Move to Jagran APP

इस सप्ताह तपिश से मिलेगी थोड़ी राहत, तापमान में चार डिग्री तापमान गिरने के आसार

जागरण संवाददाता, रोहतक : अप्रैल की शुरुआत में ही चिलचिलाती धूप और गर्मी ने जिले के लोगों की जिंदगी म

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Apr 2017 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 24 Apr 2017 01:00 AM (IST)
इस सप्ताह तपिश से मिलेगी थोड़ी राहत, तापमान में चार डिग्री तापमान गिरने के आसार
इस सप्ताह तपिश से मिलेगी थोड़ी राहत, तापमान में चार डिग्री तापमान गिरने के आसार

जागरण संवाददाता, रोहतक : अप्रैल की शुरुआत में ही चिलचिलाती धूप और गर्मी ने जिले के लोगों की जिंदगी मुहाल कर दी है। लेकिन सब्र रखिए, इस सप्ताह गर्मी से राहत मिलने वाली है। हालाकि ये राहत कुछ ही दिनों के लिए होगी। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार (24 अप्रैल) से मौसम के रुख में नरमी आएगी। मौसम विभाग के मुताबिक पाकिस्तान-अफगानिस्तान क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ पैदा हो रहा है, इस विक्षोभ की वजह से उत्तर पश्चिम भारत में बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का मानना है कि अपेक्षाकृत कम तापमान 28 अप्रैल तक रहने की उम्मीद है, इसके बाद फिर गर्मी में बढ़ोतरी होगी।

loksabha election banner

मौसम विभाग का कहना है कि आगामी दिनों में अंधड़ चलने, बादल छाने व गर्जन के साथ बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं। जिसके चलते आगामी तीन-चार दिनों में तापमान में भी गिरावट की संभावना है।

गर्मी से बचाव को इनसे करे परहेज

- गर्मी के दिनों में खुले शरीर धूप में चलना या दौड़ना।

- तेज गर्मी में घर से खाली पेट या भूखा प्यासा बाहर जाना।

- धूप से आकर तुरंत ठंडा पानी या अन्य ठंडे पेय का सेवन करना ।

- तेज धूप से आकर एसी, कूलर में बैठना या यहां से सीधे उठकर धूप में जाना ।

- तेज गर्मी में भी ¨सथेटिक वस्त्रों का पहनना।

- तैलीय, गरिष्ठ, तेज मसाले, बहुत गर्म खाना खाने, अधिक चाय या शराब का सेवन करना।

-डॉ. कुलदीप, डिप्टी सीएमओ।

लू लगने पर क्या होती है स्थिति

डाक्टरों के अनुसार लू लगने पर शरीर में गर्मी, खुश्की, सिरदर्द, कमजोरी, शरीर टूटना, बार-बार मुंह सूखना, उलटी, चक्कर, तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ, दस्त और कई बार निढाल या बेहोशी जैसे लक्षण नजर आते हैं। लू लगने पर पसीना नहीं आता। शरीर का तापमान एकदम बढ़ जाता है। अक्सर बुखार बहुत ज्यादा हो जाता है। जिसमें ब्लडप्रेशर भी लो हो जाता है और लिवर-किडनी में सोडियम पोटैशियम का संतुलन बिगड़ जाता है। ऐसे में बेहोशी भी आ सकती है। इसके अलावा लो बीपी, हीट स्ट्रोक की स्थिति भी बन सकती है। सही समय पर इलाज न कराया जाए तो मौत भी हो सकती है।

आगामी दिनों में अंधड़ चलने की संभावना

भले ही तापमान में पिछले कई दिनों से उछाल दर्ज किया जा रहा हो लेकिन मौसम विभाग की मानें तो आगामी दिनों में अंधड़ चलने या बादल छाने या बूंदाबांदी की संभावना बनी हुई है। जो लोगों के लिए गर्मी से कुछ राहत मिलने की खबर है। मौसम विभाग का कहना है कि 24 से 26 अप्रैल के बीच अंधड़ चल सकता है या फिर बादल भी छा सकते हैं और गर्जना के साथ बूंदाबांदी भी हो सकती है।

यह रहेगा अगले दिनों का संभावित तापमान

तिथि अधिकतम न्यूनतम

23 अप्रैल 40 25

24 अप्रैल 39 24

25 अप्रैल 38 24

26 अप्रैल 36 23

नोट : आंकड़े मौसम विभाग से लिए गए है।

गेहूं के लिए है फायदेमंद

गर्मी का मौसम भले ही लोगों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो लेकिन गेहूं के भंडारण के लिए यह फायदेमंद है। गर्मी में जहां गेहूं की फसल अच्छी तरह पक जाएगी वहीं किसानों को उसकी बिक्री में भी आसानी होगी। इतना ही नहीं अच्छी तरह पकी हुई फसल के भंडारण में भी कोई समस्या नहीं आएगी। इन सबके के लिए गर्मी फायदेमंद है।

मदन ¨सह, सेवानिवृत कृषि उप निदेशक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.