Move to Jagran APP

ग्राहक को भगवान का रूप मानकर उनकी सेवा करें : सुमन बल्हारा

जागरण संवाददाता, रोहतक : उर्वरक क्षेत्र की विश्व की सबसे बड़ी संस्था इफको द्वारा जिला सहकारी बैंक के

By Edited By: Published: Thu, 26 Nov 2015 01:01 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2015 01:01 AM (IST)
ग्राहक को भगवान का रूप मानकर उनकी सेवा करें : सुमन बल्हारा

जागरण संवाददाता, रोहतक : उर्वरक क्षेत्र की विश्व की सबसे बड़ी संस्था इफको द्वारा जिला सहकारी बैंक के सभागार में जिला सहकारी सम्मेलन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पैक्स प्रबंधकों, विक्रेताओं एवं अन्य सहकारी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। सहकारी प्रबंधन संस्थान की प्रधानाचार्या सुमन बल्हारा बतौर मुख्यातिथि पहुंची। सहायक पंजीयक महावीर शमा, केंद्रीय सहकारी बैंक के महाप्रबंधक विजय ¨सह, डॉ. बीपी राणा वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक व आरएस नांदल मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक इफको ने कार्यक्रम में भाग लिया। कृष्ण कुमार ने सभी का स्वागत किया और बताया कि रबी सीजन के लिए सहकारी क्षेत्र में उर्वरकों की आपूर्ति की योजना बनाने, सहकरी समितियों के व्यवसाय का विविधिकरण करने व सहकारी कार्यकर्ताओं को रबी फसलों में उर्वरक प्रयोग, कीड़े व बीमारियों के नियंत्रण, बीज उपचार आदि की जानकारी दी।

loksabha election banner

डॉ. बीपी राणा ने कार्यकर्ताओं को गेहूं व गन्ना फसलों में बीज उपचार, उर्वरक प्रयोग, बीमारियों की रोकथाम के उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

कुलदीप खत्री प्रबंधक इफको टोक्यो जनरल इंश्योरेंस ने सहकारी समितियों को साधारण बीमा की एजेंसी लेकर अपने व्यवसाय को बढ़ाने को कहा। इससे समिति अपने सदस्यों को साधारण बीमा का लाभ दे सकती हैं और साथ में लाभ भी कमा सकती हैं। जरूरतमंद किसानों को ऋण एवं कृषि अनुदान उपलब्ध कराने व समय पर वसूली करने की सलाह दी ताकि किसान व बैंक दोनों का स्वास्थ्य ठीक रहे। सुमन बल्हारा ने सहकारी बंधुओं का आह्वान किया कि आज के युग में ग्राहक की जरुरत के अनुसार उसे ऋण, कृषि अनुदान व अन्य सेवाएं उपलब्ध करवाकर ही सहकारी क्षेत्र प्रतिस्पर्धा में आगे रह सकते हैं।

उन्होंने ग्राहक को भगवान का रूप मानकर उसकी सेवा करने की सलाह दी। उन्होंने समितियों को लाभकारी स्थिति में लाने के लिए अपने व्यवसाय का विविधिकरण करने के लिए आगे आने की सलाह दी। किसानों की सेवा करने में पूरा समय दें ताकि किसान सहकारिता की मदद से अपनी पैदावार बढ़ा सकें व अपनी आर्थिक स्थिति सुधार सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.