Move to Jagran APP

निशानेबाजी की स्कीट प्रतियोगिता में दम दिखायेगी आरती

By Edited By: Published: Tue, 22 Jul 2014 06:22 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jul 2014 06:22 PM (IST)
निशानेबाजी की स्कीट प्रतियोगिता में दम दिखायेगी आरती

महेश कुमार वैद्य, रेवाड़ी:

loksabha election banner

आगामी 23 जुलाई से स्काटलैंड में शुरू होने जा रहे राष्ट्रमंडल खेलों में रेवाड़ी की बेटी आरती राव भी दम दिखाएंगी। शूटिंग की स्कीट प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए भारत से इस बार केवल आरती राव ने ही क्वालिफाई किया है। टीम न बन पाने के कारण आरती अकेले ही व्यक्तिगत स्पर्धा में राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की ओर से भागीदारी करेंगी।

आरती योजना एवं रक्षा राज्य मंत्री राव इंद्रजीत की बेटी हैं। इंद्रजीत खुद स्कीट प्रतियोगिता के अच्छे निशानेबाज रहे हैं तथा कामनवेल्थ खेलों में ब्रांज मेडल जीत चुके हैं। राव इंद्रजीत वर्ष 1990 से 2003 तक इंडियन शूटिंग टीम के सदस्य रहे हैं। इस दौरान उन्होंने तीन बार नेशनल चैंपियन का खिताब भी अपने नाम किया। आरती भी पिता के पदचिह्नों पर चल रही हैं। इंटरनेशन शूटिंग स्पोर्टस फैडरेशन तथा नेशनल राइफल एसोसिएशन की सदस्य आरती राव अब तक कई उपलब्धियां अपने नाम कर चुकी हैं। वर्ष 2005 में आरती ने एशियन शूटिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता था, जबकि वर्ष 2010 में आरती ने कामनवेल्थ खेलों में रजत पदक हासिल किया। आईएएसएफ की कई अहम प्रतियोगिताओं में आरती का जलवा दिख चुका है। फिनलैंड में हुई जूनियर महिला स्कीट व‌र्ल्ड कप प्रतियोगिता में भी आरती जलवा दिखा चुकी है।

पिता के पदचिह्नों पर चल रही आरती राव इन दिनों राजनीति के कारण भी चर्चा में है। उनका नाम विधानसभा चुनाव लड़ने के प्रबल दावेदारों में लिया जा रहा है। हालांकि राव इंद्रजीत सिंह ने पिछले दिनो कुंड में आयोजित जनसभा में बेटी के राजनीति में सक्रिय होने की संभावनाओं से इंकार किया था, लेकिन जिस तरह पार्टी के ही कुछ नेता आरती के नाम को आगे बढ़ा रहे हैं, उससे राव की बात कमजोर पड़ सकती है व आरती राजनीति में भी निशाना लगा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.