Move to Jagran APP

लीड ---खनन माफिया की जड़ें गहरी

फोटो: 28एनएआर- 09 सबहेड-23 लोगों के खिलाफ दर्ज हुई रिपोर्ट, एक महीने में पचास लाख की वसूली -खनन

By Edited By: Published: Fri, 28 Nov 2014 05:15 PM (IST)Updated: Fri, 28 Nov 2014 05:15 PM (IST)
लीड ---खनन माफिया की जड़ें गहरी

फोटो: 28एनएआर- 09

loksabha election banner

सबहेड-23 लोगों के खिलाफ दर्ज हुई रिपोर्ट, एक महीने में पचास लाख की वसूली

-खनन बंद होने में लगेगा दो महीने का समय

- इमानदारी पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगाने की भी सिफारिश

आशुतोष यादव, नारनौल :

अरावली की पहाडि़यों में अवैध खनन करने वाले माफिया की जड़ें कितनी गहरी हैं, इसका अंदाजा शासन को भेजी रिपोर्ट से लगाया जा सकता है। गोपनीय रिपोर्ट के अनुसार अवैध खनन बंद करने में दो महीने का समय लग सकता है, लेकिन यह तभी संभव है जब 20 इमानदार पुलिसकर्मी खनन को रोकने के लिए लगाए जाएं, लेकिन एक बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है कि क्या जिले में बीस इमानदार पुलिस कर्मी विभाग को आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे। वह भी उस स्थिति में जब पुलिस कर्मियों के लिए अवैध खनन दुधारु गाय के रूप में साबित हो रहा हो।

सीआइडी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सीआइडी के डिस्ट्रिक्ट इंस्पेक्टर क्राइम इंवेस्टीगेशन डिपार्टमेंट (डीआई सीआइडी) ने शासन को जो रिपोर्ट भेजी है उसमें बताया है कि विभाग ने क्षेत्र में खनन करने वाले लाइसेंस धारक और गैर लाइसेंस धारक 40 लोगों के खिलाफ नोटिस जारी करते हुए जवाब मांगा है कि उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों न की जाए। सीआईडी ने जिला खनन अधिकारी की शिकायत पर एक साल में 23 लोगों के खिलाफ नांगल चौधरी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। इसमें करीब 20 लोग जमानत भी करा चुके हैं। इसके अलावा 50 लाख रुपये की वसूली की गई है, इसके बावजूद खनन रुक नहीं रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि क्षेत्र में अवैध खनन बंद होने में दो महीने का समय लगेगा और पूरी तरह से खनन बंद हो जाएगा, लेकिन इसके लिए जिला खनन अधिकारी के साथ बीस पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगानी होगी, जो नियमित रूप से 24 घंटे निगरानी करें और खनन रोकने में पूरी तरह से मदद करें।

बता दें महेंद्रगढ़ जिले में धड़ल्ले से चल रहे अवैध खनन के खिलाफ जागरण ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है। अवैध खनन के मामले में पुलिस की भी जमकर किरकिरी हुई है। क्योंकि प्रशासन ने भी माना है कि पुलिस प्रति महीने लाखों रुपये की वसूली कर रही है। खनन माफिया दिल्ली के बसंत विहार से बैठकर महेंद्रगढ़ परिक्षेत्र में अरावली की पहाडि़यों में खनन को अंजाम दिलवा रहे हैं। इस बात को प्रशासन भी मानता है कि प्रतिदिन माफिया 25 से 30 लाख रुपये की काली कमाई कर रहे हैं। यह कमाई पुलिस और विभाग को देने के बाद की है। इससे सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रति महीने खनन से कितनी कमाई हो रही है। यह मामला मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के सामने भी उठाया जा चुका है।

-----

क्षेत्र में किसी भी स्थिति में अवैध खनन नहीं होने दिया जाएगा। इस मामले में सभी अधिकारियों एवं पुलिस को बृहस्पतिवार की हुई बैठक में सख्त निर्देश दिए जा चुके हैं। इसकी रिपोर्ट भी शासन को भेजी जा चुकी है। अगले सप्ताह फिर से अधिकारियों के साथ बैठक कर खनन के खिलाफ हुई कार्रवाई की समीक्षा स्वयं करूंगा। यदि किसी अधिकारी द्वारा लापरवाही पाई गई तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-अतुल कुमार द्विवेदी, उपायुक्त महेंद्रगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.