Move to Jagran APP

COVID-19 Positive की मौत पर परिजनों को नहीं मिलेगा शव, शहरी निकाय करेंगे अंतिम संस्कार

Coronavirus COVID-19 Positive की मौत पर शव परिजनों को नहीं दिया जाएगा। शवों के अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी स्थानीय निकायों की होगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 12:51 PM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 12:51 PM (IST)
COVID-19 Positive की मौत पर परिजनों को नहीं मिलेगा शव, शहरी निकाय करेंगे अंतिम संस्कार
COVID-19 Positive की मौत पर परिजनों को नहीं मिलेगा शव, शहरी निकाय करेंगे अंतिम संस्कार

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में Coronavirus COVID-19 संक्रमण से पीड़ित लोगों का बढ़ रहा आंकड़ा सरकार के लिए चिंता का कारण बन गया है। तब्लीगी जमातियों की वजह से इस आंकड़े में हुए इजाफे के बाद राज्य सरकार नई रणनीति पर काम कर रही है। राज्य में कोरोना संक्रमण से अभी सिर्फ दो ही मौत हुई हैंं, जो राहत देने वाली खबर है, लेकिन सरकार को लगता है कि यदि कोरोना की वजह से कुछ मौतें और हो गई तो उनके अंतिम संस्कार की व्यवस्था कैसे हो सकेगी। इसके लिए सरकार ने शहरी निकाय विभाग के कर्मचारियों को जिम्मा सौंपने का अहम निर्णय लिया है।

loksabha election banner

यदि कोई तब्लीगी जमाती अथवा मुस्लिम समुदाय का व्यक्ति कोरोना की वजह से मृत्यु का शिकार हो जाता है तो उसे कब्रिस्तान में दफन किया जाएगा। इसके विपरीत यदि कोई हिंदू व्यक्ति दम तोड़ देता है तो उसका अंतिम संस्कार श्मशान घाट में होगा। राज्य में अभी तक कोरोना की वजह से दो मौत हुई हैंं। सरकार के सामने यह संकट है कि जिस व्यक्ति की कोरोना से मृत्यु हो जाती है, उसकी डेड बॉडी को कोई हाथ नहीं लगाता। यहां तक कि परिवार के सदस्य भी बॉडी लेने से इन्कार कर देते हैं और यदि कोई बॉडी लेने को तैयार हो भी जाता है तो सरकार की कोशिश रहती है कि बॉडी न दी जाए, ताकि संक्रमण समाज में अधिक न फैल जाए। ऐसे में बड़ा सवाल यह खड़ा हो गया कि आखिर अंतिम संस्कार कैसे होगा।

यह भी पढ़ें: मरघट का कारण न बन जाए मरकज, हर तब्लीगी के सैंपल लेंगे 'गब्बर', पढ़ें और भी कई रोचक खबरें...

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के अनुसार इस मुद्दे पर काफी मंथन हुआ है और सरकार इस नतीजे पर पहुंची कि शहरी निकाय विभाग के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को दाह संस्कार अथवा दफनाने की जिम्मेदारी सौंपा जाए। इसके लिए राज्य सरकार को इन कर्मचारियों के लिए भी पीपीई किट की व्यवस्था करनी होगी। इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी गई है। जिन जिलों में इलेक्ट्रानिक शवदाह गृह हैं, वहां इलेक्ट्रानिक तरीके से और बाकी जिलों में श्मशान घाट में अग्नि के जरिये संस्कार होगा।

यह भी पढ़ें: Tablighi Jamaat का राज्य कार्यालय बंद, मस्जिद में छिपे 13 जमाती हिरासत में

गृह मंत्री ने बताया कि हालांकि अधिसूचना में शहरी निकायों के चतुर्थ श्रेणी कर्मियों के लिए इस काम हेतु किसी आर्थिक प्रावधान की व्यवस्था नहीं है, लेकिन मैं इस बारे में गंभीरता से विचार कर रहा हूं कि उनके लिए इंसेंटिंव दिया जाए। इसका फैसला अगले एक-दो दिन में हो जाएगा। विज के अनुसार चाइना, अमेरिका और इटली में हर समुदाय के लोगों को मरने पर जलाया गया है, लेकिन हम हिंदू का संस्कारण करेंगे और मुस्लिम को दफनाने की व्यवस्था करेंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.