Move to Jagran APP

एचपीएस में स्थापित होगी अटल ¨टक¨रग लैब

जागरण संवाददाता, नारनौल : देश के विद्यालयों में अटल ¨टक¨रग लैब की स्थापना के लिए नीति आयोग द्वारा

By Edited By: Published: Fri, 02 Dec 2016 08:28 PM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2016 08:28 PM (IST)
एचपीएस में स्थापित होगी अटल ¨टक¨रग लैब

जागरण संवाददाता, नारनौल : देश के विद्यालयों में अटल ¨टक¨रग लैब की स्थापना के लिए नीति आयोग द्वारा शुक्रवार को 257 विद्यालयों की अन्तिम चयन सूची जारी कर दी है, जिसमें जिला महेन्द्रगढ़ का एक मात्र स्कूल हरियाणा पब्लिक स्कूल, नांगल चौधरी रोड, नारनौल का भी चयन हुआ है।

loksabha election banner

प्राचार्य निधि वर्मा ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा देश में सरकारी और गैर सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों में लगभग 500 ऐसी लैब स्थापित करने की योजना है, जिनमें छात्र और अध्यापक मिलकर नवाचारों के माध्यम से लैब को विकसित कर सकें और इस विश्व में मानव जाति के लिये कुछ कल्याणकारी आविष्कार कर सके। इस संदर्भ में केंद्र सरकार द्वारा मानव संसाधन मंत्रालय के माध्यम से देश के सभी सरकारी और गैर सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों से जुलाई माह में आवेदन आमंत्रित किए गए थे। इस प्रकार कुल 13005 आवेदन प्राप्त हुए थे। इन कुल आवेदनों मे से प्रजेन्टेशन हेतु सेकिंड राउंड के लिये कुल 598 विद्यालयों जिसमें से हरियाणा से कुल 23 विद्यालयों का चयन हुआ था।

निधि वर्मा ने बताया कि इन विद्यालयों की प्रजेन्टेशन गत 5 नवंबर को फिक्की फैडरेशन हाउस, नई दिल्ली मे हुई थी जिसमें हरियाणा पब्लिक स्कूल से छात्रा नेहा चौधरी, कर्ण और गौरव ने प्रजेन्टेशन दिया था। आज शुक्रवार को सरकार द्वारा सैकिंड राउंड का परिणाम घोषित कर दिया गया है, जिसमें जिले का एकमात्र विद्यालय हरियाणा पब्लिक स्कूल का चयन किया गया है।

¨प्रसिपल ने बताया कि 598 विद्यालयों में से कुल 257 का ही लैब स्थापित करने के लिये चयन हो पाया है। इसमें से हरियाणा से केवल पांच में से उनके स्कूल का भी चयन हुआ है। यह समाचार सुनकर विद्यालय के सभी बच्चे और अध्यापक उत्साह व खुशी के माहौल में लीन हो गए। इस अवसर पर प्रबंध समिति से हितेश वर्मा, अनुज गुप्ता, संगीता गुप्ता, दिव्या सचदेवा सहित सभी अध्यापकों एवं प्राचार्या ने नेहा, कर्ण व गौरव जिन्होने प्रजेन्टेशन दिया था, उनकों प्रोत्साहित किया तथा बधाई दी तथा भविष्य मे इसी प्रकार सफलता प्राप्त करने के लिये प्रेरित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.