Move to Jagran APP

रोहतक को स्मार्ट बनाने का आकलन तेज

किस क्षेत्र में आगे और किस क्षेत्र में है पीछे सर्वेक्षण जारी रंग ला रही है दैनिक जागरण की मुहिम

By Edited By: Published: Wed, 01 Jul 2015 10:18 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2015 10:18 PM (IST)
रोहतक को स्मार्ट बनाने का आकलन तेज

किस क्षेत्र में आगे और किस क्षेत्र में है पीछे सर्वेक्षण जारी

loksabha election banner

रंग ला रही है दैनिक जागरण की मुहिम

जागरण संवाददाता, रोहतक

रोहतक को देश के 100 स्मार्ट सिटी शहरों की सूची में शामिल करने की दैनिक जागरण की मुहिम अब रंग लाने लगी है। नगर निगम प्रशासन ने केंद्र सरकार द्वारा तय मानकों को लेकर रोहतक को स्मार्ट सिटी की श्रेणी में खड़ा करने के लिए कार्य शुरू कर दिया है। जिला प्रशासन द्वारा रिपोर्ट भेजने के बाद सरकार की तरफ से एक टीम रोहतक में सर्वे करने आएगी। यह टीम मानकों पर शहर को जांचने के बाद तय करेगी कि स्मार्ट सिटी होगा या नहीं।

विदित रहे कि स्मार्ट सिटी बनाने की योजना में रोहतक को शामिल कराने के लिए दैनिक जागरण ने मुहिम शुरू की थी। अब भी प्रयास जारी है। तीन माह से अधिक समय तक रोहतक की उपलब्धियों को प्रकाशित किया गया। इसके अलावा जो बातें रोहतक को स्मार्ट सिटी बनने में रोड़ा बन सकती है उसे भी दैनिक जागरण उजागर कर रहा है। राज्य सरकार की तरफ से सभी नगर निगमों को स्मार्ट सिटी की तर्ज पर तैयार करने के आदेश संबंधित निगमायुक्त को दे दिए है। अब निगमायुक्त अपने-अपने स्तर पर केंद्र सरकार के मानकों पर शहर की आकलन में जुट गए है।

ये है रोहतक की उपलब्धियां

शिक्षा के क्षेत्र में रोहतक में चार यूनिवर्सिटी हैं। जिनमें एमडीयू, स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ परफार्मिग एंड विजुअल आर्ट, बाबा मस्तनाथ यूनिवर्सिटी और पंडित बीडी शर्मा हेल्थ यूनिवर्सिटी शामिल हैं। इसके अलावा जाट, वैश्य, गौड़ ब्राहमण, सैनी, विश्वकर्मा एजुकेशन सोसायटी भी हैं। औद्योगिक क्षेत्र की बात करें तो यहां पर आइएमटी है, जिसमें एशियन पेंट, मारुति उद्योग शामिल हैं। नेशनल हाइवे नंबर दस भी यहां पर है। चारों तरफ बाईपास निकले है और रेलवे लाइन भी बेहतर हैं।

रोहतक को इनकी है दरकरार

जिले में यातायात, कानून व्यवस्था और संचार व्यवस्था को बेहतर करने की जरूरत है। इसके अलावा सीवरेज, स्वच्छता व अतिक्रमण भी शहर के लिए सबसे बड़ी परेशानी है। हालांकि कानून और ट्रैफिक व्यवस्था को स्मार्ट बनाने की दिशा में पुलिस युद्धस्तर पर काम कर रही है।

वर्जन

''केंद्र सरकार की एक टीम आगामी चार या पांच दिन में रोहतक आ रही हैं। वह यहां कई दिन रहकर हर क्षेत्र में सर्वे करेगी। इस टीम की रिपोर्ट के बाद ही तय होगा कि रोहतक को स्मार्ट सिटी में शामिल किया जाएगा या नहीं''

डीके बेहेरा, डीसी एवं निगमायुक्त, रोहतक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.