Move to Jagran APP

ऑनलाइन बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस : विवेक चौधरी

जागरण संवाददाता, पानीपत : ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित सभी कार्यो को आम जन तक पहुंचाने के लिए स

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Apr 2017 03:00 AM (IST)Updated: Tue, 11 Apr 2017 03:00 AM (IST)
ऑनलाइन बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस : विवेक चौधरी
ऑनलाइन बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस : विवेक चौधरी

जागरण संवाददाता, पानीपत : ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित सभी कार्यो को आम जन तक पहुंचाने के लिए सोमवार को ऑनलाइन सुविधा का शुभारंभ एसडीएम विवेक चौधरी ने किया। एसडीएम ने कहा कि सरकार द्वारा कार्य करने के मानक (एसओपी) तय किए गए हैं। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदक संबंधित खिड़की पर आवेदन करने के साथ साथ इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे भी आवेदन कर सकता है। एसओपी के माध्यम से आवेदक पहले की भाति फीस कटवाने के लिए अलग-अलग खिड़कियों पर न जाकर एक ही खिड़की से लाइसेंस की सभी प्रकार की फीस कटवा सकता है। समस्त कार्य प्रणाली को खिड़की के बाहर लगाई गई स्क्रीन पर देख सकता है। इस प्रकार आवेदक फॉर्म अपलोड करवाने के समय होने वाली किसी भी गलती को मौके पर ही ठीक करवा पाएगा।

loksabha election banner

फाइल का चार्ज 10 रुपये

एसडीएम ने बताया कि नई प्रक्रिया के तहत अब आवेदक को फाइल चार्ज 50 की बजाय 10 रुपये देना होगा। उन्होंने बताया कि डाक विभाग और सरकार के बीच हुए एमओयू के तहत पंजीकरण होने के पश्चात आवेदक के घर पर लाइसेंस डाक माध्यम द्वारा भेजा जाएगा, जिसके लिए आवेदक को 30 रुपये का अतिरिक्त भुगतान करना होगा। आवेदक चाहे तो संबंधित कार्यालय से स्वयं आकर इसे प्राप्त कर सकता है जिसके लिए कोई शुल्क देय नहीं होगा।

प्रशासन की साइट से जोड़ा

कोई ऑनलाइन प्रशिक्षण ले सकता है, जिससे वह स्वयं ही अपना आवेदन पंजीकृत कर सके और फीस भर सके। आवेदक को स्वयं पंजीकरण के बाद आवेदन की प्रति संबंधित कार्यालय में जमा करवानी होगी। उन्होंने बताया कि आमजन को सिखाने व सुविधा हेतु जिला प्रशासन पानीपत की साइट से इसे जोड़ा गया है। पंजीकरण करने की प्रक्रिया का वीडियो दिखाया भी गया है।

वाहन पंजीकरण में भी होगा लागू

उन्होंने बताया कि आमजन को सार्वजनिक मंचो पर भी इस बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा। अभी इस कार्य को केवल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए शुरू किया गया है। जल्द ही वाहन पंजीकरण के लिए भी लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि भविष्य में ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण के लिए स्मार्ट कार्ड का उपयोग किया जाएगा जिस पर अभी कार्य चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.