Move to Jagran APP

प्रदेश के प्रत्येक घर की स्मार्ट हाउस आइडी से होगी पहचान : सुमेधा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने कहा कि सरकार के विशेष मिशन के

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 May 2017 03:00 AM (IST)Updated: Tue, 23 May 2017 03:00 AM (IST)
प्रदेश के प्रत्येक घर की स्मार्ट हाउस आइडी से होगी पहचान : सुमेधा
प्रदेश के प्रत्येक घर की स्मार्ट हाउस आइडी से होगी पहचान : सुमेधा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

loksabha election banner

उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने कहा कि सरकार के विशेष मिशन के तहत अब हरियाणा के प्रत्येक नागरिक का स्टेट रेजिडेंट डाटा बेस एकत्रित किया जाएगा और प्रत्येक घर को स्मार्ट हाउस आईडी भी दी जाएगी। इस स्मार्ट आईडी की पहचान के लिए गणनाकार घर-घर जाकर जनरेट करेंगे। इस डाटा को एकत्रित करने का काम 15 जून से शुरु होगा और 15 अगस्त तक इस कार्य को पूरा किया जाएगा।

उपायुक्त सोमवार को लघुसचिवालय के सभागार में स्थित उपायुक्त कार्यालय में जन सेवा सर्वेक्षण से जुडे़ अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि इस सर्वेक्षण को सफल बनाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों, स्कूली बच्चों व धार्मिक सामाजिक कार्यकर्ताओं तथा पंचायती राज के प्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाएगा। इस सर्वेक्षण के लिए जिले में 1461 ब्लॉक बनाएं गए है। प्रत्येक ब्लाक में एक गणनाकार लगाया गया है। गणनाकार के साथ सक्षम युवाओं का सहयोग लिया जाएगा। इस सर्वेक्षण के लिए जिला स्तर पर लघु सचिवालय मे कंट्रोल रूम बनाया गया है। जन सेवा सर्वेक्षण के लिए जिला सांख्यकी अधिकारी लक्की अरोड़ा को नोडल अधिकारी बनाया गया है, जबकि संबधित उपमंडल अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के प्रभारी होंगे। इस अभियान में संबधित तहसीलदारों का अहम योगदान रहेगा।

उपायुक्त ने बताया कि इस समय ग्रामीण क्षेत्र में इस सर्वे के लिए थानेसर में 491, शाहबाद में 248, पिहोवा में 306, ईस्माईलाबाद में 124, लाडवा में 156 व बाबैन में 238 गणनाकार लगाए गए है। जो घर-घर जाकर इस सामाजिक आर्थिक डाटा को एकत्रित करेंगे। वह घरों की जीपीएस लोकेशन को फीड करके ऑनलाइन स्मार्ट हाउस आईडी तैयार करेंगे और प्रत्येक घर को बायोमैटिक्स से भी जोड़ने का काम किया जाएगा।

इस मौके पर एसडीएम शाहबाद सतबीर कुंडू, एसडीएम थानेसर नरेन्द्र पाल मलिक, एसडीएम पिहोवा पूजा चांवरिया, डीआईओ विनोद ¨सगला,जिला सांख्यिकी अधिकारी लक्की अरोड़ा, तहसीलदार ईश्वर ¨सह, पीओ भूषणपाल ¨सह सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.