Move to Jagran APP

मार्च से खातों में आएगी पेंशन, तीन चरणों में खोले जाएंगे खाते

जागरण संवाददाता, रोहतक : वृद्धावस्था व विधवा पेंशनधारकों को अब खातों के माध्यम से पेंशन वितरित की जा

By Edited By: Published: Sat, 24 Jan 2015 01:05 AM (IST)Updated: Sat, 24 Jan 2015 01:05 AM (IST)
मार्च से खातों में आएगी पेंशन, तीन चरणों में खोले जाएंगे खाते

जागरण संवाददाता, रोहतक : वृद्धावस्था व विधवा पेंशनधारकों को अब खातों के माध्यम से पेंशन वितरित की जाएगी। मार्च माह में पेंशन खातों में ही आएगी। खाते खोलने का कार्य बैंकों के प्रबंधकों को तीन चरणों में पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रशासन ने गांवों व शहरी क्षेत्रों में संचालित बैंक अपनी सामाजिक जिम्मेदारी निभाते हुए इस कार्य में प्रशासन की मदद करने और सभी पेंशनधारकों के खाते खोलने के निर्देश दिए हैं। खाता खोलने के लिए पेंशनधारकों से कोई पैसे नहीं लिए जाएंगे।

loksabha election banner

रोहतक के एसडीएम डॉ. सुशील कुमार मलिक ने पेंशन वितरण के कार्य को खातों के माध्यम से शुरू करने के लिए रोहतक, सांपला व कलानौर ब्लाक की बुलाई गई बैठक में यह जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में मार्च माह से वृद्धावस्था व विधवा पेंशन वितरण का कार्य खातों के माध्यम से शुरू होने जा रहा है। सरकार के निर्देशानुसार इस कार्य को तीन चरणों में किया जाना है।

इस तरह होगा तीन चरणों में काम

पहले चरण में उन पेंशनधारकों के खाते खोले जाएंगे, जिनके गृहक्षेत्र में किसी बैंक की शाखा है। दूसरे चरण में उन पेंशनधारकों को शामिल किया जाएगा, जहां बायोमेट्रिक सिस्टम से पेंशन वितरण संभव है। तीसरे चरण में उन क्षेत्रों के पेंशनधारकों को शामिल किया जाएगा, जहां बैंकों की शाखा और बायोमेट्रिक सिस्टम उपलब्ध नहीं है।

हर गांव में 500 से एक हजार पेंशन धारक

जिले में कुल 139 गांव हैं, जिनमें से 60 गांवों में किसी न किसी बैंक की शाखा है। इसके अलावा 28 ऐसे गांव हैं, जहां बायोमैट्रिक सिस्टम उपलब्ध है। जिले के प्रत्येक गांव में औसतन 500 से 1000 पेंशनधारक हैं। इस प्रकार जिले में कुल एक लाख 6000 पेंशनधारक हैं।

सामाजिक जिम्मेदारी समझकर खोलें खाते : एसडीएम

एसडीएम डॉ. सुशील कुमार मलिक ने बैंकों के प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि वे सामाजिक जिम्मेदारी समझते हुए पेंशनधारकों के खाते खोलने में जिला प्रशासन का सहयोग करें। जनवरी माह की वृद्धावस्था व विधवा पेंशन फरवरी माह के पहले सप्ताह में वितरित की जाएगी। सभी बैंकों को तिथि व गांव के अनुसार जानकारी उपलब्ध करवा दी जाएगी। फरवरी माह में पेंशन वितरण कार्य के दौरान सभी बैंक अपने संबंधित क्षेत्र के गांव में विशेष शिविर लगाएं और पेंशनधारकों के खाते खोलें। इस दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने और शिविरों में सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए जिला के विभिन्न अधिकारियों की ड़्यूटी लगाई गई है। पेंशनधारकों का खाता खोलने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है और जीरो बेलेंस का खाता खोला जाना है। बैठक में एलडीएम एके बंसल और जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ. दलबीर सैनी आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.