Move to Jagran APP

मांगे मनवाने के लिए मजदूरों ने की नारेबाजी

जागरण संवाददाता, रोहतक : हजारों मिस्त्री-मजदूरों ने भवन निर्माण कामगार यूनियन का पंजीकरण न करने, सुव

By Edited By: Published: Fri, 27 May 2016 01:01 AM (IST)Updated: Fri, 27 May 2016 01:01 AM (IST)
मांगे मनवाने के लिए मजदूरों ने की नारेबाजी

जागरण संवाददाता, रोहतक : हजारों मिस्त्री-मजदूरों ने भवन निर्माण कामगार यूनियन का पंजीकरण न करने, सुविधा लाभ न देने के खिलाफ उपायुक्त कार्यालय का घेराव किया। लंबित मांगों के समाधान के बाद ही विरोध कार्रवाई खत्म की गई। इस दौरान एसडीएम के माध्यम से श्रम मंत्री के नाम भी ज्ञापन भेजा और छह जून को श्रम मंत्री का हिसार में घेराव को सफल बनाने का आह्वान किया गया। घेराव से पहले निर्माण कामगार मानसरोवर पार्क में एकत्रित हुए और सतपाल महम व कमलेश लाहली की संयुक्त अध्यक्षता मे रोष सभा का आयोजन किया गया। यूनियन के जिला सचिव सतबीर पाकस्मा व सह सचिव विनोद ने कहा कि भाजपा शासनकाल में श्रम कल्याण बोर्ड निरंतर मजदूर विरोधी प्रावधान कर कामगारों का उत्पीड़न कर रहे है। पंजीकरण के नाम पर बोर्ड के पैसों को पानी की तरह बहाया जा रहा है, जबकि वास्तविकता यह है कि पंजीकरण की प्रक्रिया को कठिन कर दिया गया है। दो-दो साल तक के सुविधा लाभों को लटकाकर कामगारों के बार-बार चक्कर काटकर उन उत्पीड़न ही हो रहा है। कई बार शिकायत के बावजूद भी समस्या का निपटारा अधिकारियों द्वारा नहीं हो रहा है।

loksabha election banner

मा‌र्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ नेता इंद्रजीत ¨सह ने कहा कि मजदूरों का यह आक्रोश मोदी सरकार के शासनकाल के रिपोर्ट कार्ड को बयां करने वाला है। उन्होंने कार्रवाई के प्रति एकजुटता प्रकट करते हुए कहा कि मौजूदा सरकार कृषि संकट, बेरोजगारी, महंगाई व बेरोजगारी को ही बढ़ा रही है। बिजली निगम के निकाले गए 8 हजार कर्मचारी इसका ताजा उदाहरण है। रोष सभा के बाद कामगार प्रदर्शनकारी उपायुक्त कार्यालय पहुंचे और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। यहां सीटू के राज्य सचिव जयभगवान व विरेंद्र मलिक ने कहा कि आने वाले दिनों में मौजूदा नीतियो के खिलाफ और भी तीखे आंदोलन होंगे।

इस अवसर पर किसान सभा के नेता प्रीत ¨सह, ओमप्रकाश खिड़वाली, एसएफआइ नेता सुमित ¨सह, सीटू नेता प्रकाशचंद्र, मान ¨सह व प्रेमो देवी के अलावा सुरेश ¨नदाना, नरेश शिमली, राजेश खरैंटी, कपिल देव, संजीव ¨सह, सतबीर निदांना, रामभगत बहलम्बा, कमलेश लाहली, सूरजभान आंवल, रणधीर सिसर, जगदीशचंद्र जांगडा, नीरज धामड, सत्यानारायण सैनी मौजूद रहे।

इन मांगों पर बनी सहमति

पंजीकृत कामगारों के लंबित पडे सुविधा लाभों को तुरंत जारी किया जाए, स्थानीय कार्यालय की मनमानी व लापरवाही पर लगेगी रोक, कामगारों के पंजीकरण के जल्द ही शुरू किए जाएंगे, दिहाड़ी मारने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई, जिला स्तरीय निगरानी कमेटी का गठन होगा, जल्द ही लेबर चौंको पर न्यूनतम सुविधाओं (शेड, पीने का पानी व शौचालय) का प्रबंध, मातृत्व लाभ मे आ रही अड़चनों को दूर करनें के लिए सीएमओ को लिखा जाएगा, छात्रवृति सुविधा मे आ रही खामियों को दूर किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.