Move to Jagran APP

छोटे कलपुर्जो की कमी से बंद नहीं रहेगी बिजली

बलराज सैनी, पानीपत पारा 35 डिग्री सेल्सियस पहुंचने पर बिजली की मांग बढ़ गई है। पंखे, कूलर, ए

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Mar 2017 03:26 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2017 03:26 AM (IST)
छोटे कलपुर्जो की कमी से बंद नहीं रहेगी बिजली
छोटे कलपुर्जो की कमी से बंद नहीं रहेगी बिजली

बलराज सैनी, पानीपत

loksabha election banner

पारा 35 डिग्री सेल्सियस पहुंचने पर बिजली की मांग बढ़ गई है। पंखे, कूलर, एसी चलने से एक सप्ताह में 5 लाख यूनिट की बढ़ोतरी हुई है। रोजाना खपत बढ़ रही है। गोहाना रोड पावर हाउस से अधिकांश शहर में बिजली सप्लाई होती है। छह दिनों में सब स्टेशन का 37 एम्पीयर लोड बढ़ गया। राहत की खबर है कि छोटे कलपुर्जो की कमी से गर्मी से बिजली बंद नहीं रहेगी। एसडीओ को बाहर से सामान खरीदने का अनुमति दे दी। छोटे सामान एडवांस में खरीद कर रख सकते हैं। गर्मी के मद्देनजर लाइनों और ट्रांसफार्मरों की रिपेय¨रग की जा रही है। बाकायदा शेड्यूल बनाया गया है। कर्मचारी लाइनों को दुरुस्त करके ट्रांसफार्मरों की मरम्मत कर रहे हैं। ताकि गर्मी में फाल्ट न आएं। ऐसे में गर्मी में बिजली कटों से जूझना नहीं पड़ेगा।

नंब¨रग

पिछले साल की तुलना में इस वर्ष शिकायतें कम आई हैं। फाल्ट भी कम हुए हैं। इसलिए अघोषित कट कम लगे। निर्बाध बिजली मिलने से उपभोक्ताओं को सुविधा रही।

फरवरी माह में मॉडल टाउन सब डिवीजन में शिकायतें

2016 2017

756 457

ब्रेक डाउन

94 60

सिटी में शिकायतें

789 221

ब्रेक डाउन

197 132

ऐसे बढ़ी बिजली की खपत

मार्च यूनिट (लाख में)

19 57.33

20 60.24

21 63.09

22 63.12

23 64.21

24 65.89

इन नंबरों पर करें शिकायत

0180-2656044, 2656055

93549-19021

93549-19022

टोल फ्री नंबर 18001801550

दो फीडरों की रिपेय¨रग की जा रही

गर्मी के मद्देनजर रोजाना दो फीडरों की रिपेय¨रग की जा रही है। सबसे पहले पावर हाउसों में ट्रांसफार्मरों की मरम्मत की है। पुराने तारें बदल दी। पिछले कुछ दिनों से 11 केवी फीडरों की मरम्मत की जा रही है। रिपेय¨रग के लिए एक दिन में दो फीडरों का परमिट लिया जाता है। हाई टेंशन और घरों तक जाने वाली जर्जर तारें बदली जा रही हैं। डिस्क या अन्य समान बदला जा रहा है।

पेड़ों की कटिंग

सड़कों के किनारे पेड़-पौधे लगे हुए हैं। वहीं से बिजली की लाइनें गई हुई हैं। अधिकांश जगह पेड़ों की टहनियों के बीच से तार निकले हुए हैं। गर्मियों में तेज हवाएं चलती हैं। हवा चलने लाइनों में फाल्ट आ जाता है। इसलिए लाइनें बंद करवा कर पेड़ों की कटिंग कराई जा रही है। ताकि पेड़ों की वजह से फाल्ट न आएं।

एसडीओ बाहर से खरीद सकेंगे सामान

तारों से लेकर ट्रांसफार्मर का सामान पहले निगम के सेंट्रल स्टोर से मिलता था। छोटे-छोटे कलपुर्जे कई बार स्टोर में नहीं होते थे, जिससे बिजली सप्लाई बंद रहती थी। अबकी बार एसडीओ 50 हजार रुपये तक का सामान बाहर से खरीद सकते हैं। एसडीओ वर्क ऑर्डर निर्धारित दुकान पर देंगे। दुकानदार उस सामान को सेंट्रल स्टोर में भेज देगा और एसडीओ स्टोर से सामान लेकर अपने पास रख लेंगे।

शेड्यूल बनाकर ठेकेदार को दिया

मॉडल टाउन और सिटी सब डिवीजन की रिपेय¨रग का कार्य निजी कंपनी को दे रखा है। दोनों सब डिवीजनों में ठेकेदार के कर्मचारी मरम्मत करते हैं। अधिकारियों ने ठेकेदार को रिपये¨रग का शेड्यूल बनाकर दे दिया। कर्मचारी प्राथमिकता के आधार पर कार्य कर रहे हैं। अप्रैल के पहले पखवाड़े से गर्मी होने लगेगी और बिजली की खपत बढ़ेगी। इसलिए गर्मी शुरू होने से लाइनों को दुरुस्त किया जा रहा है।

वर्जन

कर्मचारी शेड्यूल बनाकर लाइनों की पेट्रोलिंग कर रहे हैं। लाइनों को दुरुस्त करके ट्रांसफार्मरों की मरम्मत की जा रही है। रिपेय¨रग के लिए परमिट लिया जा रहा है। गर्मी में निर्बाध बिजली दी जाएगी। प्राथमिकता के आधार पर उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है।

पंकज धवन

कार्यकारी अभियंता

सिटी डिवीजन, पानीपत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.