Move to Jagran APP

जोहड़ों को बचाने के लिए आगे आए छात्र

संवाद सहयोगी, धारूहेड़ा: दैनिक जागरण की तरफ से चलाए जा रहे अभियान से प्रेरित होकर जिले के गांव महे

By Edited By: Published: Thu, 19 May 2016 07:22 PM (IST)Updated: Thu, 19 May 2016 07:22 PM (IST)
जोहड़ों को बचाने के लिए आगे आए छात्र

संवाद सहयोगी, धारूहेड़ा: दैनिक जागरण की तरफ से चलाए जा रहे अभियान से प्रेरित होकर जिले के गांव महेश्वरी स्थित प्रयाग हाई स्कूल के विद्यार्थियों ने गांव में स्थित जोहड़ की सफाई की। सफाई से पूर्व विद्यालय में जागरूकता अभियान कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों को दैनिक जागरण के अभियान की विस्तृत जानकारी देते हुए उनसे अपने-अपने गांवों के भी जोहड़ों की सफाई कराने का आह्वान किया गया। जागरूकता कार्यक्रम में विद्यार्थियों को संबोधित करते स्कूल निदेशक डा. सूर्यकमल ने कहा कि दैनिक जागरण ने इस अभियान के माध्यम से लोगों को बताया है कि आज के बदलते समाज में हम अपनी पुरानी महत्वपूर्ण चीजों को भुला रहे हैं। उन्होंने कहा कि गांवों में स्थित जोहड़ पशुओं तथा वन्य जीवों के लिए पेयजल का स्त्रोत होते हैं जहां पर पशु पानी पीते थे लेकिन अब अधिकांश गांवों में जोहड़ का अस्तित्व समाप्त हो चुका है। जिन गांवों में जोहड़ है वे गंदगी से भर गए हैं। इसलिए हम सभी को अपने कर्तव्य पालन के तहत ऐसे जोहड़ों को बचाने के लिए आगे आना होगा। जोहड़ों में पानी भरने से न केवल जलस्तर बढ़ेगा अपितु बारिश के दौरान यूं ही व्यर्थ बह जाने वाला पानी भी काम आ सकेगा। तत्पश्चात विद्यार्थियों ने गांव में जोहड़ों को बचाने के लिए जागरूकता रैली निकाली जो कि गांव महेश्वरी के जोहड़ पर जाकर संपन्न हुई। तत्पश्चात बच्चों ने जोहड़ की सफाई की। प्रचार्या केशा यादव ने बच्चों ने तालाबों से जुड़े महत्व की जानकारी दी।

loksabha election banner

आकेड़ पंचायत ने भी ली शपथ

दैनिक जागरण के अभियान से प्रेरित होकर आकेड़ा पंचायत ने भी गांव के जोहड़ के संरक्षण की शपथ लेते हुए यहां पर खुदाई का कार्य कराने का निर्णय लिया है। सरपंच प्रेम¨सह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में पंचायत प्रतिनिधियों ने कहा कि गांव के जोहड़ की सफाई कराई जाए ताकि बारिश का पानी इसमें एकत्रित हो सके। प्रेम¨सह ने कहा कि इसके लिए जल्द ही पूरे गांव के लोगों को साथ लेकर श्रमदान के जरिए जोहड़ की सफाई कराई जाएगी। इस अवसर पर सरपंच एवं पंचों ने जोहड़ के संरक्षण की शपथ भी ली। बैठक में परमानंद, दीपक, नीलम, चंद्रपाल,यशपाल, जय¨सह, सत्यप्रकाश, विशाल, चरण ¨सह, जिले¨सह, कुलवंत, प्रेमप्रकाश मौजूद थे।

राष्ट्रीय स्कूल के विद्यार्थियों ने भी ली शपथ

जिले के गांव खंडोडा स्थित राष्ट्रीय स्कूल के भी विद्यार्थियों ने बृहस्पतिवार को दैनिक जागरण के अभियान से प्रेरित होकर जोहड़ों के संरक्षण की शपथ ली। स्कूल संचालक मुकेश यादव ने कहा कि दैनिक जागरण का यह अभियान हर व्यक्ति को प्रेरित करता है। उन्होंने कहा कि गांवों के जोहड़ पशुओं एवं वन्य जीवों के लिए पेयजल का बड़ा स्त्रोत हैं। इनका संरक्षण करके न केवल पुण्य का कार्य करते हैं अपितु इससे बारिश में व्यर्थ बह जाने वाले पानी का भी संरक्षण होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.