Move to Jagran APP

लीड-आटो मार्केट के व्यापारियों ने ली स्वच्छता की शपथ

फोटो: 28 एनएआर 17 सबहेड-सफाई के लिए देश एवं प्रदेश के नागरिकों द्वारा बढ़ाया गया कदम अहम -आजादी

By Edited By: Published: Fri, 28 Nov 2014 06:49 PM (IST)Updated: Fri, 28 Nov 2014 06:49 PM (IST)
लीड-आटो मार्केट के व्यापारियों ने ली स्वच्छता की शपथ

फोटो: 28 एनएआर 17

loksabha election banner

सबहेड-सफाई के लिए देश एवं प्रदेश के नागरिकों द्वारा बढ़ाया गया कदम अहम

-आजादी के समय महात्मा गाधी ने विकसित देश की कल्पना भी की थी

-सैनिकों के समान इस अभियान में हमें अपना योगदान देना होगा

संवाद सहयोगी, महेद्रगढ़ : देश एवं प्रदेश के नागरिकों द्वारा स्वच्छता की ओर बढ़ाया गया एक कदम स्वच्छ प्रदेश एवं स्वस्थ भारत के निर्माण में अहम भूमिका निभाएगा।

यह बात आदर्श रामलीला कमेटी के पूर्व प्रधान एवं हलवाई यूनियन के प्रधान लक्ष्मीनाराण सैनी ने नारनौल रोड पर आटो मार्केट के व्यापारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए कही।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को वर्ष में 100 घटे श्रमदान करके देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए गए स्वच्छ भारत अभियान का चरितार्थ करे। उन्होने कहा कि गंदगी की सफाई पहले अपने घर, प्रतिष्ठान से आरभ करके सार्वजनिक स्थानों से गंदगी दूर करके राष्ट्रपिता महात्मा गाधी के सपने को साकार करते हुए भारत माता की सेवा में योगदान दे। आजादी के समय महात्मा गाधी ने आजाद देश के साथ-साथ स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी की थी। उन्होने कहा कि जिस तरह हमारी सेना के जवान देश की सीमाओं के रक्षा के लिए अपने प्राणों की बाजी लगा देते हैं उसके जज्बे के साथ हमें स्वच्छता अभियान में अपना योगदान देना होगा। उन्होने कहा कि आज शपथ ले न गंदगी करेंगे और न किसी को करने देंगे, तथा गाव, गली, मोहल्ले में सफाई अभियान चलाकर स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करेंगे। उन्होने कहा कि किसी भी कार्य को करने से पहले उस कार्य को स्वयं करना होता है। इसी कड़ी में में इस अभियान में शरीक हो रहे है। स्वच्छता में लक्ष्मी का वास होता है। उन्होने कहा कि स्वच्छता को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। उन्होंने कहा कि सफाई मन का द्योतक है। आसपास साफ-सुथरा रखने से व्यक्ति के विचार भी सकारात्मक होते हैं। उन्होने कहा कि किसी समारोह में शरीक होने पर वे स्वच्छता का विशेष ध्यान रखे। अपनी झूठी प्लेटें, झूठे कप, बर्तन निश्चित स्थान पर डाले। प्रयास रहे कि थालियों में झूठन ना छोड़े क्योंकि झूठन छोड़ने से गंदगी बढ़ने के साथ-साथ मक्खिया भिनभिनाने से वातावरण भी दूषित होता है।

स्वच्छता अभियान में शैलेंद्र, मोनू बाक्सर, जितेंद्र प्रधान, अजीत ¨सह, संदीप, कंवर सिंह, दुर्गा प्रसाद, संजय, राजबीर, सुरेंद्र, विनोद, महेश, अनुराग, दिनेश, रामानंद लांबा, वेद प्रकाश, विकास यादव, अजय, रमेश, सुबे सिंह सहित मार्केट के सभी व्यापारियों ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.