Move to Jagran APP

लोगों के लिए आफत बना आधार कार्ड बनवाना

संवाद सहयोगी, बावल: जिला प्रशासन की ओर से खंड स्तर पर शुरू की गई आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया आम

By Edited By: Published: Sun, 26 Apr 2015 12:59 AM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2015 12:59 AM (IST)
लोगों के लिए आफत बना आधार कार्ड बनवाना

संवाद सहयोगी, बावल: जिला प्रशासन की ओर से खंड स्तर पर शुरू की गई आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया आम लोगों के गले की फांस बन गई है। बावल कस्बे में पिछले कई दिनों से आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं, लेकिन प्रक्रिया की धीमी रफ्तार के चलते क्षेत्र के अधिकतर लोग अभी भी आधार कार्ड बनवाने के लिए भटक रहे हैं।

loksabha election banner

यहां के सामुदायिक भवन में लोगों के आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। आधार कार्ड बनवाने के लिए सुबह से ही सेंटर पर लोगों की भीड़ लगनी शुरू हो जाती है। कई लोगों को पूरा दिन इंतजार करने के बाद भी बैरंग ही वापस लौटना पड़ता है। आधार कार्ड के नाम पर सिवाय भरोसे के कुछ नहीं मिलता। लोगों का कहना है कि वे आधार कार्ड बनवाने के लिए घंटों इंतजार करते हैं, इसके बावजूद भी कई लोगों के आधार कार्ड नहीं बने हैं। इनमें कुछ तो ऐसे लोग हैं, जो पिछले एक महीने से आधार कार्ड बनवाने के लिए सेंटर के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन हर बार उन्हें बैरंग लौटा दिया जाता है। आधार कार्ड सेंटर के कर्मचारियों का कहना है कि पहले यहां पर केवल एक ही मशीन थी, जिसके चलते प्रक्रिया थोड़ी धीमी पड़ गई थी, मगर अब दूसरी मशीन आने से अधिक से अधिक लोगों के आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। रोजना करीबन 100 से अधिक लोगों के आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं।

-------

मैं पिछले एक सप्ताह से आधार कार्ड बनवाने के लिए दफ्तर के चक्कर लगा रहा हूं, लेकिन अभी तक मेरा आधार कार्ड नहीं बना है। आधार कार्ड बनाने वाले कर्मी गंभीरता से काम नहीं कर रहे हैं।

-लक्ष्मण ¨सह, गूजरमाजरी।

------

घंटों से अपनी बारी आने का इंतजार कर रहा हूं। मैं पहले भी आधार कार्ड बनवाने के लिए आ चुका हूं। परंतु अभी तक आधार कार्ड नहीं बन पाया है।

-हरनारायण, बावल।

-----

मैं पिछले तीन दिनोंच्से अपने बच्चों को साथ लेकर सुबह नौ बजे आधार कार्ड के दफ्तर पहुंच रही हूं, लेकिन यहां के कर्मचारियों को लोगों की परेशानी से कोई लेना देना नहीं है। बार-बार सेंटर पर बुलाया जा रहा है।

-सरला, नांगल तेजू।

------

मैंने आधार कार्ड बनवाने के लिए कई दिनों पहले कागजात जमा कराए थे, लेकिन अभी तक कार्ड नहीं बना है। रोजना घर का सारा काम छोड़ कर यहां आना पड़ता है, फिर भी कोई काम नहीं होता है।

-रामबती, नांगल तेजू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.