Move to Jagran APP

मतदाता सूची से जुड़ेगा आधार नंबर

जागरण संवाददाता, रोहतक : आधार कार्ड बहुत जल्द ही मतदाता सूची से जोड़ दिया जाएगा। मतदाता सूची को आधार

By Edited By: Published: Thu, 05 Mar 2015 06:22 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2015 06:22 PM (IST)
मतदाता सूची से जुड़ेगा आधार नंबर

जागरण संवाददाता, रोहतक : आधार कार्ड बहुत जल्द ही मतदाता सूची से जोड़ दिया जाएगा। मतदाता सूची को आधार कार्ड से जोड़ने का काम शुरू हो गया है। यह कार्य आगामी 31 जुलाई तक चलेगा। मतदाता इंटरनेट के माध्यम से भी अपने आधार कार्ड को मतदाता सूची से जोड़ सकते हैं। इसके लिए राष्ट्रीय मतदाता सेवा की वेबसाइट www.ठ्ठ1ह्यश्च.द्बठ्ठ का प्रयोग किया जा सकता है। बुधवार को लघु सचिवालय में उपायुक्त शेखर विद्यार्थी के निर्देशों पर राजनीतिक दलों व प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक में यह जानकारी दी गई है। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं नगराधीश मनोज खत्री, रोहतक के एसडीएम डॉ. सुशील कुमार मलिक, महम के एसडीएम दलबीर ¨सह फौगाट, हुडा के सम्पदा अधिकारी अमित गुलिया और चुनाव तहसीलदार राजेंद्र दहिया सहित अन्य अधिकारी व राजनीतिक दल के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

loksabha election banner

प्रत्येक माह हर रविवार को चलेगा जागरुकता अभियान :

बैठक में प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार राष्ट्रीय मतदाता सूची शुद्धिकरण एवं प्रमाणीकरण कार्यक्रम के तहत आधार कार्ड को मतदाता सूचियों के साथ संबंध करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि आधार कार्ड को मतदाता सूची से जोड़ने का कार्य 31 जुलाई तक चलेगा। पूरी प्रक्रिया के दौरान प्रत्येक महीने के एक रविवार को जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए 12 अप्रैल को राष्ट्रव्यापी अभियान आयोजित किया जाएगा। जिस दिन मतदान केंद्रों पर संबंधित बूथ लेवल अधिकारी उपस्थित रहेंगे और आधार कार्ड पंजीकरण के अलावा मतदाता सूची शुद्धिकरण का कार्य भी करेंगे। इसके अलावा आधार कार्ड को मतदाता सूची से जुड़वाने के लिए संबंधित निर्वाचन पंजीयन अधिकारी और जिला निर्वाचन अधिकारी से भी सम्पर्क किया जा सकता है।

इंटरनेट के माध्यम से भी होगा आधार कार्ड पंजीकरण का कार्य :अधिकारियों ने बताया कि लोगों की सुविधा को देखते हुए आयोग ने ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से भी आधार कार्ड पंजीकरण का कार्य करने का विकल्प दिया है। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग या राष्ट्रीय मतदाता सेवा की वेबसाइट का प्रयोग किया जा सकता है। राष्ट्रीय मतदाता सूची शुद्धिकरण एवं प्रमाणीकरण कार्यक्रम से संबंधित जानकारी टोल फ्री नंबर-1950 से भी हासिल की जा सकती है। उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा आधार कार्ड को मतदाता सूची से जोड़ने के लिए एक प्रोफार्मा तैयार किया गया है। प्रत्येक मतदाता को यह प्रोफार्मा भरकर देना होगा और आधार कार्ड व मतदाता पहचान-पत्र की प्रति भी साथ लगानी होगी। इस प्रोफार्मा में मतदाता का नाम, पहचान पत्र नम्बर, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नम्बर व ई-मेल आदि भरने होंगे।

चलाया जाएगा स्वैच्छिक घोषणा अभियान :

अधिकारियों ने बताया कि आयोग ने विशेष स्वैच्छिक घोषणा अभियान चलाने का निर्णय भी लिया है, जिसके तहत एक से अधिक स्थानों पर वोट बनवाने वाले मतदाताओं को एक स्थान से वोट कटवाने का मौका दिया जाएगा। इसके लिए मतदाता को फार्म-7 भरकर जमा कराना होगा। उन्होंने बताया कि एक से अधिक स्थानों पर वोट बनवाना कानूनन जुर्म है और इसके लिए सजा भी हो सकती है। अधिकारियों ने जिला के मतदाताओं से अपना आधार कार्ड नम्बर मतदाता सूची में दर्ज करवाने की अपील की है और कहा कि जिन मतदाताओं के पास आधार कार्ड नहीं है वे अपना आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.