Move to Jagran APP

भक्त को होना चाहिए प्रभू पर अटूट विश्वास : राधा किशोरी

जागरण संवाददाता, रोहतक : श्रीबालाजी सेवा मंडल की ओर से डोभ धाम में भागवत कथा का आयोजन किया गया। इ

By Edited By: Published: Sun, 29 Nov 2015 09:49 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2015 09:49 PM (IST)
भक्त को होना चाहिए प्रभू पर अटूट विश्वास : राधा किशोरी

जागरण संवाददाता, रोहतक :

loksabha election banner

श्रीबालाजी सेवा मंडल की ओर से डोभ धाम में भागवत कथा का आयोजन किया गया। इसमें सैकड़ों श्रद्धालुओं ने कथा को सुना और आशीर्वाद प्राप्त किया। कथा वाचिका राधा किशोरी ने बताया कि मनुष्य जब चारों ओर से घिर जाता है, कोई उसका मददगार नहीं बनता, तब ईश्वर ही उसकी सहायता करते हैं। चीरहरण के समय द्रौपदी कुरु सभा में जब तक अपनी सहायता के लिए अपने पांच पतियों सहित उपस्थित महान योद्धाओं को पुकारती रही, तब तक उसे कोई सहारा प्राप्त नहीं हुआ। ¨कतु जैसे ही उसने भगवान श्रीकृष्ण का ध्यान दिया, उन्हें हृदय से पुकारा तो दुशासन चीर खींचते-खींचते थककर जमीन पर गिर गया, लेकिन द्रौपदी की लाज पर कोई आंच नहीं आई। यहां विश्वास का अद्भूत नजारा देखने को मिलता है।

श्रीबाला जी सेवा मंडल के प्रधान पुरूषोत्तम बंसल ने बताया कि भागवत कथा तीन दिन तक चलेगी तथा इस दौरान सुंदर झांकियां प्रस्तुत की जाएंगी। उन्होंने बताया कि आज की कथा के दौरान कथा वाचिका श्रीराधा किशोरी ने भक्तों को बताया कि ऐसे ही विश्वास से नरसी भगत ने वह चमत्कार कर दिखाया कि देखने वाले हैरान रह गए। नरसी भगत की बेटी ने अपने विवाह के अवसर पर पिता को एक रस्म की अदाएग के लिए अपने ससुराल बुलाया। ऐसे संकट के क्षणों में नरसी भगत अपने भगवान के प्रति पूर्ण रूप से विश्वस्त थे। साधुओं की टोली के साथ नरसी भगत पुत्री के घर पहुंचे।

नरसी भगत को देखकर लोग हंस रहे हैं। बेटी की सास बहू को ताने दे-देकर बेहाल कर रही है। यह साधुओं का टोला क्या रस्म अदाएगी करेगा? हमारी तो बेइज्जती हो जाएगी। क्या जरूरत थी इन सबको बुलाने की? नरसी भगत की बेटी भी सोच रही थी मेरे पिता साधु हैं भला वह कैसे रस्म के अनुसार उपहार देंगे। लेकिन नरसी भगत के चेहरे पर विश्वास और भक्ति की मुस्कान छाई हुई थी। नरसी भगत की पुत्री ने अपने पिता के मस्तक पर तिलक लगाया, जल से उनका स्वागत किया, फल-फूल प्रदान किए। अब पिता के द्वारा उपहार भेंट करने की बारी आई, सब लोग नरसी भगत की ओर उत्सुकता से देख रहे थे कि फकीर क्या भेंट करेगा। नरसी भगत भगवान की भक्ति में लीन होकर श्रीकृष्ण की छवि में मन लगाए रहे और चमत्कार हो गया। काश से हीरे-मोतियों की बरसात होने लगी। भक्त की हंसी उड़ाने वालों की आंखें चौंधियां गई। सब लोग एक स्वर में नरसी भगत की जय-जयकार करने लगे। उनकी पुत्री की प्रसन्नता का कोई ठिकाना न रहा। नरसी भगत के साथ आए साधु भगवान के नाम का गुणगान करने लगे, सभी महिलाएं मंगलगान करने लगीं।

नरसी भगत की यह कथा बताती है कि विश्वास में कितनी शक्ति है। यह दुनिया तो भक्त के विश्वास को हिलाने में कसर नहीं छोड़ती लेकिन जो भक्त अपने गुरु और इष्टदेव के प्रति पूर्ण निष्ठा रखता है उसके भरोसे को कोई तोड़ नहीं सकता। इसलिए जीवन में चाहे कैसे भी पल आएं अपने विश्वास की शक्ति को कमी कमजोर नहीं होने देना चाहिए। इस अवसर पर सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.