Move to Jagran APP

जागरूकता ही एड्स से बचाव संभव : कैप्टन मनोज

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: जिला एड्स कंट्रोल सोसायटी व स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से जिला सचिवालय सभागार

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Feb 2017 03:31 PM (IST)Updated: Thu, 23 Feb 2017 03:31 PM (IST)
जागरूकता ही एड्स से बचाव संभव : कैप्टन मनोज
जागरूकता ही एड्स से बचाव संभव : कैप्टन मनोज

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: जिला एड्स कंट्रोल सोसायटी व स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से जिला सचिवालय सभागार में अतिरिक्त उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार की अध्यक्षता में एचआइवी एड्स जागरूकता विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। इस सेमिनार में सीजेएम तैयब हुसैन भी मुख्य रूप से उपस्थित थे।

loksabha election banner

एडीसी कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि हमें स्वयं को, अपने परिवार व समाज को एड्स जैसी भयंकर बीमारी से बचाने के लिए जागरूक होना अति आवश्यक है, तभी इस बीमारी से बच सकते हैं। एड्स, ह्यूमन इयूनोडेफिशिएंसी वायरस (एचआईवी) के संक्रमण से होने वाली एक जानलेवा बीमारी है। उन्होंने कहा कि एड्स से पीड़ित व्यक्ति भी समाज का अभिन्न अंग हैं, हमें उनके साथ भी एक सामान्य मनुष्य की तरह मधुर व्यवहार करना चाहिए। उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए हमें आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें एड्स से पीड़ित व्यक्ति को हीन भावना से नहीं देखना चाहिए। उन्होंने कहा कि छूने, हाथ मिलाने, गले लगने, आपसी मेल-जोल, साथ रहने, उठने-बैठने, साथ खाना खाने, एक दूसरे के कपड़े पहनने, एड्स पीड़ित व्यक्ति की देखभाल करने से नहीं फैलता है, बल्कि असुरक्षित यौन संबंध, एचआइवी संक्रमित रक्त, रक्त उत्पाद चढ़ाने से, बिना उबली संक्रमित सुई या पहले से इस्तेमाल की गई संक्रमित सुई के प्रयोग आदि से फैलता है। उन्होंने कहा कि एड्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1097 पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि एचआइवी संक्रमित व्यक्ति अपनी जांच के लिए हेल्पलाइन नंबर 1800116666 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा नशे के इंजेक्शन से निजात पाने के लिए सामान्य अस्पताल में ओटीएस केन्द्र कमरा नंबर 17 में निश्शुल्क इलाज लिया जा सकता है।

सीजेएम तय्यब हुसैन ने कहा कि एड्स पीड़ित व्यक्ति को अपना संयम व हौसला कभी नहीं खोना चाहिए और उन्हें स्वयं भी अपने आपको हीन व कमजोर नहीं समझना चाहिए, बल्कि अपने आपको मजबूत बनाकर इस जंग से लड़ना चाहिए। ऐसे लोगों को चाहिए कि वे अपने जैसे अन्य पीड़ित लोगों को भी अपने साथ जोड़े और समाज के सामने एक मिसाल कायम करें।

इस अवसर पर डॉ. टीसी तंवर, संतोष देवी, सोमदत्त खुड़िया, सहायक सचिव रेडक्रास सोसायटी रेवाड़ी सहित एड्स काउंसलर, जिला एड्स कंट्रोल सोसायटी व स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी भी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.