Move to Jagran APP

हरियाणा विधानसभा बजट सत्रः राज्यपाल ने बताई सरकार की योजनाएं

हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू होगा। सत्र में कांग्रेस और इनेलो के हमलों की धार को कुंद करने के लिए भाजपा सरकार के मंत्रियों ने भी रणनीति बनाई है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 27 Feb 2017 09:14 AM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2017 03:44 PM (IST)
हरियाणा विधानसभा बजट सत्रः राज्यपाल ने बताई सरकार की योजनाएं
हरियाणा विधानसभा बजट सत्रः राज्यपाल ने बताई सरकार की योजनाएं

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र आज सोमवार से शुरू हो रहा है। दोपहर दो बजे शुरू हुए बजट सत्र में राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने अभिभाषण पेश कर प्रदेश सरकार के कार्यकाल की उपलब्धियों को सदन में रखा और भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया। राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई।

loksabha election banner

मंगलवार सुबह 10 बजे को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा शुरू होगी। बजट सत्र 10 मार्च तक चलेगा। यह फैसला आज बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में लिया गया। 1 और 6 मार्च को विधानसभा की डबल सिटिंग होगी, जबकि कैप्टन अभिमन्यु 6 मार्च को बजट पेश करेंगे। 

अपने अभिभाषण में राज्यपाल ने कहा कि ‘डिजिटल सशक्तिकरण’ की दिशा में किए जा रहे प्रयासों के भाग के रूप में स्कूल प्रशासन में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए एक एमआइएस पोर्टल विकसित किया गया है। इसके अतिरिक्त प्रत्येक स्कूल के लिए सेवानिवृत्त अध्यापकों का एक पैनल उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से एक नई योजना तैयार की गई है, जिसके अंतर्गत इन अध्यापकों को विभिन्न प्रकार की अस्थायी रिक्तियों के समक्ष लगाया जाएगा।


उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 से शुरू की गई ऑनलाइन अध्यापक स्थानांतरण नीति से अध्यापकों के मांग-आधारित वितरण के एक नए युग तथा एक नई कार्य संस्कृति की शुरुआत हुई है, जिससे विद्यार्थियों के शैक्षणिक हितों की रक्षा होगी तथा निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से अध्यापकों में कार्य-संतुष्टि बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में सभी स्कूलों के लिए मासिक मूल्यांकन परीक्षाओं, छमाही परीक्षाओं, पाक्षिक शैक्षणिक निगरानी और अध्ययन अभिवृद्धि कार्यक्रम सही दिशा में उठाए गए कदम हैं। प्रदेश में 33 राजकीय उच्च तथा वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों का उन्नयन किया गया है। स्वीकृत कला, विज्ञान और वाणिज्य संकायों के साथ 2 नए स्कूल भी खोले गए हैं। 20 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में विज्ञान और वाणिज्य विषय भी शुरू किए गए हैं। राष्ट्रस्तरीय स्कूल खेल टूर्नामेंटों के दौरान हमारे विद्यार्थियों ने 98 स्वर्ण पदक, 97 रजत पदक और 117 कांस्य पदक जीत कर देश में कुल मिलाकर चौथा स्थान हासिल किया है।

राज्यपाल ने कहा कि छात्रवृत्तियां और अन्य लाभ विद्यार्थियों के आधार से जुड़े बैंक खातों में जमा करवाए जा रहे हैं। मिड डे मील कार्यक्रम स्कूल छोडऩे की दर को कम करने में सफल रहा है। विद्यार्थियों की पोषण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, मेरी सरकार की आगामी शैक्षणिक सत्र में उन्हें सुगंधित दूध उपलब्ध करवाने की योजना है। सरकार द्वारा व्यावसायिक कार्यक्रम अर्थात नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क चलाया जा रहा है, जिसके तहत विद्यार्थियों को 9वीं से 12वीं कक्षा तक चुनिंदा ट्रेडों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वर्ष 2016 के दौरान नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकों के वितरण से कुल 16,84,673 विद्यार्थी लाभान्वित हुए हैं।

बजट सत्र को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है। सत्तारूढ़ भाजपा के कई विधायक जहां भ्रष्टाचार के मुद्दे पर अपनी ही सरकार को घेरते नजर आएंगे, वहीं प्रमुख विपक्षी दल इनेलो व कांग्रेस एसवाइएल नहर के निर्माण और जाट आरक्षण के मुद्दे पर सरकार पर हमलावर होंगे। कांग्रेस और इनेलो के हमलों की धार को कुंद करने के लिए भाजपा सरकार के मंत्रियों ने भी रणनीति बनाई है। मंत्रियों द्वारा इन विपक्षी दलों को उनकी पिछली सरकारों में हुए कामकाज के आधार पर घेरा जाएगा।

यह भी पढ़ें: जहरीली हुई हरियाणा की आबोहवा, तेजी से बढ़ रहा शहरों में प्रदूषण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.