Move to Jagran APP

राष्ट्रपति के सौ गांवों में लागू होगा सामाजिक जागरूकता का 'बीबीपुर मॉडल'

जींद जिले के बीबीपुर गांव को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने गोद लिया था। यह देश का पहला ऐसा गांव है जहां बेटियों को समाज में मान-सम्मान दिलाने की दिशा में सफल प्रयोग हुए हैैं।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 26 Jun 2017 11:10 AM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2017 11:10 AM (IST)
राष्ट्रपति के सौ गांवों में लागू होगा सामाजिक जागरूकता का 'बीबीपुर मॉडल'
राष्ट्रपति के सौ गांवों में लागू होगा सामाजिक जागरूकता का 'बीबीपुर मॉडल'

 जेएनएन, चंडीगढ़। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा गोद लिए गए हरियाणा के सौ गांवों में महिला सशक्तीकरण और सामाजिक जागरूकता का बीबीपुर मॉडल लागू होगा। इनमें 80 गांव गुरुग्राम के हैं और 20 नूंह जिले के हैं। बीबीपुर जींद जिले का विकासशील गांव है, जहां शुरू हुई सामाजिक जागरूकता मुहिम से राष्ट्रपति प्रभावित हैैं। राष्ट्रपति द्वारा गोद लिए गए गांवों में मेवात और गुरुग्राम के गांव शामिल हैैं।

loksabha election banner

बीबीपुर मॉडल को सौ गांवों में लागू करने की जिम्मेदारी इसी गांव के पूर्व सरपंच सुनील जागलान को सौंपी गई है। राष्ट्रपति ने हाल ही में जागलान की सेल्फी विद डॉटर मुहिम की शुरुआत की है। राष्ट्रपति ने वर्ष 2016 में गुरुग्राम के पांच गांवों को गोद लिया था। इन गांवों में हुए विकास कार्यों की समीक्षा के बाद 100 गांवों को गोद लिया गया है। 

यह भी पढ़ें: हरियाणा में ईद की रौनक, ईदगाहों में उमड़े लोग

राष्ट्रपति भवन के निदेशक आइएएस निरंजन कुमार सुधांशु ने सुनील जागलान को पत्र भेजकर अभियान शुरू करने को कहा है। नए विकसित होने वाले गांव पूर्व में विकसित किए जा रहे गांवों के पांच से सात किलोमीटर के दायरे में हैं। सुधांशु के अनुसार नए सौ गांवों में बीबीपुर मॉडल ऑफ वूमैन एंपावरमेंट एंड विलेज डेवलपमेंट, युवाओं को जागरूक करना, लाडो स्वाभिमान द्वारा सशक्तीकरण और पंचायत प्रतिनिधियों को जागरूक करने का काम शामिल है। सुनील जागलान के अनुसार सबसे पहले 100 गांवों की पंचायत को आपस में जोडऩे का काम होगा। इसके लिए अलग से वाट्सएप ग्रुप बनाया गया है।

क्या है बीबीपुर मॉडल

जींद जिले का बीबीपुर गांव देश का पहला ऐसा गांव है जहां बेटियों को समाज में मान-सम्मान दिलाने की दिशा में सफल प्रयोग हुए हैैं। जागलान ने सरपंच रहते हुए यहां महिला पंचायत का आयोजन कराया। घरों के आगे बेटियों के नाम की तख्ती लगवाई। उनका सेल्फी विद डॉटर अभियान पूरे देश में प्रचलित हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात कार्यक्रम में कई इन अभियानों का उल्लेख कर चुके हैैं।

यह भी पढ़ें: भाजपा सांसद सैनी ने लॉ एंड ऑर्डर में सीएम मनोहर लाल को दिए जीरो नंबर

गांव की लड़कियों की टीम लाडो का गठन किया गया है। लाडो टीम छुट्टी के दिन गांव की महिलाओं को उनके अधिकार बताने, उनके मोबाइल में उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, एसएचओ महिला पुलिस स्टेशन, 1098 महिला हेल्प लाइन के नंबर सेव करने, कंप्यूटर का ज्ञान देने के प्रति जागरूक करने, स्वच्छता तथा परदा प्रथा के विरोध की जानकारी देती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.