Move to Jagran APP

लोग सहयोग करेंगे तभी बनेगा पंचकूला पेरिस

जागरण संवाददाता, पंचकूला : अतिरिक्त उपायुक्त राजेश जोगपाल ने कहा कि पंचकूला शहरी क्षेत्र को

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Sep 2017 03:01 AM (IST)Updated: Wed, 13 Sep 2017 03:01 AM (IST)
लोग सहयोग करेंगे तभी बनेगा पंचकूला पेरिस
लोग सहयोग करेंगे तभी बनेगा पंचकूला पेरिस

जागरण संवाददाता, पंचकूला : अतिरिक्त उपायुक्त राजेश जोगपाल ने कहा कि पंचकूला शहरी क्षेत्र को खुले में शौचमुक्त बनाने के लिए सभी नागरिक अपना रचनात्मक सहयोग करें ताकि इसे एक जन आंदोलन बनाया जा सके। कोई भी अभियान तब तक सफल नहीं होता जब तक उसमें आम नागरिक का पूर्ण सहयोग न हो। अतिरिक्त उपायुक्त राजेश जोगपाल मंगलवार को जिला सचिवालय के सभागार में शहरी क्षेत्र को खुले में शौचमुक्त बनाने के लिए आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में नगर निगम की मेयर उपिंद्र कौर आहलुवालिया, सीनियर डिप्टी मेयर एसएस नंदा, एसडीएम पंचकूला एवं संयुक्त आयुक्त नगर निगम पंकज सेतिया, पार्षद सुरजीत कौर, सलीम खान, सोमनाथ व पार्षद रविकात स्वामी सहित विभिन्न सेक्टरों के रेजीडेंस वेलफेयर एसोसिएशनों के प्रधान एवं प्रतिनिधि, प्लानिंग अधिकारी देवेंद्र सागवान सहित भारत स्वच्छ मिशन के जेई एवं नगर निगम के अधिकारियों ने भाग लिया।

loksabha election banner

24 टीमें करेंगी गंदगी वाली जगहों की पहचान

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत पंचकूला को ओडीएफ करने के लिए 24 टीमें बनाई गई हैं जिन्होंने सर्वे कर जगहों की पहचान की है। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शहर की सभी मार्केटों में बने शौचालयों की बुधवार सायं तक रिपोर्ट दें कि कितने शौचालय कार्यरत हैं और कितनों की मरम्मत की जानी है। उन्होंने सभी पार्षदों व रेजीडेंस वेलफेयर एसोसिएशन के प्रतिनिधियों से भी आग्रह करते हुए कहा कि वे अपने-अपने वार्डो में हर रोज प्रात: दो-दो घटे जहा पर लोग खुले में शौच करते है, उनकी निगरानी करें। खुले में शौच करने वाले लोगों को प्रेरित करें कि इससे जहा मक्खी पैदा होती है, वहीं, बीमारिया भी पनपती हैं। उन्होंने शहरी क्षेत्र को खुले में शौचमुक्त करने के लिए उपस्थित लोगों से सुझाव भी लिए।

आम लोगों को किया जाए जागरूक

अतिरिक्त उपायुक्त ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे परिवहन अधिकारियों से मिलकर सेक्टर-5 स्थित बस स्टैंड शौचालय को साफ-सुथरा बनाने तथा आम लोगों को इस्तेमाल करने के लिए बातचीत करें। लोगों में जागरूकता लाने के लिए मलिन बस्तियों व गावों में स्कूली बच्चों की रैलिया निकालने के साथ-साथ वैन द्वारा भी लोगों में खुले में शौच न करने के बारे जागरूक करें और जगह-जगह पर बैनर भी लगाएं।

मेयर ने कहा : शौचालय नहीं बनाने वालों को दें नोटिस

नगर निगम की मेयर उपिंद्र कौर आहलुवालिया ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन लोगों ने अपने मकानों में किराएदार रखें हुए हैं और उन्हें शौचालय का निर्माण नहीं करवाया, ऐसे लोगों को नोटिस दें और उन पर जुर्माना भी लगाया जाए। उन्होंने टिपरा व बिटना गाव के नजदीक खड़े होने वाले ट्रक ड्राइवरों के लिए भी शौचालयों का निर्माण करवाने के लिए कहा ताकि वे खुले में शौच न करें। मार्केटों में बने शौचालयों की रिपेयरिंग, नाजायज कब्जे हटाने तथा झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लोगों को परामर्श दें कि वे मकानों में रेंट पर रहे ताकि शहर में किसी प्रकार की गंदगी न हो पाए।

किराए के लिए कमरे दस, शौचालय एक भी नहीं

स्वच्छ भारत मिशन के जेई सुशील ने उन जगहों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि गाव मानकपुर देवीलाल में एक मकान मालिक ने दस कमरे किराए पर दिए हुए हैं और उसमें रहने वाले लोग खुले में शौच करते हैं, ऐसे मालिकों के पहचान कर उन्हें प्रेरित किया जाए कि वे उनके लिए शौचालयों को निर्माण करवाएं। अजय जेई ने अलीपुर औद्योगिक क्षेत्र व गुप्ता नर्सरी, जलौली भट्ठा व पोल्ट्री फार्म में कार्य करने वाले श्रमिकों को इनकी ओर से शौचालय की सुविधा नहीं दी गई, को भी नोटिस दिया जाएं।

लोगों ने दिया हरसंभव सहयोग का आश्वासन

सेक्टर-21 के हाउस ऑनर वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान डॉक्टर एमएस कंबोज ने सुझाव दिया कि घग्गर के किनारे और शहर के बीच बहने वाले नाले तथा रेलवे लाइन पर लोग खुले में शौच करते हैं। इनकी निगरानी की जाए और उन्हें खुले मे शौच करने से होने वाली बीमारियों के बारे में जागरूक किया जाए। सेक्टर-15 वेलफेयर एसोसिएशन ने सुझाव दिया कि शहर के सभी पार्को में शौचालयों को निर्माण करवाया जाए। पार्षद रविकात स्वामी सोमनाथ ने भी अपने सुझाव दिए। बैठक में उपस्थित सभी लोगों ने शहर को खुले में शौचमुक्त करने के लिए हरसंभव सहयोग देने का आश्वासन दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.