Move to Jagran APP

रेवाड़ी से फुलेरा 110 की स्पीड पर दौड़ेगी ट्रेन

अमित सैनी, रेवाड़ी: रेवाड़ी से फुलेरा जाने वाली ट्रेनों की स्पीड आने वाले दिनों में 70 नह

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Mar 2017 06:58 PM (IST)Updated: Tue, 07 Mar 2017 06:58 PM (IST)
रेवाड़ी से फुलेरा 110 की स्पीड पर दौड़ेगी ट्रेन
रेवाड़ी से फुलेरा 110 की स्पीड पर दौड़ेगी ट्रेन

अमित सैनी, रेवाड़ी: रेवाड़ी से फुलेरा जाने वाली ट्रेनों की स्पीड आने वाले दिनों में 70 नहीं बल्कि अब कम से कम 110 किमी. प्रति घंटा की होगी। यह संभव होगा इस लाइन के विद्युतीकरण का कार्य पूरा होते ही। 10 मार्च को उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अनिल ¨सघल रेवाड़ी से ¨रगस तक का सफर करके विद्युतीकरण कार्य का निरीक्षण भी करेंगे।

loksabha election banner

लंबे समय से चल रहा है काम

रेवाड़ी-फुलेरा लाइन पर विद्युतीकरण कार्य लंबे समय से चल रहा है। विद्युतीकरण कार्य पूरा होने का लक्ष्य मार्च 2017 रखा गया था जिसके अनुसार काम में तेजी लाई गई। रेवाड़ी से फुलेरा तक दो चरणों में विद्युतीकरण का कार्य चल रहा है। ¨रगस से लेकर फुलेरा तक विद्युतीकरण का काम पूरा हो चुका है तथा रेवाड़ी से ¨रगस तक काम अभी अंतिम चरण में चल रहा है। करीब 140 किमी. लंबी ¨रगस तक की लाइन पर जीएम के दौरे को देखते हुए तेजी से कार्य चल रहा है। बताया जा रहा है कि नारनौल रेलवे स्टेशन के पास विद्युतीकरण पूरा नहीं हो पाया है लेकिन बाकी जगह कार्य पूरा है। 10 मार्च को रेवाड़ी जंक्शन पर आ रहे जीएम अनिल ¨सघल अपनी स्पेशल ट्रेन से रेवाड़ी से ¨रगस तक इलेक्ट्रिक लाइन का निरीक्षण करने के लिए भी निकलेंगे।

---------

एक्सपर्ट राय:

110 की स्पीड पर दौड़ेगी ट्रेन

रेवाड़ी-मथुरा लाइन पर विद्युतीकरण कार्य पूरा हो चुका है। इस लाइन के बाद रेवाड़ी-¨रगस लाइन का ही विद्युतीकरण हुआ है। पूर्व स्टेशन अधीक्षक श्रीगोपाल भाटी बताते हैं कि रेवाड़ी-नारनौल-जयपुर-¨रगस होते हुए फुलेरा तक इस लाइन पर अभी फिलहाल डीजल इंजन 60 से 70 की स्पीड पर दौड़ते हैं। विद्युतीकरण हो जाने के बाद यह स्पीड बढ़कर 110 से 130 किमी. प्रति घंटा हो जाएगी। इससे ¨रगस तक का सफर अब जहां साढ़े 3 घंटों में होता है वह आधा हो जाएगा। इसके अतिरिक्त रेवाड़ी-जयपुर रूट पर जो ट्रैफिक का दबाव है उसको कम करने के लिए अजमेर, गुजरात व महाराष्ट्र की तरफ जाने वाली ट्रेनों को यहां से निकाला जाएगा। यहां बता देना जरूरी है कि इस रूट पर एक दर्जन से ज्यादा ट्रेनें चलती है और हाल ही में तीन समर स्पेशल ट्रेनें भी मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.