Move to Jagran APP

खून की कमी से ग्रस्त है 30 फीसद विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, रोहतक : देश का भविष्य कमजोर हो रहा है। एक स्कूल के लगभग 30 फीसद विद्यार्थियों में ख

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Feb 2017 12:34 AM (IST)Updated: Thu, 23 Feb 2017 12:34 AM (IST)
खून की कमी से ग्रस्त है 30 फीसद विद्यार्थी
खून की कमी से ग्रस्त है 30 फीसद विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, रोहतक : देश का भविष्य कमजोर हो रहा है। एक स्कूल के लगभग 30 फीसद विद्यार्थियों में खून की कमी पाई गई है। दैनिक जागरण और एडवांटा अस्पताल की ओर से बुधवार को लगाए गए निश्शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर में यह हकीकत सामने आई है। ऑल इंडिया जाट हीरोज मेमोरियल हाई स्कूल में लगाए गए शिविर में सैकड़ों विद्यार्थियों का स्वास्थ्य जांचा गया। एसडीएम डॉ. मुनीश नागपाल ने शिविर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर डॉक्टर मुनीश नागपाल ने कहा कि स्कूल में निश्शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर लगाकर दैनिक जागरण और एडवांटा अस्पताल की टीम ने बहुत अच्छा कार्य किया है।

loksabha election banner

इससे बच्चों को स्कूल में ही स्वास्थ्य संबंधी तमाम तरह की जानकारी उपलब्ध होगी और उनका स्वास्थ्य भी अनुभवी डाक्टरों द्वारा जांच जाएगा व परामर्श भी दिया जाएगा। इस अवसर पर दैनिक जागरण की ओर से एसडीएम डॉ. मुनीश नागपाल, एडवांटा अस्पताल के डाक्टरों की टीम व स्कूल के मुख्याध्यापक को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित भी किया गया।

शिविर का शुभारंभ सुबह दस बजे हुआ और यह दोपहर बाद डेढ़ बजे तक चला। शिविर में पहली से दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों का स्वास्थ्य जांचा गया। वहीं स्कूल के शिक्षक व शिक्षिकाओं के स्वास्थ्य की भी जांच की गई। डाक्टरों ने बताया कि शिविर में सबसे अधिक 30 फीसद बच्चे एनीमिया (खून की कमी) से पीड़ित पाए गए हैं। इसके अलावा नजर की कमजोरी, जोड़ों में दर्द, कैल्शियम की कमी व बुखार आदि बीमारियां भी विद्यार्थियों में पाई गई।

डाक्टरों की ओर से जिनके विषय में मरीजों को परामर्श दिया गया। डाक्टरों ने इसके साथ ही विद्यार्थियों को हरी सब्जियां, फल व सलाद आदि खाने की सलाह भी दी गई। डाक्टरों ने कहा कि खून की कमी को दूर करने के लिए हरी व पत्तेदार सब्जियां उपयुक्त हैं। इसके अलावा जूस व सलाद आदि के सेवन से भी खून की कमी दूर की जा सकती है।

इन चिकित्सकों ने की जांच

फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. धीरेंद्र कौशिक, हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. राहुल गोयल, फिजिशियन डॉ. कर्ण भूटानी व डॉ. बलजीत ने शिविर में मरीजों के स्वास्थ्य की जांच कर परामर्श दिया जबकि नर्सिंग स्टाफ की ओर से पूजा, अनीता, मनीष, सोमवीर व हेमंत की ओर से मरीजों के बीपी व शुगर की जांच की गई और उन्हें परामर्श भी दिया गया।

यह भी रहे मौजूद

निश्शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर के दौरान जाट हाई स्कूल की ओर से एसएस सांगवान, सतेंद्र, लीला, अनिता, बिमला, शैलेंद्र, राजबीर, सतीश, अजय दहिया, जबर ¨सह वे देवेंद्र आदि भी मौजूद रहे।

दैनिक जागरण और एडवांटा का धन्यवाद

दैनिक जागरण और एडवांटा अस्पताल की ओर से संयुक्त रूप से स्कूल में निश्शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर लगाकर समाज सेवा का कार्य किया गया है। स्कूल में छोटे बच्चे हैं। इन दिनों परीक्षाएं सिर पर हैं। ऐसे में उनका जोर पढ़ाई पर ही अधिक है। बच्चे अस्पताल नहीं जा सकते। यहां लगाए गए शिविर में बच्चों को बीमारी का पता लग सकेगा, जिससे वह समय पर ठीक भी हो सकेगी। शिविर लगाने के लिए दैनिक जागरण और एडवांटा का विशेष रूप से धन्यवाद।

- रामभज बजाड़, मुख्याध्यापक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.