Move to Jagran APP

अब कालका से कटरा के लिए सीधी ट्रेन

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : माता वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्‍छी खबर है। अब वे सीधे कालका व चंडीगढ़ से कटरा तक सीधे ट्रेन से जा सकेंगे। यह ट्रेन लंबे इंतजार के बाद आखिरकार 30 मई से चलना शुरू हो जाएगी। यह ट्रेन कालका से चंडीगढ़ होते हुए कटरा जाएगी। रेलमंत्री कुल्लू से आन लाइन ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 29 May 2015 08:23 PM (IST)Updated: Fri, 29 May 2015 08:53 PM (IST)
अब कालका से कटरा के लिए सीधी  ट्रेन

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : माता वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है। अब वे सीधे कालका व चंडीगढ़ से कटरा तक सीधे ट्रेन से जा सकेंगे। यह ट्रेन लंबे इंतजार के बाद आखिरकार 30 मई से चलना शुरू हो जाएगी। यह ट्रेन कालका से चंडीगढ़ होते हुए कटरा जाएगी। रेलमंत्री कुल्लू से आन लाइन ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

loksabha election banner

रेलवे के केंद्रीय जनसंपर्क अधिकारी नीरज शर्मा ने बताया कि शनिवार को पहले दिन इस ट्रेन में यात्रा करने वाले लोगों को मौके पर ही करंट टिकटें दी जाएंगी। वैसे तो यह ट्रेन कालका से कटरा के लिए हर मंगलवार व शुक्रवार को शाम सात बजे चलने का समय निर्धारित है लेकिन गाड़ी के पहले दिन शनिवार 1.30 बजे दोपहर कालका से रवाना होगी।

यह भी पढ़ें : श्री माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं का रखेगा विशेष ध्यान

यूपीए सरकार के दौरान पूर्व रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने कालका से शिरडी तथा कालका से कटरा ट्रेन चलाने की रेल बजट में घोषणा की थी। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव से पहले ट्रेन चलाने के लिए विभाग ने तैयारी कर ली थी , लेकिन चुनाव आचार सहिंता लागू होने के चलते इस ट्रेन के ब्रेक लग गए थे। इस ट्रेन के शुरू होने से कालका और चंडीगढ़ के माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए जाने वाले भक्तों को सुविधा होगी।

चंडीगढ़ से हफ्ते में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को शाम 7 बजे चलेगी। कटरा से यह ट्रेन बुधवार और शनिवार को रात 9.30 बजे चलेगी। इसमें चार स्लीपर कोच , एक सेकेंड एसी कोच , एक थर्ड एसी कोच , छह जनरल कोच होंगे।

किराया (अनुमानित)
स्लीपर 340 रुपये
थर्ड एसी 820 रुपये
सेकंड एसी 1165 रुपये

ट्रेन का नाम -14504 कटरा-कालका
कटरा से चलेगी हर बुधवार और शनिवार को
रात 9.30 बजे
चंडीगढ़ पहुंचेगी सुबह 6.05 बजे
कालका पहुंचेगी सुबह 7.50 बजे

ट्रेन नंबर नाम 14503 कालका-कटरा
कालाक से हर मंगलवार और शुक्रवार को
कालका से चलेगी शाम 7 बजे
चंडीगढ़ से चलेगी शाम 7.55 बजे
कटरा पहुंचेगी -सुबह 4.35 बजे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.