Move to Jagran APP

स्वच्छता अभियान को सरकारी न समझें: उपायुक्त

फोटो: 28एनएआर-19 -डिप्टी कमिश्नर ने दैनिक जागरण के माध्यम से की लोगों से अपील -आम लोग खुद भी आगे

By Edited By: Published: Fri, 28 Nov 2014 06:49 PM (IST)Updated: Fri, 28 Nov 2014 06:49 PM (IST)
स्वच्छता अभियान को सरकारी न समझें: उपायुक्त

फोटो: 28एनएआर-19

loksabha election banner

-डिप्टी कमिश्नर ने दैनिक जागरण के माध्यम से की लोगों से अपील

-आम लोग खुद भी आगे आकर लें जिम्मेदारी

जागरण संवाददाता, नारनौल : जिला उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने कहा कि स्वच्छता अभियान को केवल एक सरकारी अभियान न समझा जाए। इसके लिए आम जनता भी स्वयं आगे आकर स्वच्छता को अपनी जिम्मेदारी समझे और अपने आसपास साफ सफाई का विशेष ध्यान दें।

उन्होंने कहा कि नारनौल में काफी संख्या में दुकानें हैं और अक्सर देखने में आता है कि उनके सामने पानी भरा रहता है और गंदगी भी पड़ी रहती है, जिनमें मच्छर फैलते हैं। मच्छर ही 70 से 80 प्रतिशत बीमारियों का कारण होते है, इसलिए दुकानदारों को चाहिए कि वे खुद भी अपनी दुकानों व प्रतिष्ठानों के आसपास साफ सफाई का विशेष ध्यान दें ताकि उनके आसपास मक्खी मच्छर न फैलें। इसी प्रकार गृहणियां भी घर में मच्छरों को न पनपने दें।

उपायुक्त ने कहा कि आम लोग स्वच्छता अभियान को सरकारी कार्यक्रम मानने की बजाय अपने जरूरी समझते हुए साफ सफाई का विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने यह भी कहा कि स्वच्छता अभियान सप्ताह या महीने तक चलाकर इसकी इति श्री नहीं की जाएगी बल्कि अब यह अभियान निरंतर जारी रहेगा। उपायुक्त ने यह भी माना कि अभी इस अभियान के तहत कोई खास उपलब्धि हासिल नहीं हुई, लेकिन निकट भविष्य में प्रशासन ने सफाई व शहर के सौंदर्यीकरण के लिए ठोस योजना तैयार की है। प्रशासन स्वच्छता को लेकर पूरी तरह वचनबद्ध है। उपायुक्त ने कहा कि शीघ्र ही नारनौल शहर के मुख्य मार्गाें पर बने डिवाइडरों को ठीक किया जाएगा, ग्रीन बेल्ट विकसित की जाएगी तथा रेहड़ी खोमचे वालों के लिए भी उचित स्थल की व्यवस्था की जाएगी। ताकि शहर का स्वच्छता के साथ - साथ सौंदर्यीकरण भी हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.