Move to Jagran APP

अतिक्रमण हटाने में हो रही देरी

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : शहर में फुटपाथों को अतिक्रमण मुक्त कराने में नगर परिषद की तरफ से लगातार

By Edited By: Published: Wed, 08 Jul 2015 01:37 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2015 01:37 AM (IST)
अतिक्रमण हटाने में हो रही देरी

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : शहर में फुटपाथों को अतिक्रमण मुक्त कराने में नगर परिषद की तरफ से लगातार देरी की जा रही है। रेलवे रोड के फुटपाथों पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करने के बाद नप ने अब कार्रवाई को लेकर पूरी तरह से चुप्पी साध ली है। वहीं शहर में फुटपाथों पर अतिक्रमण की समस्या को लेकर लोग भी आवाज बुलंद करने लगे हैं लेकिन जिला प्रशासन भी इसको लेकर कोई गंभीरता नहीं दिखा रहा है। आलम यह है कि रेलवे रोड पर कार्रवाई के बाद भी अतिक्रमणकारियों में कोई खौफ नहीं हैं।

loksabha election banner

फुटपाथों पर अतिक्रमण की समस्या प्रमुख सड़क सरकुलर रोड के साथ प्रमुख स्थानों को जाने वाले अन्य ¨लक मार्गों पर भी काफी गंभीर है। नाईवाली चौक से डबल फाटक एवं आटो मार्केट को होते हुए रेलवे स्टेशन को जाने वाले इस मार्ग के फुटपाथ पार्किंग एवं व्यवसायिक स्थल में हुए हैं। इसकी शुरूआत नाईवाली चौक से ही प्रारंभ हो जाती है। राव तुलाराम पार्क के बाहर का फुटपाथ पूरी तरह से पार्किंग लेन में बदला हुआ है और यहां पर यह स्थिति कई वर्षों से बनी हुई है। वाहनों की पार्किंग की वजह से सड़क की राव तुलाराम पार्क की दीवार वाली लेन पर 10 फीट तक कब्जा बना हुआ है। यही हालत दूसरी तरफ है। सड़क के दूसरी ओर खोखे रखे हुए हैं तथा फल-सब्जी की रेहड़ियां लगी हुई है। यहां से आगे चलने के बाद डबल फाटक तक हालात बेहद खराब है। यहां दुकानदारों ने एक दो नहीं अपितु 10 से 15 फीट तक सड़क पर अतिक्रमण किया हुआ है। कई दुकानदारों ने तो फुटपाथ की जगह पर अपना पक्का फर्श बनाकर वहां पर सामान लगाया हुआ है। डबल फाटक तक डिवाइडर होने के कारण मुख्य सड़क की चौड़ाई बमुश्किल 10 फीट ही बचती है। यही हालत दूसरी लेन में हैं। इसी तरह आटो मार्केट से स्टेशन तक जाने वाली सड़क के दोनों तरफ आटो मार्केट के दुकानदारों ने कब्जा जमाया हुआ है।

---------------------

पूरे शहर में कोई भी फुटपाथ ऐसा नहीं है जिस पर अतिक्रमण नह ं किया हुआ है। सरकुलर रोड के साथ नसिया जी रोड,नाईवाली चौक, डबल फाटक पर फुटपाथ ही गायब हो चुके हैं। फुटपाथों पर ही निर्माण सामग्री डालकर कब्जा किया हुआ है जिनको लेकर नगर परिषद ने आज तक कोई कार्रवाई नहीं की है। शहर की यह तस्वीर बदलने के लिए जिला प्रशासन को चाहिए कि वह कठोर कदम उठाए ताकि शहर में पैदल चलने वाले लोगों सुविधा हो सके।

-रामजीलाल सैनी, सेवानिवृत्त स्टेशन अधीक्षक।

----------------

फुटपाथ शहर की सुंदरता को बढ़ाने के साथ आवागमन के लिए सबसे सुरक्षित रास्ते हैं लेकिन हमारे शहर में इसको लेकर सरकारी तंत्र बिल्कुल भी गंभीर नहीं है। सरकुलर रोड पर फुटपाथ बने हुए हैं लेकिन उनका उपयोग आमजन की बजाय दुकानदारों द्वारा किया जा रहा है। अतिक्रमणकारियों के हौसले इतने बुलंद है कि मानो उन्हें उन्हें कोई डर नहीं है। यह पूरी तरह से प्रशासन की लापरवाही को दर्शाती है जिसे आम लोगों की समस्याओं का कोई सरोकार नहीं है।

-मोहित कुमार

------------------------

शहर में फुटपाथों पर अतिक्रमण की समस्या इतनी गंभीर हो चुकी है कि पैदल चलना भी संभव नहीं है। प्रशासन पूरी तरह से इस मामले में आम लोगों की समस्याओं को अनदेखा कर रहा है। शायद ही कोई सड़क का फुटपाथ हो जहां अतिक्रमण नहीं किया हुआ हो। इससे शहर की सुंदरता भी प्रभावित हो रही है और जाम की भी समस्या लगातार बढ़ रही है। प्रशासन को चाहिए कि वह इस दिशा में गंभीरता से कदम उठाते हुए फुटपाथों को अतिक्रमण मुक्त कराना चाहिए।

-नरेश कुमार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.