Move to Jagran APP

पटाखों के खिलाफ पैदल मार्च निकाल दिया ग्रीन दिवाली मनाने का संदेश

जागरण संवाददाता, पंचकूला : जिले में पटाखों के स्टालों के लिए वीरवार को ड्रा निकाला जाएगा और शाम तक प

By Edited By: Published: Thu, 27 Oct 2016 12:59 AM (IST)Updated: Thu, 27 Oct 2016 12:59 AM (IST)
पटाखों के खिलाफ पैदल मार्च निकाल दिया ग्रीन दिवाली मनाने का संदेश

जागरण संवाददाता, पंचकूला : जिले में पटाखों के स्टालों के लिए वीरवार को ड्रा निकाला जाएगा और शाम तक पटाखों की दुकानें भी सज जाएंगी। इस बार लोगों को चीनी पटाखों का बहिष्कार करने के लिए सोशल मीडिया पर लगातार मेसेज चल रहे हैं और प्रशासन भी चीनी पटाखे बेचने वालों पर खास नजर रखेगा। चीनी पटाखों का बहिष्कार करने के लिए स्कूली छात्र भी पीछे नहीं है। वहीं, भारतीय मोदी आर्मी की पंचकूला शाखा द्वारा बुधवार को विभिन्न स्थानों पर पैदल मार्च निकालकर लोगों को जागरूक किया गया।

loksabha election banner

पैदल मार्च निकाल किया जागरूक

मोदी आर्मी के जिला प्रधान आशुतोष वर्मा ने सेक्टर-4 में अपने कार्यकर्ताओं के साथ लोगों से अपील की कि वह चीनी पटाखों का बहिष्कार करें। साथ ही चीनी माल भी न खरीदें क्योंकि इससे चीन को राजस्व मिलता है, जिसका प्रयोग वह भारत के ही खिलाफ करता है। वहीं, मोदी आर्मी के उपप्रधान राजकुमार शर्मा ने औद्योगिक क्षेत्र फेस-एक में उद्योगपतियों और लेबर से मुलाकात करके पटाखों का कम से कम प्रयोग करने एवं पर्यावरण को दूषित होने से बचाने की अपील की।

गरीब बच्चों को बाटा सामान

विश्वास स्कूल सेक्टर-9 के स्टाफ मेंबर्स के सहयोग से विद्यार्थियों ने गरीब बच्चों को कंबल, टार्च व अन्य खाने की चीजें बाटी। गरीब बच्चों के चेहरों की मुस्कान देखते ही बनती थी। रंगारंग कार्यक्त्रम भी हुआ। कक्षाओं के लिए रंगोली प्रतियोगिता हुई। प्रधानाचार्या साध्वी नीलिमा विश्वास ने कहा कि हमें जेब खर्च बचाकर जरूरतमंदों की सेवा करनी चाहिए, साथ ही पटाखों आदि पर खर्च न करके समाज व देश को प्रदूषण रहित बनाना चाहिए।

क्रेकर्स फ्री दिवाली मनाएं

होली चाइल्ड स्कूल के विद्यार्थियों ने जागरुकता रैली के माध्यम से दीपावली के अवसर पर पटाखे न चलाने का संदेश दिया। रैली में करीब 100 से भी अधिक बच्चों ने भाग लिया, जोकि ग्रीन दीवाली और नो क्त्रेकर्स की तख्तिया लिए हुए थे। स्कूल निदेशिका मीना त्रेहन ने जागरुकता रैली को रवाना करने से पहले विद्यार्थियों के समक्ष जहा दीपावली के महत्व के बारे में जानकारी दी। विद्यार्थियों ने सेक्टर-20 की मार्केट, सोसाइटीज तथा आसपास के इलाकों में लोगों को जागरूक किया।

बाल सदन के बच्चों संग मनाई दिवाली

सॉपिंस स्कूल के बच्चों ने बड़े ही उत्साह और उल्लास के साथ दीपावली मनाई। बच्चे बाल सदन पंचकूला गए और वहा के बच्चों के साथ दीपावली मनाई। बच्चों ने उन्हें दीये, मिठाइया बाटी और उनके लिए रंगोली बनाई। इन सबका मकसद बच्चों को दान की महत्वता के बारे में बताना था। कक्षा पहली से पाचवीं तक के बच्चों के लिए इंटर हाउस दीया सजावट की प्रतियोगिता रखी गई तो दूसरी ओर कक्षा छठी से लेकर नौवीं तक के बच्चों के लिए इंटर हाउस रंगोली प्रतियोगिता रखी गई। जिसमें सिकामोर हाउस के बच्चों ने रंगोली में प्रथम स्थान प्राप्त किया। प्री-प्राइमरी कक्षा के बच्चों ने भी गतिविधियों में बड़े उत्साह के साथ भाग लिया। सबने दीपावली का त्योहार मनाते हुए आनंद लिया। स्कूल की प्रधानाचार्य ज्येता ने सभी को दीपावली की शुभकामनाएं दी।

नगर सुधार सभा ने किया जागरूक

नगर सुधार सभा के चेयरमैन तरसेम गर्ग ने अपने समर्थकों के साथ सेक्टर-7 की मार्केट में लोगों को पर्यावरण को बचाने के लिए जागरूक किया। तरसेम गर्ग ने कहा कि आज प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है, ऐसे में दीयों की दीपावली मनाएं ना कि धड़ाधड़ पटाखे जलाकर प्रदूषण फैलाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.