Move to Jagran APP

जगमग होगा म्हारा गाव, बढ़ेगी बिजली सप्लाई

राजेश मलकानिया, पंचकूला : म्हारा गाव—जगमग गाव स्कीम के तहत पंचकूला के गावों को भी जगमग करने की मुहिम

By Edited By: Published: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)
जगमग होगा म्हारा गाव, बढ़ेगी बिजली सप्लाई

राजेश मलकानिया, पंचकूला : म्हारा गाव—जगमग गाव स्कीम के तहत पंचकूला के गावों को भी जगमग करने की मुहिम शुरू हो गई है। इसके तहत पंचकूला के टिकरी फीडर को जगमग कर दिया गया है और आने वाले तीन महीनों में तीन और फीडर जगमग हो जाएंगे। इसके बाद ग्रामीण क्षेत्रों को दी जाने वाली बिजली सप्लाई एकदम दुगुनी हो जाएगी। परंतु यह गाव मुफ्त में जगमग नहीं होगे, इसके लिए गाव में रहने वाले डिफाल्टरों को अपना बकाया बिजली बिल भी चुकाना होगा। यदि डिफाल्टर बिल चुकाने से मना करता है, तो शायद ही उसके घर जगमग हो, लेकिन गाव जरूर जगमग हो जाएगा।

loksabha election banner

यह फीडर होंगे जगमग

पंचकूला के अंतर्गत टिकरी फीडर को जगमग कर दिया गया है, लेकिन अभी चार फीडर और जगमग होने बकाया है। जिसके बाद जिन गावों में 10 से 12 घटे बिजली सप्लाई थी, वह 18 से 20 घटे हो जाएगी। रायपुररानी के अंतर्गत फिरोजपुर, खेतपराली एवं बरवाला खंड के कामी और रिहौड़ फीडर को जोड़ा जाएगा। इस काम को तीन महीने के अंदर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

टिकरी में मिलने लगी है 18 घटे बिजली

सबसे पहले गाव टिकरी में बिजली सप्लाई 12 घटे से बढ़ाकर 16 घटे सुनिश्चित की गई है। गाव में सभी बिजली मीटर घरों के बाहर लगाए गए हैं और एल्यूमीनियम तारों की जगह एबी केबल लगाई है। पूरे गाव के मीटर बाहर लगने व एबी केबल लगने पर सप्लाई 15 घटे से बढ़ाकर 18 घटे कर दी गई है। डिफाल्टरों को सरचार्ज माफ कर दिया गया है और उनको वर्तमान बिल के साथ 5 किश्तों में अपना बकाया मूल बिजली बिल भुगतान करना है। इसके बाद शहरों की भाति 24 घटे बिजली सप्लाई की जाएगी। योजना के तहत 24 घटे बिजली देने के लिए फीडर से जुड़े गाव के सभी घरों में बिजली कनेक्शन जरूरी है, जिन घरों में कनेक्शन नहीं है, उन घरों को मौके पर ही बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। इस योजना से बिजली व्यवस्था में सुधार होगा।

बदलने लगे हैं बिजली मीटर

शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में पुराने मीटरों को बदलने का काम शुरू कर दिया गया है। पुराने इलेक्ट्रो मेकेनिकल मीटरों की जगह अब नए इलेक्ट्रॉनिक मीटर लगाए जा रहे हैं। इन मीटरों से बिजली बिलों में होने वाली धाधली पर अंकुश लगेगा और लोगों को बढ़े हुई दरों के मुताबिक सही बिजली बिल थमाए जाएंगे।

चोरी करने वालों की भी खैर नहीं

बिजली महकमें द्वारा बदले जा रहे बिजली मीटरों में जिन लोगों ने पुराने मीटरों को टैंपर करके चोरी की है, उनके खिलाफ भी कार्यवाही होगी। अब तक उतारे गए लगभग 200 ऐसे बिजली मीटर मिले हैं, जिनमें बिजली चोरी की आशका सामने आई है। इन सभी मीटरों को विभाग द्वारा पैक करवा लिया गया है और लैब में भेजकर इनकी जाच करवाई जाएगी। पंचकूला में लगभग 10 से 15 हजार बिजली के पुराने मीटर बदले जाने हैं।

क्या कहते हैं प्रतिनिधि

गावों को जगमग करने की स्कीम अच्छी है, लेकिन इस स्कीम में ज्यादा से ज्यादा गाव शामिल किए जाने चाहिए, ताकि गावों में भेदभाव की स्थिति पैदा ना हो। यदि खंड में चार गावों को 24 घटे बिजली मिल रही है और अधिकतर गावों में 8 घटे भी बिजली नहीं है, तो स्थिति उत्तेजनाजनक भी हो सकती है। मेरे वार्ड में अधिकतर गावों में बिजली की समस्या है।

—एसपी अरोड़ा, जिला शहरी प्रधान, इनेलो पंचकूला

अर्बन एरिया से सप्लाई से गावों को जुड़वाने का प्रयास है। कामी और रिहौड़ फीडर से मेरे वार्ड के 6 गाव सुखदर्शनपुर, खटौली, टोका, अलीपुर, अलीपुर टाउन, नग्गल एवं जलौली को जोड़ दिया गया है, जिससे सप्लाई 15 से 18 घटे इस महीने से मिलने की पूरी संभावना है। प्रयास है कि बरवाला को अर्बन सप्लाई से जुड़वा दिया जाए, इसके लिए निगम से प्रस्ताव भी भेजा है।

सलीम खान, वार्ड नंबर 20 पंचकूला

पंचकूला के अंर्तगत टिकरी फीडर में जगमग स्कीम को लागू कर दिया गया है। अब रिहौड़, कामी, खेतपराली एवं फिरोजपुर को जोड़ा जा रहा है। इन फीडरों को तीन महीनों में चालू करने का प्रयास है। म्हारा गाव, जगमग गाव स्कीम में पहले 15 से 18 और फिर 24 घ्टे बिजली सप्लाई शुरू कर दी जाएगी।

पीएस रंगा, अधिशासी अभियंता, बिजली विभाग पंचकूला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.