Move to Jagran APP

पारा बढ़ा, बिजली आपूर्ति में भी बढ़ोतरी

जागरण संवाददाता, पलवल : गर्मी बढ़ने के साथ अब कूलर-एसी भी सुबह से लेकर रात तक चलने लगे हैं। ऐस

By Edited By: Published: Tue, 21 Apr 2015 04:53 PM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2015 04:53 PM (IST)
पारा बढ़ा, बिजली आपूर्ति में भी बढ़ोतरी

जागरण संवाददाता, पलवल :

loksabha election banner

गर्मी बढ़ने के साथ अब कूलर-एसी भी सुबह से लेकर रात तक चलने लगे हैं। ऐसे में बिजली की खपत भी बढ़ना लाजमी है। पिछले सप्ताह की तुलना में बिजली की आपूर्ति सात लाख यूनिट ज्यादा हो गई है।

दस दिन पूर्व जब जिले में बरसात हुई थी और मौसम ठंडा था, तब रात के समय तो पंखा चलाने पर भी ठंड लग रही थी। ऐसे में बिजली की मांग भी कम थी और आपूर्ति मात्र 13 लाख यूनिट तक ही सीमित हो गई थी। मौसम कुछ सुधरा, तो गर्माहट आने लगी और घर-दफ्तरों में कूलर-एयरकंडीशन चलने से बिजली की मांग भी बढ़ने लगी। मांग बढ़ने के साथ आपूर्ति पहले 13 लाख से 15 लाख पहुंची। बैसाखी वाले दिन 13 अप्रैल को आपूर्ति 17 लाख पहुंची और अगले दिन सीधा यह जंप मारते हुए 21 लाख तक पहुंच गई।

---

अब हो रही 24 लाख तक आपूर्ति

पिछले चार दिनों में बिजली की मांग में जबरदस्त इजाफा हुआ है। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के कंट्रोल रूम में 17 अप्रैल को बिजली आपूर्ति 22 लाख यूनिट दर्ज की गई, वहीं अगले तीन दिनों में 18, 19 व 20 अप्रैल को यह 24-24 लाख यूनिट आपूर्ति प्रतिदिन की गई। लगातार बढ़ रही आपूर्ति यह दर्शाती है कि सूर्य देव किस तरह अब अपनी तपिश बिखेर रहे हैं और आगे क्या होने वाला है।

---

तापमान रहा 40 डिग्री

मंगलवार को सायं चार बजे तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री रहा। पारा बढ़ने का सीधा असर बाजारों, मोहल्लों, पार्कों में आम जनमानस की उपस्थिति पर दिखाई दिया। अब सड़कों पर पहले के मुकाबले वाहनों की आवाजाही कुछ कम दिखाई दे रही है। पाकोच् में भी बच्चे शाम को छांव होने पर रुख कर रहे हैं।

-----------

फिलहाल बिजली निगम मांग के अनुसार ही पूरी बिजली आपूर्ति करने में सक्षम साबित हो रहा है। गर्मियों को देखते हुए बिजली निगम ने अपने स्तर पर संसाधनों में सभी जरूरी इंतजाम किए हैं। डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई गई है। जहां पहले 100 केवी के ट्रांसफार्मर थे, वहां उनकी क्षमता बढ़ा कर 200केवी की कर दी गई है। इससे ट्रांसफार्मरों पर लोड के कारण दिक्कत नहीं आ रही और फ्यूज उड़ने से बिजली बाधित होने की शिकायतें भी फिलहाल नहीं आई हैं। शहरी क्षेत्र में फिलहाल निर्बाध बिजली आपूर्ति हो रही है और ग्रामीण क्षेत्रों में शेड्यूल के मुताबिक आपूर्ति की जा रही है।

-बीके रंजन, कार्यकारी अभियंता, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम, पलवल डिवीजन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.