Move to Jagran APP

विविध गतिविधियां:

बच्चों ने किया लोकोशेड का भ्रमण संवाद सहयोगी, धारूहेड़ा: ततारपुर इस्तमुरार स्थित राजकीय मॉडल संस्कृ

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Apr 2017 03:41 PM (IST)Updated: Fri, 28 Apr 2017 03:41 PM (IST)
विविध गतिविधियां:
विविध गतिविधियां:

बच्चों ने किया लोकोशेड का भ्रमण

loksabha election banner

संवाद सहयोगी, धारूहेड़ा: ततारपुर इस्तमुरार स्थित राजकीय मॉडल संस्कृति प्राइमरी स्कूल के बच्चों ने गुरुवार को हेरिटेज लोकोशेड व बीएमजी माल का भ्रमण किया। इस मौके पर बच्चो भांप इंजन के साथ रेलवे की सुविधाओं के बारे में बच्चों का अवगत कराया। स्कूल के मुख्याध्यापक अशोक कुमार ने बताया कि इस तरह भ्रमण का लक्ष्य बच्चों को शिक्षा के साथ दूसरे सामाजिक धरोहरों की जानकारी देना है। बच्चों ने लोकोशेड में भाप इंजन आजाद, फेयरी क्वीन व के बारे में जानकारी ली। इस मौके पर अध्यापक उमेश, धनश्याम, सुषमा ने बच्चों को व रेवाडी की अन्य एतिहासिक धरोहरों के बारे में जानकारी दी।

----------------------

जल सरंक्षण के लिए ग्रामीणों को किया जागरूक

धारूहेड़ा: गांवों में खुले पानी के बहने पर रोक लगाने व जल सरंक्षण के प्रति लोगों को प्रेरित करने के लिए जनस्वास्थ्य विभाग की ओर से गंाव बालियर खुर्द में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर एसडीओ अनिल सोनी ने बताया जल ही जीवन है। पानी के अंधाधुंध दोहन के चलते भूमिगत पानी का स्तर तेजी से गिर रहा है। हमें जल सरंक्षण के लिए सभी सहयोग देना होगा। इस मौके पर ग्रामीणों को पानी की बर्बादी रोकने के साथ अपने अपने घरों में टोंटी लगाने की अपील की। इस मौके पर सरपंच की अगुवाई में एक कमेटी भी बनाई गई तो समय समय घरों में जाकर जांच अभियान भी चलाएगी, ताकि व्यर्थ पानी के बहाव पर रोक लगाई जा सके। अभियान के साथ कई घरों में जाकर पानी की स्थिति जांची की गई। इस मौके पर जल सरंक्षण के लिए जेई अनिल कुमार व जसबीर ने गांव में पंपलेट भी वितरित किए। उन्होंने कहा कि गांवों में सर्वे करवाया जाएगा तथा जो गांव पानी की से¨वग के लिए कार्य करेंगे, उन गांवों को विभाग की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा। जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए यह अभियान जारी रहेगा। इस मौके पर सरपंच सूरज ¨सह, राजेंद्र, र¨वद्र कुमार, नरेश कुमार, नरेंद्र, सुनील कुमार, सूबे ¨सह आदि मौजूद थे।

-------------

अंधड़ के चलते रात भर धारूहेड़ा में रही बिजली गुल

धारूहेड़ा: विद्युत निगम अधिकारियों की लापरवाही के चलते औद्योगिक कस्बे के बास रोड पर रात पर बिजली गुल रही। कालोनीवासियों की ओर से विद्युत निगम में शिकायत करने तथा अंधड रूकने के बावजूद बिजली आपूर्ति नहीं की गई। बिजली के अभाव में सुबह पेयजल किल्लत भी बनी रही।

कालोनीवासी अश्वनी दहिया, सुभाष सैनी, हकीकत यादव, गोपाल तिवाडी, राजेंद्र ¨सह, अनिल कुमार ने बताया कस्बे में शाम सात बजे बिजली काटी गई थी। जब शिकायत की तो यह जबाव मिला है अंधड के चलते बिजली काटी गई है। रात भर लोग बिजली आपूर्ति के लिए शिकायत करते रहे, लेकिन बिजली की आपूर्ति नहीं की गई। सुबह सात बजे लोग निगम कार्यालय पहुंचे तो अधिकारियों ने तार टूटने का बहाना बना दिया। सुबह आठ बजे बिजली आपूर्ति बहाल हुई। करीब 13 घंटे बिजली गुल होने से रात भर लोग परेशान रहे। लोगों का कहना है कि बिजली कर्मी शिकायत के बावजूद सुनवाई नहीं करते हैं।

-----------------

पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त, दूषित पानी की आपूर्ति

संवाद सहयोगी, धारूहेड़ा: कस्बे के गांव जौनावास में जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के चलते करीब एक माह से दूषित पानी आपूर्ति हो रहा है। ग्रामीणों की ओर से दो बार लिखित शिकायत के बावजूद भी समाधान नहीं हो पाया है। ग्रामीणों ने गुरुवार को एसडीओ शिकायत देकर चेतावनी दी है अगर समस्या का 24 घंटे में समाधान नही किया तो लोग रेवाडी-धारूहेड़ा मार्ग जाम कर देंगे। सरपंच चंचल देवी, अनिल कुमार, दिलावर, सरजीत, राजपाल, रिकूं, जोगेंद्र ¨सह, रामू, प्रकाश ने बताया कि गांव में एक माह से लगातार दूषित पानी आपूर्ति हो रहा है। पाईप लाइन को ठीक करवाने के लिए कई बार मौखिक तथा दो बार लिखित शिकायत देने के बावजूद भी पाईप लाइन का ठीक नहीं किया गया है। मुख्य मार्ग पर लिकेज होने के कारण आए दिन लिकेज पानी से हो रहे जलभराव में रोजाना दुपहिया वाहन चालक पड़ रहे है। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है अगर 24 घंटे के दौरान समस्या का समाधान नहीं किया गया तो ग्रामीण जाम लगाने को मजबूर होंगे। जनस्वास्थ्य विभाग के कनिष्ठ अभियंता अजय कुमार ने बताया कि रेवाडी-मसानी मार्ग पर सड़क बनाने का काम जारी है। लोक निमार्ण विभाग की ओर से सड़क बनाने से पहले पाईप लाइन को शिफ्ट करवाना चाहिए था। इसके लिए जन स्वास्थ्य विभाग की ओर से उपायुक्त को शिकायत की जा चुकी है। कई बार पाईप लाइन का ठीक कर चुके है। लेकिन वाईब्रेट से बार-बार लाइन टूट जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.