Move to Jagran APP

पौधरोपण कर बच्चों ने निभाई जिम्मेदारी

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: दैनिक जागरण के पौधरोपण अभियान तथा वन महोत्सव के तहत सोमवार को जिले के विभिन

By Edited By: Published: Mon, 25 Jul 2016 07:54 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 07:54 PM (IST)
पौधरोपण कर बच्चों ने निभाई जिम्मेदारी

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: दैनिक जागरण के पौधरोपण अभियान तथा वन महोत्सव के तहत सोमवार को जिले के विभिन्न स्थानों पर पौधरोपण किया गया। इस अवसर पर शिक्षण संस्थाओं में भी पौधरोपण करके बच्चों ने भी पर्यावरण संरक्षण की दिशा में जिम्मेदारी निभाई।

loksabha election banner

गांव पीथड़ावास स्थित नवज्योति पब्लिक स्कूल में वन महोत्सव के उपलक्ष्य में भाषण व लघु नाटक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में बच्चों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। प्रतियोगिता में नवीन, गजेंद्र, कविता, आनवी, रचित, स्नेहा, हर्ष, धनेष, अनूप, प्रशांत, आदित्य, मोहित, नेहा, शिवानी, सुजाता, जन्नत, प्रिया, कोमल, शिक्षा ने सराहनीय प्रदर्शन किया।

प्रतियोगिता में सराहनीय प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को स्कूल स्टाफ की ओर से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर स्कूल प्रबंधक सतबीर यादव व प्राचार्य अनिल यादव ने बच्चों को पर्यावरण संरक्षण की जानकारी देते हुए कहा कि पौधरोपण करना हर नागरिक कर्तव्य है।

जैनाबाद में लगाए 101 पौधे

खंड खोल क्षेत्र के गांव जैनाबाद में ग्राम पंचायत ने वन महोत्सव कार्यक्रम के तहत बाबा गोगा जाहरपीर खेल मैदान में 101 पौधे लगाए गए। सरपंच गोपीचंद ग्रामीणों को एक-एक पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया व इसकी देखरेख करने की अपील की। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने के साथ उनकी देखभाल करके अपनी जिम्मेदारी को निभाएं।

जन्मदिन पर किया पौधरोपण

गांव गंगायचा बीकानेर में पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी दयाराम आर्य ने अपने पौत्र यशदेव व कुलदीप का जन्मदिन पौध लगाकर मनाया। इस दौरान उन्होंने गंगायचा एवं बीकानेर के स्कूल में बरगद व घृतकुमारी के पौधे लगाए।

इस अवसर पर एडवोकेट संजीव कुमार, नरेश कुमार, सुभाष चंद, अमित कुमार मौजूद थे। मुंढलिया में सफाई करके लगाए पौधे निकटवर्ती गांव मुंढलिया में भी गांव निवासी मा. दर्शन ¨सह व शमशेर ¨सह की अगुवाई में बच्चों एवं युवाओं ने गांव के प्रमुख स्थानों की सफाई करके मंदिर परिसर में पौधरोपण किया।

इस अवसर पर उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर अपनी भूमिका को निभाते हुए पर्यावरण संरक्षण के प्रति भी अपनी जिम्मेदारी को निभाएं।

इस अवसर पर रोहित कुमार, अंकित कुमार, मनीष कुमार, प्रवीण कुमार व सुनील कुमार मौजूद थे।

नेहरूगढ़ में किया पौधरोपण

कोसली क्षेत्र के गांव नेहरूगढ़ में सोमवार को शहीद भगत ¨सह वीर युवा संगठन के कार्यकर्ताओं ने विद्यालय प्रांगण में पौधरोपण करके पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। संगठन के प्रधान राकेश कुमार ने कहा कि पौधे हमारे लिए जीवनदायक है इसलिए हम सभी का कर्तव्य बनता है कि अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाने के साथ उनकी देखभाल भी करें।

इस अवसर पर बलकेश, ओमप्रकाश, संदीप, सचिन, दिनेश, हवा ¨सह, मोनू शर्मा, प्रवीन, आशीष कुमार मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.