Move to Jagran APP

घरों में घुसा 4 फुट तक पानी

संस, पिंजौर : मानसून की पहली मूसलाधार बारिश ने वीरवार देर रात केा पिंजौर व आसपास क्षेत्र का जलमग्न क

By Edited By: Published: Sun, 24 Jul 2016 01:00 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jul 2016 01:00 AM (IST)
घरों में घुसा 4 फुट तक पानी

संस, पिंजौर : मानसून की पहली मूसलाधार बारिश ने वीरवार देर रात केा पिंजौर व आसपास क्षेत्र का जलमग्न कर दिया, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। बारिश ने जहां लोगों के लिए मुसीबत खड़ी कर दी, वहीं, नगर निगम की लापरवाही व सफाई व्यवस्था की भी पोल खोल दी। वीरवार देर रात की बारिश से पानी लोगों के घरों में करीब दो से चार फीट तक भर गया और लोगों का सामान पानी में तैरने लग गया। पिंजौर निगम जोन के वार्ड 3 के अंर्तगत पड़ने वाली पीर मसाला कॉलोनी में बरसाती निकासी के प्राकृतिक नालों पर भूमाफिया के अवैध कब्जों के चलते बारिश का पानी गलियों में आकर लोगों के घरों में घुस गया। कॉलोनी निवासी प्रदीप, उदयवीर सिंह आदि ने बताया कि उनकी कॉलोनी में साथ ही एक पहले से बरसाती नाला है, जिसकी चौड़ाई शुरू-शुरू में करीब 40 फीट तक थी। परंतु धीरे-धीरे उस पर अवैध कब्जे होने के कारण उसकी चौड़ाई मुश्किल से 10 फीट भी नहीं रही है। कुछ डीलरों द्वारा नालों के आसपास मकान बनाते समय नाले की ही जमीन पर घर बनाकर बेच दिए और अपनी मनमानी करके नाले में एक पाइप डालकर उस पर रास्ता बना दिया, जिससे उस पाइप में गन्दगी व पत्थर फंसने से नाले बंद हो गए। अब बारिश का पानी घरों में आ गया। लोगों की शिकायत पर पार्षद सुरजीत कौर के पति चमनलाल मौके पर पहुंचे और उन्होंने कहा कि वह पार्षद के माध्यम से निगम से नाले से अवैध कब्जे हटवाएंगे व सफाई करवाएंगे।

loksabha election banner

शोरूम के आगे अवैध कब्जों से घरों में घुसा पानी

वहीं, पानी वार्ड 4 में पड़ने वाली अब्बदुल्लापुर कॉलोनी के दर्जनों घरों में करीब 3 से 4 फीट तक आ गया और लोगों का सारा सामान पानी की चपेट में आ गया। लोग रात को घरों क ी छत पर सोए। अशोक कुमार, वेदप्रकाश ने बताया कि इससे पहले कभी भी बारिश में इतना पानी नहीं आया था, परन्तु अब पिंजौर कालका मेन रोड़ किनारे बने शोरूम मालिकों द्वारा अपने शोरूमों को ऊपर उठाकर उसके आगे मिट्टी डाल दी है, जिससे ऊपर से आ रहा बारिश का सारा पानी आगे जाने की जगह गलियों में पहुंचकर लोगों के घरों में घुस गया।

रातभर छतों पर सो कर काटी रात

पूरी रात कॉलोनी के दर्जनों परिवार पानी से अपने सामान को बचाते रहे और बच्चों को सुरक्षित जगह तक पहुंचाया। शुक्त्रवार सुबह गुस्साए लोगों ने मेन रोड पर पहुंचकर शोरूमो के आगे रोष जताया और वार्ड के पार्षद सतिंद्र टोनी को मौके पर बुलवाकर पूरी समस्या से अवगत करवाया। काफी देर बाद निगम के अधिकारी सचिव केआर शर्मा, एमई अशोक गुप्ता, जेई प्रवीन मलिक और संजीव कुमार पहुंचे और जेसीबी मशीन से शोरूमों के आगे से मिट्टी को हटवाया।

हर बार करते हैं शिकायत, 10 साल से नहीं हो रही सुनवाई

नगर निगम के वार्ड 5 के अंतर्गत पड़ने वाली ईशरनगर कॉलोनी के मेन रोड पर वीरवार देर रात को बारिश का पानी दर्जनों दुकानों के अंदर घुस गया, जिससे दुकानदारों का हजारों रुपये का नुकसान हो गया। दुकानदार हरमन, विनोद ने बताया कि हर बार बरसातों में उनकी दुकानों के अंदर पानी घुसकर हजारों का नुकसान होता है। हर बार ही वह इकट्ठे होकर प्रशासन से शिकायत भी करते हैं, परन्तु समाधान आज तक नहीं हुआ। जबकि यह सिलसिला पिछले करीब 10 वर्षो से भी चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.