Move to Jagran APP

कालेज छात्रों ने सीटें बढ़वाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर सौंपा ज्ञापन

संवाद सहयोगी, सतनाली : कस्बा स्थित राजकीय महाविद्यालय में पर्याप्त सीटें उपलब्ध न होने के कारण सै

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Jul 2017 05:53 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jul 2017 05:53 PM (IST)
कालेज छात्रों ने सीटें बढ़वाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर सौंपा ज्ञापन
कालेज छात्रों ने सीटें बढ़वाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर सौंपा ज्ञापन

संवाद सहयोगी, सतनाली : कस्बा स्थित राजकीय महाविद्यालय में पर्याप्त सीटें उपलब्ध न होने के कारण सैकड़ों छात्र उच्च शिक्षा से वंचित होते नजर आ रहे हैं। छात्रों को भविष्य के लिए ¨चता सताने लगी है क्योंकि दाखिला प्रक्रिया में सैकड़ों छात्र दाखिले से वंचित रह गए हैं जबकि महाविद्यालय की सभी सीटें भरी जा चुकी हैं। ऐसे में राजकीय महाविद्यालय में सभी संकायों की सीटें बढ़वाने की मांग को लेकर छात्रों ने बृहस्पतिवार को नारेबाजी की तथा प्रदर्शन करते हुए नायब तहसीलदार को हस्ताक्षरयुक्त ज्ञापन सौंपा।

loksabha election banner

छात्रों ने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया के दौरान कालेजों की सीटों के हिसाब से लगभग दो से तीन गुणा तक आवेदन किए गए। ऐसे में सैकड़ों विद्यार्थी प्रवेश से वंचित रह गए हैं तथा उनका भविष्य धूमिल होता नजर आ रहा है। विद्यार्थियों ने बताया कि एक ओर प्रदेश सरकार सभी को शिक्षा उपलब्ध करवाने के दावे कर रही है वहीं कालेजों में सीटों की संख्या विद्यार्थियों के हिसाब से न होने के कारण उन्हें प्रवेश से वंचित रहना पड़ रहा है। सतनाली कालेज में बीए की 240 सीटें है जबकि आवेदन 930 से भी अधिक किए गए। कामर्स के लिए 80 सीटों पर 107 आवेदन आए हैं। इसी प्रकार विज्ञान संकाय की 60 सीटों के लिए 328 से अधिक आवेदन हैं। इस प्रकार उपलब्ध सीटों के आधार पर सैकड़ों विद्यार्थियों को कालेज में प्रवेश नहीं मिल पाया है।

उन्होंने बताया कि अनेक विद्यार्थी ऐसे हैं जिन्होंने अन्य किसी भी कालेज में प्रवेश के लिए आवेदन नहीं किया तथा उनका इस कालेज में भी दाखिला नहीं हुआ। ऐसे में वे शिक्षा से वंचित रह जाएंगे। दाखिले से वंचित रहने वालो में अधिकांश छात्राएं है जो दूरदराज के कालेजों में पढ़ने के लिए भी नहीं जा सकती। दाखिला नहीं मिलने पर उन्हें पढ़ाई छोड़नी पड़ सकती है। इस बारे में विद्यार्थियों ने शिक्षामंत्री के समक्ष भी गुहार लगाई गई थी, लेकिन कोई आश्वासन नहीं मिला।

विद्यार्थियों ने नायब तहसीलदार सूरजभान को हस्ताक्षरयुक्त ज्ञापन सौंपकर प्रदेश सरकार व शिक्षा विभाग से मांग की कि सतनाली के राजकीय महाविद्यालय में कला व विज्ञान संकाय की सीटें बढ़ाई जाएं तथा कालेज में मेडिकल संकाय भी शुरू किया जाए। विद्यार्थियों ने चेतावनी दी कि जल्द सीटें नहीं बढ़ाई गई तो वे के लिए मजबूर होंगे। इस मौके पर दिग्विजय, विक्की ¨बवाल, शिवकुमार, प्रदीप, लोकेश, अजय कुमार, कुलदीप, रोहित, मनदीप, दीपक, मोहित, र¨वद्र, नवीन कुमार, संजय, सुनीता, पूनम, सुमन, नीलम, सहित अनेक विद्यार्थी मौजूद थे। इस बारे में नायब तहसीलदार सूरजभान ने बताया कि छात्रों की मांग के बारे में उच्चाधिकारियों व सरकार को अवगत करवा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.