Move to Jagran APP

नोटबंदी के 60वें दिन नकदी की किल्लत बरकरार

जागरण संवाददाता, पानीपत : नोटबंदी के 60 दिन बाद शहरी क्षेत्र में नकदी की किल्लत में सुधार हुआ ह

By Edited By: Published: Sun, 08 Jan 2017 01:53 AM (IST)Updated: Sun, 08 Jan 2017 01:53 AM (IST)
नोटबंदी के 60वें दिन नकदी की किल्लत बरकरार

जागरण संवाददाता, पानीपत : नोटबंदी के 60 दिन बाद शहरी क्षेत्र में नकदी की किल्लत में सुधार हुआ है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में नकदी की समस्या बरकरार है। 24 हजार बचत तथा 50 करंट खाते से नकदी मिलने के शर्त के चलते उद्योग व्यापार की परेशानी बरकरार है।

loksabha election banner

पिछले 60 दिनों में बैंकों ने नकदी के स्थान पर पीओएस मशीनें, एप प्रयोग पर जोर दिया। वहीं श्रमिकों के खाते खोलने के लिए कैंप लगाए। सात जनवरी तक श्रमिकों के खाते खोलने के लिए बैंकों द्वारा चलाए गए अभियान के तहत कैंप लगाए गए।

श्रम ंिवभाग के अनुसार टेक्सटाइल नगरी में सवा लाख के करीब श्रमिक हैं, जिनमें से आधे से भी कम श्रमिकों के खाते ही खुल पाए हैं। इन खातों में अब उद्यमी उनका वेतन ट्रांसफर कर रहे हैं।

शहरी क्षेत्र में एटीएम दिन में तो चल रहे हैं लेकिन रात को बंद रहते हैं। बैंक शाखा से अलग लगे एटीएम भी चल रहे हैं। एटीएम में दो बार नकदी डाली जा रही है। नकदी के लिए अब एटीएम तथा बैंकों में लाइनें भी कम लग रही हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में नकदी की हालत में सुधार नहीं है। ग्रामीण क्षेत्र में करेंसी चेस्ट द्वारा कम नकदी भेजी जा रही है। नकदी से जूझ रहे ग्रामीणों ने शुक्रवार को चंदौली में जाम लगाना पड़ा।

473 पीओएस मशीनें लगीं :

नोटबंदी के बाद डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए शहर में 406 पीओएस (प्वांइट ऑफ सेल) मशीनें लग चुकी हैं। सबसे ज्यादा पीओएस मशीन एडीएफसी बैंक ने 302 लगाई। पंजाब नेशनल बैंक ने 46, स्टेट बैंक पटियाला ने 22, स्टेट बैंक इंडिया ने 46, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने 10, आरबीएल बैंक ने 47 पीओएस मशीनें लगाई हैं।

सरकारी दफ्तरों में मशीन नहीं लगी

नोटबंदी के 60 दिन बीतने के बाद भी सरकारी कार्यालयों में पीओएस मशीनें नहीं लग पाई। लघु सचिवालय में भी लेनदेन नकदी ही किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.