Move to Jagran APP

हृदय रोग से बचने के लिए बरतें सावधानी : डॉ. आदित्य

जागरण संवाददाता, रोहतक : रोटरी क्लब की ओर से शुक्रवार को विस्तार व्याख्यान का आयोजन किया गया। इसमें

By Edited By: Published: Sat, 20 Dec 2014 08:14 PM (IST)Updated: Sat, 20 Dec 2014 08:14 PM (IST)
हृदय रोग से बचने के लिए बरतें सावधानी : डॉ. आदित्य

जागरण संवाददाता, रोहतक : रोटरी क्लब की ओर से शुक्रवार को विस्तार व्याख्यान का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य वक्ता के रूप में हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. आदित्य बतरा ने शिरकत की। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सदस्यों को हृदय रोग के बारे में विस्तार पूर्वक बताया।

loksabha election banner

विस्तार व्याख्यान के दौरान उपस्थित सदस्यों को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता डॉ. आदित्य बतरा ने बताया कि हृदय रोग कई कारणों से हो सकता है। इसमें सबसे अधिक वो मरीज शामिल है जो किसी न किसी बात पर टेंशन ले लेते है और जो अपने खाने-पीने पर कंट्रोल नहीं कर सकते। इससे उनका ब्लैड प्रेशर व शुगर घट व बढ़ जाता है जो हार्ट अटैक का कारण बनता है। उन्होंने बताया कि हार्ट अटैक से बचने के लिए मरीज को नमक व शुगर कंट्रोल करना चाहिए। इसके साथ ही मरीजों को अपना स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए सुबह शाम सैर करनी चाहिए और योगा व प्राणायाम के माध्यम से अपनी सेहत को ठीक रखना चाहिए। कार्यक्रम के दौरान डॉ. ध्रुव चौधरी, हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. ईश्वर ¨सह व मेडिसन विशेषज्ञ डॉ. सरदारी वर्मा ने उपस्थित सदस्यों के साथ अपने विचार सांझा किए। कार्यक्रम के अंत में क्लब के प्रधान डॉ. रवि गुगनानी ने मुख्यवक्ता का आभार प्रकट किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.