Move to Jagran APP

खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने बनाई अच्छी खेल नीति : विधायक

फोटो संख्या : 28, 28ए जागरण संवाददाता, रोहतक : विधायक मनीष ग्रोवर ने कहा कि प्रदेश में खेलों क

By Edited By: Published: Sun, 02 Aug 2015 01:56 AM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2015 01:56 AM (IST)
खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने बनाई अच्छी खेल नीति : विधायक

फोटो संख्या : 28, 28ए

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, रोहतक : विधायक मनीष ग्रोवर ने कहा कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने व खिलाडि़यों को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए हरियाणा की मौजूदा भाजपा सरकार ने नई हरियाणा शारीरिक गतिविधि एवं खेल नीति-2015 बनाकर लागू की है। वे शनिवार को गांव खरावड़ के ग्रेट केपीएस स्कूल में जिला रोहतक थ्रो बॉल एसोसिएशन द्वारा आयोजित की गई लड़के व लड़कियों की दो दिवसीय 36वीं जूनियर हरियाणा राज्य थ्रो बॉल प्रतियोगिता के उद्घाटन अवसर पर संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि खेलों से शारीरिक व बौद्धिक विकास के साथ-साथ अनुशासन, प्रेम, स्नेह व आपसी भाईचारे को मजबूती मिलती है। उन्होंने खिलाड़ियों को आशीर्वाद देते हुए खेल भावना से खेलने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा नई खेल नीति के तहत अवार्ड राशि बढ़ाने के साथ-साथ कई नए अवार्ड शुरू किए गए हैं। ओलंपिक व पैरा ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने पर पांच करोड़ रुपये के स्थान पर छह करोड़ रुपये, रजत पदक जीतने पर तीन केरोड़ रुपये के स्थान पर चार करोड़ रुपये, कांस्य पदक जीतने पर दो करोड़ रुपये के स्थान पर ढ़ाई करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि अन्य खेल प्रतियोगिताओं के पदक विजेताओं की अवार्ड राशि में भी भारी बढ़ोतरी की गई है। इसके अलावा एकलव्य, महाराणा प्रताप, महारानी लक्ष्मीबाई, महर्षि वशिष्ठ, विक्रमादित्य अवार्ड, पीटीआई, डीपीई व सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली एसोसिएशन के लिए अवार्ड शुरू किए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में अंतरराष्ट्रीय स्तर का खेल इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने पर बल दिया गया है। प्रदेश में व्यायामशाला नामक एक नया कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है।योग को भी लोकप्रिय बनाने पर बल दिया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक विजेता खिलाडिय़ों को रोजगार का अधिकार दिया गया है। खिलाडिय़ों के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए खिलाडिय़ों का बीमा करवाया जाएगा और पेंशन भी दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को खेलों के प्रति प्रेरित करने के लिए गांवों में दो एकड़ भूमि में खेल मैदान बनाए जाएंगे। उन्होंने रोहतक व सोनीपत की थ्रो बॉल टीमों की प्रतियोगिता का उद्घाटन करवाकर इस प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इस प्रतियोगिता में रोहतक की टीम ने सोनीपत की टीम को हराया। उन्होंने गांव खरावड़ में नवनिर्मित ग्राम सचिवालय का निरीक्षण भी किया। हरियाणा थ्रो बॉल एसोसिएशन के प्रधान सचिव वीरेंद्र स्वामी ने कहा कि इस दो दिवसीय हरियाणा राज्य थ्रो बॉल प्रतियोगिता में पूरे राज्य के जिलों से लड़के व लड़कियों की करीब 26 टीमें भाग ले रही हैं। इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष रमेश भाटिया, हरियाणा ओलंपिक संघ के महासचिव नरेश मलिक, हरियाणा ओलंपिक एसोसिएशन के संयुक्त सचिव राजकमल व सदस्य आजाद ¨सह राठी, ओम कुमार सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

----------------------

दीपक कुमार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.