Move to Jagran APP

प्रेशर लीक होने से फाटक के बीच रुक गई हिमालयन क्वीन

पिंजौर -नालागढ़ राजमार्ग पर बने रेलवे फाटक पर करीब दस मिनट तक रुकी रही गाड़ी वाहनों की लंबी कतारें, पिंजौर-कालका रेलवे फाटक भी 20 मिनट तक बंद रहा ओवरब्रिज और अंडरपास न बनने से वाहन चालक हर रोज हो रहे हैं परेशान

By Edited By: Published: Mon, 16 Jan 2017 02:59 AM (IST)Updated: Mon, 16 Jan 2017 02:59 AM (IST)
प्रेशर लीक होने से फाटक के बीच रुक गई हिमालयन क्वीन
प्रेशर लीक होने से फाटक के बीच रुक गई हिमालयन क्वीन

संस, पिंजौर : प्रेशर लीक होने से रविवार सुबह दिल्ली से कालका जा रही हिमालयन क्वीन पिंजौर -नालागढ़ राजमार्ग पर बने रेलवे फाटक के बीचोंबीच अचानक रुक गई। इससे गेटमैन और ट्रेन पायलट के हाथ-पांव फूल गए। ट्रेन करीब 10 मिनट तक रुकी रही जिस कारण फाटक के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गई। गेटमैन संजय ने बताया कि उसने उक्त गाड़ी को क्रॉस करवाने के लिए सुबह सवा 11 बजे फाटक बंद किया था। ट्रेन जाने के बाद 11:31 बजे फाटक खोला।

loksabha election banner

नालागढ़ रोड़ के फाटक के बीच ट्रेन रुकने से जहा नालागढ़ रोड पर ट्रैफिक प्रभावित हुआ वहीं इससे जुड़ा पिंजौर-कालका रेलवे फाटक भी 20 मिनट से भी अधिक समय के लिए बंद रहा। फाटक के दोनों ओर करीब एक किलोमीटर लंबी वाहनों की लाइनें लग गई। ट्रैफिक व्यवस्था सामान्य होने में करीब पौने घंटे का समय लग गया।

जाम में फंसी रही एंबुलेंस : ट्रेन का प्रेशर लीक होने के कारण गाड़ी तो करीब 10 मिनट फाटक के बीच में खड़ी रही। इस दौरान वहा से गुजरने वाले वाहन चालकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। जाम में पिंजौर की ओर आ रही एक एंबुलेंस भी फंस गई जिसे कड़ी मशक्कत के बाद निकाला गया।

फाटकों पर बने अडंरपास और ओवरब्रिज : क्षेत्र में जाम की समस्या को देखते हुए कालका विधायक लतिका शर्मा ने पिंजौर-कालका व पिंजौर-नालागढ़ रोड के बीच रेलवे फाटकों पर अंडरपास और ओवरब्रिज मंजूर करवाए थे। पिंजौर-कालका रोड स्थित फाटक पर रेलवे विभाग द्वारा पहले रेलवे ओवरब्रिज बनाने की योजना थी लेकिन स्थानीय दुकानदारों ने इसका विरोध किया था। उनका कहना था कि इससे उनकी दुकानदारी चौपट हो जाएगी इसलिए यहा पर ओवरब्रिज की जगह अंडरपास बनाया जाए। विधायक ने अंडरपास बनवाने के लिए केंद्रीय मंत्रियों को लिखा था। दोनों फाटकों पर अंडरपास मंजूर भी करवा लिए थे।

क्या कहते हैं अधिकारी

कालका रेलवे फाटक पर पहले आरओबी बनना था लेकिन रेलवे अंडरपास मंजूर हो गया है। जैसे ही पीडब्ल्यूडी से एस्टीमेट बनकर आएगा, आगे की कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी। एक साल के अंदर अंडरपास बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। वहीं नालागढ़ रोड पर बने फाटक पर आरओबी ही बनाने का प्रस्ताव है।

दिनेश कुमार, डीआरएम, रेलवे विभाग अंबाला।

पिंजौर-कालका रेलवे फाटक पर अंडरपास बनाया जाएगा। हमने एस्टीमेट तैयार करके अपने हेड आफिस में भेज दिया है वहा से सीधा रेलवे विभाग के पास भेज दिया जाएगा। अंडरपास में आरओबी से करीब 70 प्रतिशत लागत कम आएगी।

ओमनारायण गुप्ता, एसडीओ, पीडब्ल्यूडी बीएंडआर

नालागढ़ रोड पर बने फाटक पर ओवरब्रिज बनाया जाना है। अभी रेलवे विभाग द्वारा कुछ तकनीकी बदलाव किए जा रहे हैं। उसके बाद ही एस्टीमेट तैयार किया जाएगा। नालागढ़ रोड पर फाटक ऊंचाई पर नहीं है इसलिए वहा अंडरपास नहीं बनाया जा सकता।

राजू सरीन, एसडीओ, पीडब्ल्यूडी बीएंडआर (एनएच डिविजन) मुख्यालय चंडीगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.