Move to Jagran APP

प्राध्यापकों व कर्मचारियों को दी ऑनलाइन एडमिशन की ट्रे¨नग

जागरण संवाददाता, रोहतक : निदेशक उच्चतर शिक्षा हरियाणा के आदेशानुसार सोमवार को पं. नेकीराम शर्मा र

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 May 2017 06:17 PM (IST)Updated: Mon, 22 May 2017 06:17 PM (IST)
प्राध्यापकों व कर्मचारियों को दी ऑनलाइन एडमिशन की ट्रे¨नग
प्राध्यापकों व कर्मचारियों को दी ऑनलाइन एडमिशन की ट्रे¨नग

जागरण संवाददाता, रोहतक :

loksabha election banner

निदेशक उच्चतर शिक्षा हरियाणा के आदेशानुसार सोमवार को पं. नेकीराम शर्मा राजकीय महाविद्यालय में ऑनलाइन एडमिशन से संबंधित ट्रे¨नग का शुभारंभ हुआ। इस ट्रे¨नग प्रोग्राम में रोहतक एवं झज्जर जिलों के 29 महाविद्यालय के प्राचायों, प्राध्यापकों एवं स्टाफ सदस्यों ने शिरकत की।

प्राचार्य डॉ. वेदपकाश श्योराण ने निदेशालय की टीम, प्राचार्यो, प्राध्यापकों एवं कर्मचारियों का स्वागत किया। ट्रे¨नग के दौरान विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। स्टाफ सदस्यों द्वारा ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया में आने वाली समस्याओं के बारे में चर्चा की गई तथा उनका निवारण बताया गया। यह तीन दिवसीय आनलाइन एडमिशन ट्रे¨नग में पांच जिलों (रोहतक, झज्जर, रिवाड़ी, भिवानी व दादरी) के राजकीय एवं गैर राजकीय महाविद्यालय भाग ले रहे हैं। यह ट्रे¨नग सभी महाविद्यालयों के लिए अनिवार्य है। विद्यार्थियों को ज्यादा परेशानियों का सामना न करना पड़े इसीलिए ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया अपनाई जा रही है। विद्यार्थी घर बैठे ही एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस बार यूं होगी प्रवेश प्रक्रिया

अब विद्यार्थियों को ऑनलाइन एडमिशन के आवेदन के पश्चात हार्डकॉपी महाविद्यालय में जमा करवाने की आवश्यकता नहीं है। मेरिट लिस्ट में नाम आने के तुरंत बाद मूल प्रमाण पत्रों की जांच कॉलेज में आकर करानी होगी तथा विद्यार्थी को स्वयं हाजिर होना होगा। ऑनलाइन आवेदन हेतु 150 रुपये का शुल्क फार्म भरते वक्त देना होगा। एससी एवं छात्राओं के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा व मुफ्त रहेगा। विद्यार्थी केवल पांच महाविद्यालयों में ही आवेदन कर सकता है तथा एक महाविद्यालय में अधिकतम पांच कोर्सो में आवेदन कर सकता है। यदि किसी विद्यार्थी ने कई कोर्सो में आवेदन किया है और उसने किसी भी एक कोर्स में दाखिला ले लिया है तो अन्य कोर्सो से उसका आवेदन अपने आप ही रद हो जाएगा व उसका नाम मेरिट में नहीं आएगा तथा फार्म रद समझा जाएगा। तीनों मेरिट लिस्ट आने के बाद बचे हुए सभी रजिस्ट्रेशन करवाने वालों को मौका दिया जाएगा। जिन विद्यार्थियों का नाम मेरिट लिस्ट में आ गया था लेकिन किसी कारण से वो दाखिला नहीं ले सकता उनको भी अंतिम अथवा तीसरी मेरिट लिस्ट लग जाने के बाद वे¨टग लिस्ट में मौका मिलेगा।

ऑनलाइन एडमिशन ट्रे¨नग में दो डिप्टी डायरेक्टर तथा दो आइटी एक्सपर्ट की टीम निदेशालय उच्चतर शिक्षा, हरियाणा से पधारी एवं ऑनलाइन एडमिशन संबंधी जानकारी व प्राचार्यो को निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.