Move to Jagran APP

सांसद निधि से संबंधित विकास कार्यो में लाएं तेजी

जागरण संवाददाता, पानीपत : सांसद अश्वनी चोपड़ा ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे सांसद निधि से संबंध

By Edited By: Published: Sun, 29 Mar 2015 01:17 AM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2015 03:38 AM (IST)
सांसद निधि से संबंधित विकास कार्यो में लाएं तेजी

जागरण संवाददाता, पानीपत : सांसद अश्वनी चोपड़ा ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे सांसद निधि से संबंधित विकास कार्यो में तेजी लाएं। उन्होंने विशेषकर गर्मी में पेयजल की किल्लत न हो इसके लिए अभी से कारगर उपाय करने को कहा। चोपड़ा शनिवार को लघु सचिवालय के सभागार में 13वीं जिला विजिलेंस एवं मानिटरिंग कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

loksabha election banner

बैठक में उन्होंने विशेष रूप से ग्रामीण विकास से जुड़ी विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन बारे मे विचार-विमर्श किया गया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए।

सांसद ने योजनाओं को अधिक से अधिक पारदर्शी ढंग से लागू करने का निर्देश देते हुए कहा कि योजनाओं को बारे में लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करें। लोगों में जागरूकता आने पर ही वे सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ ले सकेंगे।

सांसद निधि से 132 लाख 64 हजार रुपये मिले

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सुजान सिंह ने बताया कि सांसद निधि योजना के तहत अब तक 132 लाख 64 हजार रुपये का कुल अनुदान प्राप्त हुआ है। इनमें से 67 लाख 38 हजार रुपये खर्च किए जा चुके है। इसके तहत 93 कार्य स्वीकृत हो चुके है, जिनमें से 22 कार्य पूरे किए जा चुके है और 40 कार्य प्रगति पर है।

मनरेगा में 9 करोड़ का लक्ष्य

सिंह ने बताया कि मनरेगा के तहत लगभग 9 करोड़ रुपये खर्च करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ था। इनमें से 3 करोड़ 71 लाख रुपये मिले है, जबकि 4 करोड़ 13 लाख रुपये का काम जिला में कराया जा चुका है। उन्होंने बताया कि मनरेगा का जो भी पैसा प्राप्त होता है, वह केंद्रीय पूल से राज्य पूल में आता है। पिछले समय में चुनाव होने की वजह से यह पैसा प्राप्त नहीं हुआ। शेष पैसा मिलते ही सभी के खातों में डाल दिया जाएगा।

इंदिरा आवास के तहत 5 करोड़ से अधिक खर्च

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि इंदिरा आवास योजना के तहत 6 करोड़ 82 लाख रुपये में से 5 करोड़ 21 लाख रुपये खर्च किए जा चुके है। इस योजना के तहत 1545 मकान स्वीकृत किए गए है। इसी तरह प्रियदर्शनी आवास योजना में 6122 लाभपात्रों को प्रथम किश्त, 5202 को द्वितीय किश्त और 2084 लाभपात्रों को तीसरी किश्त जारी की जा चुकी है।

शेष किस्त के लिए सांसद और विधायक प्रयास करें

अतिरिक्त उपायुक्त ने सासद और विधायकों से अनुरोध किया कि लोगों की किस्त रुकी होने के कारण उनके मकान अधूरे पड़े है। यह पूरे जिला की समस्या है। इस समस्या को सरकार के समक्ष रखें ताकि लोगों का च्यादा से च्यादा भला हो।

2019 में शौचालय युक्त जिला

सिंह ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत 5218 शौचालय पूरे जिला में बनवाए गए है। 2019 तक पूरा जिला शौचालय युक्त हो जाएगा। इस योजना के तहत जिला में 4454 शौचालय बनाए जाने का लक्ष्य रखा गया था।

प्रधानमंत्री योजना के तहत 4 सड़कें स्वीकृत

सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 4 सड़के स्वीकृत की गई थी, जिनमें से माडी से पूठर, बांध चौक से बुआना लाखू पूरी हो चुकी है। दो अन्य सड़कें पानीपत-कु टानी रोड, मुगलान-बिहौली 30 अप्रैल तक पूरी कर ली जाएगी। इन सड़कों का निर्माण लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जा रहा है।

पीने की समस्या दूर कराएं : पंवार

बैठक में इसराना विधायक कृष्णलाल पंवार ने कहा कि सरकारी स्कूलों में सर्व शिक्षा अभियान के तहत कमरे बनवाने की पैरवी करते हुए इस पर ध्यान देने का अनुरोध किया। इसके साथ-साथ उन्होंने गाव बुआना लाखू व थिराना मे पीने के पानी की समस्या को दूर करवाने का भी अनुरोध किया।

विधायक पति ने उठाया ड्रेन नंबर एक का मुद्दा

बैठक में विधायक पति सुरेंद्र रेवड़ी ने सासद के समक्ष ड्रेन नंबर-1 का मसला उठाते हुए कहा कि भविष्य को देखते हुए इसे योजनाबद्ध तरीके से ढककर बनाया जाए ताकि भविष्य में किसी के जीवन से खिलवाड़ न हो। उन्होंने कहा कि बीते समय में इसमें कई मौते हो चुकी है। आने वाले समय में बरसात के मौसम में भी इसमें और खतरा बनेगा। एडीसी सिंह ने बैठक में उपस्थित सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता आजाद सिंह को इस मामले को उच्च अधिकारियों के समक्ष रखने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक सभा सासद को विश्वास दिलाया कि उनके द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना सुनिश्चित की जाएगी।

बैठक में भाजपा जिला अध्यक्ष गजेन्द्र सलूजा, नगर निगम आयुक्त शिव प्रसाद शर्मा, एसडीएम सुभाष श्योराण, तहसीलदार हरिओम अत्री जिला शिक्षा अधिकारी जयभगवान खटक सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.