Move to Jagran APP

आइआइटी में बावल के दीपक का 9वां रैंक

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: सरकारी स्कूल से बारहवीं और इसके बाद सरकारी कालेज से ही बीएससी नान मेडि

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 07:09 PM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2017 07:09 PM (IST)
आइआइटी में बावल के दीपक का 9वां रैंक
आइआइटी में बावल के दीपक का 9वां रैंक

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी:

loksabha election banner

सरकारी स्कूल से बारहवीं और इसके बाद सरकारी कालेज से ही बीएससी नान मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्र ने आईआईटी में कामयाबी हासिल की है। कामयाबी भी कोई छोटी नहीं बल्कि देशभर में टॉप टेन में अपनी जगह बनाई। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट (आइआइटी जैम) में बावल निवासी दीपक महलावत ने गणित विषय में अखिल भारतीय स्तर पर नौवां रैंक हासिल किया है। गत 12 फरवरी को आयोजित परीक्षा का शुक्रवार को परिणाम घोषित हुआ है।

दीपक की इस कामयाबी ने उस भ्रम को तोड़ने का काम किया है जो आज के युवा वर्ग में घर किए बैठा है कि निजी स्कूल व निजी कालेज में पढ़ाई करके ही कामयाब हो सकते हैं। दीपक ने 11वीं व 12वीं की पढ़ाई बावल के राजकीय स्कूल से की। इसके बाद राजकीय कालेज बावल में दाखिला लिया और बीएससी नान मेडिकल की पढ़ाई वहां से की। बीएससी करने के बाद 12 फरवरी को दीपक ने गणित विषय में आईआईटी से एमएससी करने के लिए परीक्षा दी। देशभर से करीब 10

हजार परीक्षार्थी उस परीक्षा में बैठे थे और दीपक ने इनमें 9वां रैंक हासिल किया है। दीपक ने अपनी उपलब्धि का श्रेय पिता ओमप्रकाश, मां कृष्णा देवी तथा शिक्षक कुलदीप के आशीर्वाद और मार्गदर्शन को दिया है। दीपक ने बताया कि उन्होंने किसी प्रकार की कोई को¨चग नहीं ली। घर पर ही तैयारी की। समय प्रबंधन और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हुए कामयाबी मिली है। उन्हें उम्मीद है कि उनका आइआइटी बंगलुरू में चयन हो जाएगा। यदि यहां प्रवेश नहीं मिलता तो दिल्ली ही प्राथमिकता रहेगी। दीपक वर्तमान में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद बावल के कोषाध्यक्ष के साथ सामाजिक संगठनों से भी जुड़े हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.