Move to Jagran APP

जागो वोटर:

By Edited By: Published: Thu, 21 Aug 2014 03:32 PM (IST)Updated: Thu, 21 Aug 2014 03:32 PM (IST)
जागो वोटर:

फोटो-आरईडब्ल्यू-12

loksabha election banner

मतदान करने से ही मजबूत होगा लोकतंत्र

लोकतंत्र का मतलब ही जन सरोकार से है। जब तक जनता सक्रिय नहीं होगी तब तक मजबूत लोकतंत्र की कल्पना भी नहीं की जा सकती। इसलिए प्रत्येक नागरिक को अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करना चाहिए। मजबूत लोकतंत्र के लिए एक-एक मत बहुमूल्य होता है। एक सभ्य नागरिक होने के नाते हर किसी को अपने मताधिकार का प्रयोग कर मजबूत शासन प्रणाली स्थापित करने में मदद कर सकते हैं। जब लोकतंत्र में सभी को मतदान करने का अधिकार मिला है तो इससे अपने आपको वंचित नहीं करना चाहिए। युवा शक्ति पर लोकतंत्र को मजबूत करने का अधिक दारोमदार है। इसलिए युवाओं को अपने विवेक का इस्तेमाल करते हुए अधिक से अधिक साथियों को भी प्रेरित करना चाहिए। एक ओर चुनाव आयोग हर साल चुनाव में शत प्रतिशत मतदान कराने के लिए लाखों रूपये खर्च कर जागरूकता कार्यक्रम चलाती है वहीं आज भी मतदान के प्रति कुछ लोगों में बनी उदासीनता इस पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रही है। इसलिए हमें हर हाल में न केवल अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए बल्कि दूसरों को भी साथ लेकर चलने के लिए प्रेरित करना होगा।

-सुजाता गुप्ता, प्राचार्य, सैनी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, रेवाड़ी।

-----------

इनसेट:

किस तरह दर्ज कराएं मतदाता सूची में नाम

'18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके युवा जिला चुनाव कार्यालय से या अपने गाव अथवा मोहल्ले के बूथ लेवल आफिसर से फार्म नंबर 6 प्राप्त करके वोट बनवा सकते है। इसे भरकर अपने बीएलओ को देना होता है। राशनकार्ड व जन्म प्रमाण की प्रमाणित फोटो प्रति भी जमा करवायें। जन्म प्रमाण के रूप में केवल दसवीं कक्षा का सर्टिफिकेट या जन्म प्रमाण पत्र ही मान्य है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.