Move to Jagran APP

स्वास्थ्य विभाग की छापमारी से अवैध दवा विक्रेताओं में हड़कंप

संवाद सहयोगी, सांपला : कस्बे में दवा विक्रेता व क्लीनिक संचालकों में उस समय हड़कंप मच गया, जब सोमवार

By Edited By: Published: Tue, 07 Jul 2015 01:19 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2015 01:19 AM (IST)
स्वास्थ्य विभाग की छापमारी से अवैध दवा विक्रेताओं में हड़कंप

संवाद सहयोगी, सांपला : कस्बे में दवा विक्रेता व क्लीनिक संचालकों में उस समय हड़कंप मच गया, जब सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एसडीएम के नेतृत्व में छापामारी की। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छापामारी में एक दवा की दुकान को सील करने के साथ एक चिकित्सक के क्लीनिक पर मिली भारी मात्रा में दवाईयों को एक कमरे में सील कर दिया। विभाग की टीम ने कई जगह से दवाओं को जब्त करके आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। छापामार कार्रवाई को देखते हुए कई दवा विक्रेता दुकानें बंद करके भाग खड़े हुए।

loksabha election banner

जानकारी अनुसार सोमवार दोपहर एसडीएम डॉ. सुशील कुमार व जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. शिवकुमार के नेतृत्व में डिप्टी सीएमओ डॉ. कुलदीप, ड्रग इंस्पेक्टर डॉ. मनदीप मान, डॉ. शारदा व डॉ. विशाल की टीम कस्बे में पहुंची और क्लीनिकों व दवा की दुकानों पर छापामारी शुरू कर दी। इससे पहले एसडीएम व सीएमओ ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग का दल मुख्य बाजार में पहुंचा। बाजार में टीम ने कपिल मेडिसन शॉप पर छापेमारी की। विभाग की टीम ने दुकान से करीब साढ़े तीन सौ एलप्राजोल की गोलियां जब्त की। टीम के दबिश को देखते हुए मुख्य बाजार स्थित ओम मेडिकल शॉप का संचालक ताला लगाकर फरार हो गया। दुकान पर ताला लगा देखकर टीम ने तत्काल दुकान को सील कर दिया। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बाजार में कई दुकानों पर छापेमारी की, लेकिन वहां कुछ खास नहीं मिला। टीम ने श्याम क्लीनिक का रूख किया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार क्लीनिक में टीम को भारी मात्रा में दवा मिली, जिसे चिकित्सकों व अधिकारियों की टीम ने जब्त करते हुए क्लीनिक के ही एक कमरे में सील कर दिया।

इसके बाद गिझी मार्ग पर लाइन पार स्थित उपकार क्लीनिक का रूख किया और गहनता से जांच की। एसडीएम डॉ. सुशील कुमार व सीएमओ डॉ. शिवकुमार के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने करीब चार घंटे तक सघन जांच किया। इस दौरान कस्बे में हड़कंप का माहौल रहा। विभाग की टीम जहां भी जा रही थी वहां जमकर मेहमान नवाजी हो रही थी, लेकिन टीम पर उसका कोई असर दिखाई नहीं दिया और कार्रवाई में जुटी रही। दवा विक्रेता व क्लीनिक संचालकों के छापामारी के दौरान पसीने छूट रहे थे। एक जगह तो एसडीएम से पूछे जाने पर उन्होंने यहां तक कह दिया कि सांपला को सुधारना है। वहीं विभाग ने छापामारी को गलत एवं अवैध दवा पर अंकुश लगाने की मुहिम का हिस्सा बताया। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ से मिले आदेश के बाद छापामारी की जा रही है। एसडीओ ने बताया कि गलत व अवैध दवा किसी भी सूरत में नहीं बिकने दी जाएगी। कोई भी व्यक्ति अवैध धंधा में मिला हुआ पाया उसे किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई छापामारी के दौरान व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस भी मौजूद रही।

भय के मारे भाग खड़े हुए दुकानदार

स्वास्थ्य विभाग की ओर से सोमवार को दवा विक्रेताओं व क्लीनिकों पर छापेमारी के दौरान अवैध दुकानदारों में हड़कंप मच गया। कई दवा विक्रेता छापेमारी की सूचना के बाद अपनी दुकानें बंद करके वहां से खिसक लिए। वहीं कई छोटे स्तर पर इलाज करने वाले क्लीनिक संचालक भी समय से पहले ताला लगाकर चलते बने। बाजार में स्वास्थ्य विभाग की ओर से छापामार कार्रवाई को देखते हुए मिठाई विक्रेताओं में भी हड़कंप की स्थिति रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.