PreviousNext

कन्या जन्मोत्सव पर परिवार को सम्मान

Publish Date:Mon, 12 Dec 2016 04:08 PM (IST) | Updated Date:Mon, 12 Dec 2016 04:08 PM (IST)
कन्या जन्मोत्सव पर परिवार को सम्मान
जागरण संवाददाता, नारनौल : जिला और शहर में अब बेटियों के जन्म दिवस पर भी बेटों की तरह उत्सव मनाए ज

जागरण संवाददाता, नारनौल : जिला और शहर में अब बेटियों के जन्म दिवस पर भी बेटों की तरह उत्सव मनाए जाने लगे हैं। आनंद उत्सव कार्यक्रम के तहत रविवार देर शाम भारत विकास परिषद् द्वारा मोहल्ला मोती नगर में कन्या जन्मोत्सव पर सम्मान समारोह आयोजित किया गया।

परिषद् के शाखा सचिव संजय शर्मा ने बताया की मोती नगर निवासी सोनिया यादव एवं ऋषि यादव के घर पर पुत्री जन्म पर कुआं पूजन और उत्सव का आयोजन किया गया। नवजात कन्या सना के दादा ओम प्रकाश ने बताया कि उन्होंने बच्चे के जन्म से पूर्व ही निश्चय कर लिया था कि परिवार में आने वाले नए मेहमान का वह धूमधाम से स्वागत करेंगे फिर वह बेटा हो अथवा बेटी। उन्होंने कहा कि बेटी पैदा होना खुशियों को कम नहीं करता अपितु वृद्धि करता है। बेटी सौभाग्य का प्रतीक होती है।

परिषद् की तरफ से संरक्षक सरदार संतोख ¨सह और अध्यक्ष हितेंद्र बोहरा ने यादव परिवार को स्मृति चिह्न, एक पौधा, प्रशंसा पत्र और बेटी के लिए उपहार भेंट किया। इस अवसर पर संतोख ¨सह ने कहा कि बेटी किसी भी मायने में बेटों से कम नहीं है। समाज में कुछ लोगों की विकृत सोच के फलस्वरूप बेटियों को बोझ समझा जाने लगा है।

हितेंद्र बोहरा ने कहा कि बेटियों को भार मानने के पीछे दहेज एक बड़ा कारण है। हम सबको इस बुराई से लड़ना होगा। सचिव संजय शर्मा ने कहा कि बेटियां अपने साथ साथ परिवार का भी सौभाग्य लेकर आती हैं। ईश्वर सिर्फ उन्हें ही बेटियां देता है जो उसकी नजर में समर्थ होते हैं। गौर हो कि भारत विकास परिषद् का यह प्रकल्प राज्य स्तर पर हो रहा है।

कार्यक्रम में धीरज भयाना, नरोत्तम सोनी, कृष्णा आर्य, मुकेश दहिया, विजय ¨सह यादव, विद्या देवी, श्रीकांत, कुसुम, वासुदेव यादव और परिवार तथा समाज के अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    अलग-अलग सड़क हादसों में दो की मौत, तीन घायलपटाखे वाली बाइकों के किए गए चालान
    यह भी देखें