Move to Jagran APP

टोल पर पलटा एलपीजी टैंकर, गैस लीकेज से जीटी रोड पर आठ घंटे रही दहशत

दिल्ली-करनाल मार्ग पर टोल प्लाजा के पास रात्रि पहर तकरीबन 1 बजे एलपीजी का टैंकर पलट गया। इसके कारण आठ घंटे तक दहशत का माहौल रहा।

By Edited By: Published: Wed, 19 Oct 2016 05:04 PM (IST)Updated: Thu, 20 Oct 2016 11:49 AM (IST)
टोल पर पलटा एलपीजी टैंकर, गैस लीकेज से जीटी रोड पर आठ घंटे रही दहशत

जागरण संवाददाता, पानीपत : दिल्ली-करनाल मार्ग पर टोल प्लाजा के पास रात्रि पहर तकरीबन 1 बजे एलपीजी गैस भरा कैप्सूल टैकर पलट गया। टैकर पलटते ही वॉल से गैस लीकेज होने लगी। हादसे की भनक लगते ही पुलिस-प्रशासन मे हड़कंप मच गया। अतिरिक्त आयुक्त राजीव मेहता, एसडीएम विवेक चौधरी समेत इंडियन ऑयल कम्पनी के अधिकारी भी एक-एक कर मौके पर पहुंच गए। बड़े हादसे की आशंका के चलते आधा दर्जन से अधिक दमकल गाडि़यां और क्रेन भी घटनास्थल पहुंची। करीब आठ घंटे दहशत और मशक्कत के बाद टैकर को सुरक्षित जीटी रोड से हटाया गया। इस दौरान रूट डाइवर्ट कराया गया।

prime article banner

उलार प्रदेश के जिला गाजियाबाद के लोनी क्षेत्र मे इंडेन एलपीजी गैस का प्लांट है। फैजाबाद निवासी चालक कृपा शंकर व परिचालक सुशील मंगलवार की रात्रि एलपीजी से भरा टैकर एचआर 38वी 9051 लेकर हिमाचल प्रदेश के ऊना कस्बे के लिए चले थे। रात्रि करीब पौने एक बजे कैप्सूल टैकर पानीपत टोल प्लाजा पहुंचा। टोल कर्मियो से किसी बात को लेकर चालक कृपाशंकर की बहस हो गई। कृपाशंकर ने जैसे ही टैकर को बैक करने का प्रयास किया, टैकर पलट गया। टैकर पलटते ही टोल प्लाजा पर अफरातफरी मच गई। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। टैकर से गैस लीकेज का पता लगने पर उच्चाधिकारियो को मामले की गंभीरता की जानकारी दी गई। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के प्लांट को भी घटना की सूचना दी गई।

बड़े हादसे की आशंका से पुलिस-प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। लगभग 6 दमकल, चार एंबुलेस व चार क्रेन भी मौके पर पहुंच गई। क्रेन की क्षमता कम होने की वजह से 40 व 50 टन क्षमता की क्रेन करनाल व सनौली से मंगाई गई। दमकलो से पानी की बौछार करते हुए टैकर को ठंडा किया जाता रहा। सुबह करीब साढ़े सात बजे चार क्रेनो की मदद से पलटे टैकर को सीधा किया गया। लीकेज वाली जगह को एमसील से सील किया गया। लगभग आठ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद सुबह लगभग 9 बजे टैकर को जीटी रोड से हटवाकर, गुढ़ा स्थित इंडेन गैस के प्लांट पहुंचाया गया।

बचाव कार्य के दौरान दिल्ली से करनाल की ओर जाने वाले यातायात को असंध रोड से डाइवर्ट किया गया। डीएसपी टै्रफिक आत्माराम लाम्बा, डीएसपी लॉ एंड ऑर्डर देशराज सिंह, डीएसपी समालखा दलबीर सिंह समेत आसपास के थानो की पुलिस मौके पर व्यवस्था संभालती देखी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.