Move to Jagran APP

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से पंचकूला की होगी पहचान!

राजेश मलकानियां, पंचकूला : ट्राईसिटी का हिस्सा बन चुके पंचकूला को पेरिस की तर्ज पर विकसित करने की सो

By Edited By: Published: Tue, 09 Feb 2016 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 09 Feb 2016 01:00 AM (IST)
चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से पंचकूला की होगी पहचान!

राजेश मलकानियां, पंचकूला : ट्राईसिटी का हिस्सा बन चुके पंचकूला को पेरिस की तर्ज पर विकसित करने की सोच रखने वाले मुख्यमंत्री भजन लाल भले ही आज दुनिया में नहीं रहे, लेकिन उनके प्रयासों को पंचकूला कभी भुला नहीं सकता। भजनलाल ने पंचकूला को एक मिनी राजधानी बनाने में उल्लेखनीय योगदान दिया, लेकिन पिछले कई वर्षाें से उपेक्षा का शिकार पंचकूला अब एक नई पहचान के लिए तरस रहा है। पंचकूला चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के नाम के साथ अपना नाम जुड़वाने के लिए पिछले लंबे समय से जद्दोजहद कर रहा है। रेलवे स्टेशन में नाम जोड़ने के लिए कई बार आवाज उठ चुकी है लेकिन जब तक हरियाणा सरकार का दखल नहीं होगा, तब तक पंचकूला को यह नई पहचान नहीं मिल पाएगी। पंचकूला से चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन तक पहुंचने के लिए लोगों को चंडीगढ़ की तरफ नहीं जाना पड़ता। पंचकूला की तरफ एक रास्ता तो बनाया गया लेकिन उसका विकास सही ढंग से नहीं हो पाया। इस तरफ लोगों को किसी प्रकार की सुविधा नहीं मिलती, जबकि पंचकूला से रोजाना हजारों लोग ट्रेन पकड़ने के लिए जाते है।

loksabha election banner

रिश्तेदारों को भी चंडीगढ़ स्टेशन का नाम बता बुलाते हैं पंचकूला

परंतु पिछले लंबे समय से लोग चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन कहकर अपने रिश्तेदारों को पंचकूला बुलाते है, जिससे लोगों को लगता है कि ना जाने चंडीगढ़ पंचकूला से कितनी दूर है, जबकि दोनों आपस में एक साथ है। इसलिए पंचकूला का नाम जुड़ने के लिए आवाज बुलंद होने लगी है। पंचकूला की तरफ काफी जमीन खाली पड़ी है, जिसका विकास करवाया जाना है। इस जमीन पर लोग यात्री निवास, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, फूड स्ट्रीट एवं अन्य सुविधाएं देने की मांग कर रहे है।

पार्षद वीके सूद ने भी छेड़ रखी है मुहिम

सेक्टर-6 निवासी एवं पूर्व भाजपा पार्षद वीके सूद पिछले काफी समय से रेलवे विभाग के साथ पत्र व्यवहार करके इस मुहिम को सिरे चढ़ाने में जुटे हुए है। रेलवे मंत्रालय को हाल ही में लिखे का जबाव भी सूद को मिल गया है, जिसमें रेलवे मंत्रालय की ओर से इस संबंध में हरियाणा सरकार के जरिए प्रस्ताव भिजवाने के लिए कहा है। अब सूद पंचकूला एवं कालका के विधायकों एवं अंबाला के सांसद के दर पर जाकर पंचकूला का नाम चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन में जुड़वाने की गुहार लगाएंगे।

मैंने प्रयास शुरु कर दिए हैं : सांसद

मैंने रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु से मुलाकात करके चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के साथ पंचकूला का नाम जोड़ने के लिए अपनी 15 सूत्रीय मांगों में यह मांग भी रखी है। इस मांग मेरी दूसरे नंबर है। इस अलावा पंचकूला की तरफ फूड स्ट्रीट, शॉपिंग कंप्लेक्स, यात्री निवास बनाने की भी मांग की है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल से भी मुलाकात करके मांग की है।

-रतन लाल कटारिया, सांसद

विदेशी लोग भी जानें पहचान इसलिए लगाऊंगा गुहार

पंचकूला से रोजाना हजारों लोग चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़ते है। पंचकूला की जनता की काफी पुरानी मांग है, जिसे पूरा करवाने के लिए मैं मुख्यमंत्री से बात करुंगा और रेलवे मंत्री से भी गुहार लगाऊंगा। पंचकूला का नाम रेलवे स्टेशन में जुड़ने से पंचकूला की पहचान बढ़ेगी और विदेशी लोग भी पंचकूला के बारे में जानेंगे।

-ज्ञान चंद गुप्ता, विधायक, पंचकूला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.