Move to Jagran APP

सड़कें हुई लबालब

जागरण संवाददाता, सिरसा : रविवार सुबह हुई बरसात दोपहर बाद जारी रही। पांच घंटे की बारिश से शहर की सड़के

By Edited By: Published: Sun, 01 Mar 2015 09:57 PM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2015 03:44 AM (IST)
सड़कें हुई लबालब

जागरण संवाददाता, सिरसा : रविवार सुबह हुई बरसात दोपहर बाद जारी रही। पांच घंटे की बारिश से शहर की सड़कें व गलियां जलमग्न हो गई। सड़कों पर पानी भर जाने से आने-जाने वालों को काफी परेशानी हुई। बारिश से फसलों को फायदा हुआ तो नुकसान भी हुआ है। सिरसा में सर्वाधिक 40 एमएम बारिश रिकार्ड की गई है।

loksabha election banner

रविवार सुबह से ही बरसात शुरू हो गई। लगातार कभी तेज तो कभी कम हुई बरसात से पूरा शहर तरबतर हो गया। हर तरफ बारिश का पानी भर गया। रूक-रूक कर बारिश दिन भर होती रही। निचले इलाकों के अलावा शहर के विभिन्न मार्गो पर जलभराव हो गया। जलभराव के कारण आवागमन पूरी तरह बाधित हो गया। इसके कारण पैदल राहगीरों का गुजरना बेहद मुश्किल हो गया।

------------

डेढ से दो फुट तक जलभराव

बरसाती पानी की पर्याप्त निकासी न होने के कारण विभिन्न सड़कों व गलियों में एक से डेढ़ फुट तक पानी भरा रहा। पैदल राहगीर को मजबूरन चप्पल और जूते उतारने पड़े। हिसार रोड, अंबेडकर चौक, परशुराम चौक, पुराना बस स्टैंड, रेलवे रोड रानियां रोड, बेगू रोड, अनाज मंडी, बाल्मीकि चौक से होकर गुजरने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

-------------------

फसलों को फायदा कम नुकसान ज्यादा

लगातार पांच घंटे हुई बरसात का फसलों को ज्यादा लाभ नहीं होगा। इस समय फसलें पकाव हैं और पानी की भी जरूरत नहीं होती। बरसात के बाद चली हवा ने फसलों को अधिक नुकसान किया है। हवा चलने से गेहूं की फसल पूरी तरह जमीन पर बिछ गई है।

------------------

रेंगते रहे वाहन

रेलवे ओवरब्रिज से लेकर शहर के हुडा चौक तक सड़क कम ही नजर आ रही थी। सड़क पूरी तरह पानी से लबालब थीं। इस रोड से गुजरने वाले भी रेंग-रेंगकर चल रहे थे। पानी अधिक होने के कारण साइकिल व बाइक चालकों को खासी परेशानी झेलनी पड़ी। बाइक भी बीच में बंद हो रही थी। बस स्टैंड परिसर में डेढ़ फुट तक पानी भर जाने के कारण आम यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

---------------

मौसम हुआ ठंडा

पिछले कई दिनों से एकाएक मौसम में बढ़ी गर्मी बरसात के बाद सर्दी में तब्दील हो गई। बारिश के बाद मौसम ठंडा हो गया। गर्म कपड़ों से दूरी बनाने वाले लोग गर्म लिबास में नजर आए। बरसात के चलते जलेबी, समोसे व अन्य पकवान की दुकानों पर लोगों की भीड़ लगी रही।

-------------

कहां कितनी बारिश

सिरसा में 40 एमएम

ओटू में 10 एमएम

रोड़ी में 10 एमएम

कालावाली में 18 एमएम

गोलेवाला में 10 एमएम

खुइया में 6 एमएम

अबूबशहर में 6 एमएम

-------------

रेलवे अंडरबिज्र में भरा 4 फुट पानी

¨डग मंडी : कस्बावासियों को अगर नाथूसरी चौपटा रोड पर जाना है तो रेलवे अंडरबिज्र से जरा संभलकर गुजरना होगा नहीं किसी दुर्घटना का शिकार हो सकते है। क्योंकि रेलवे अंडरबिज्र के नीचे 4 फुट बरसाती पानी जमा है। कस्बे में आज तड़के हुई जोरदार बरसात आमजन के साथ वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बनकर आई। बरसात के कारण मेहूवाला रोड पर बने रेलवे अंडर बिज्र पर पानी भर जाने से कस्बा का संपर्क अन्य गावों से कट गया। कस्बावासियों का कहना है कि बरसाती पानी की उचित निकासी व्यवस्था न होने के कारण दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि पानी अधिक होने के कारण वहा से गुजरना भी संभव नहीं है। उन्होंने बताया कि हर समय दुर्घटना होने का भय बना रहता है। वाहन चालक अनिल, पवन, विक्रम आदि बताया कि अंडर बिज्र का आकार पहली ही छोटा है और बाकी कसर जमा बरसाती पानी ने पूरी कर दी।

फोटो : 04डी

- रेलवे अंडरबिज्र के नीचे जमा बरसाती पानी।

----------

मंडी रही पानी से लबालब

कालावाली : रविवार प्रात: से हुई बरसात से मंडी मे जगह-जगह जलभराव होने से लोगों व वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। बरसात से डॉक्टर मार्केट, पंजाब बस अड्डा, पंज रत्‍‌न सिनेमा रोड, पुराना थाना रोड, पीएनबी बैंक के सामने,आरा रोड, जलघरा रोड, दादू रोड, अनाज मंडी आदि क्षेत्रों में जलभराव होने से लोगों को पैदल चलने में भी दिक्कत पेश आई। ऑटो मार्केट की दुकानों में बरसात का पानी घुस जाने से दुकानदारों को परेशानी का सामना करना पड़ा। इसके अलावा मंडी में पालिका द्वारा नालिया बंद करने के कारण गलियों में बरसाती पानी का भराव हो गया तथा अनेक घरों में पानी घुस गया।

फोटो : 04

- बरसात होने से पंजाब बस अड्डा रोड पर जमा पानी

---------------

पूरा शहर लबालब, पंगू हुई सीवरेज व्यवस्था

डबवाली : कई घटे तक लगातार हुई बरसात से पूरा शहर पानी से लबालब हो गया। शहर की कालोनी रोड, न्यू बस स्टैड रोड, गोल चौक, सब्जी मंडी, बस स्टैंड, जीटी रोड, सिरसा रोड सहित स्लम एरिया चौहान नगर, कबीर बस्ती, नगर पालिका कार्यालय के पास स्थित राजकीय पाठशाल नं एक क्षेत्र बरसाती पानी से भर गये। बरसात ने फिर से जनस्वास्थ्य विभाग के सीवरेज प्रणाली की पोल खोल दी। डबवाली की यह वहीं सीवरेज प्रणाली है जहा पर जितनी भी बरसात आ जाये, लेकिन आधे घटे से ज्यादा पानी सड़कों पर नहीं दिखता था लेकिन आज कर आलम यह है कि चौहान नगर, दर्पण सिनेमा, राम नगर कालोनी में बिना बरसात के ही सीवरेज का पानी सड़कों पर बह रहा है।

बेहतर सर्विस देने का प्रयास है

जनस्वास्थ्य विभाग के कनिष्ठ अभियंता सतपाल सिंह ने बताया कि रात तक बरसाती पानी को शहर से निकालने के प्रयास जारी है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा शहरवासियों को बेहतर व्यवस्था देने के प्रयास किये जा रहे है।

चित्र : 12

- डबवाली के गोल चौक पर जमा बरसाती पानी से गुजरते हुए वाहन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.