Move to Jagran APP

दैनिक जागरण की मुहिम से आमजन हो रहा जागरूक : बेदी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : राज्यमंत्री कृष्ण बेदी ने कहा कि दैनिक जागरण ने पर्यावरण को

By Edited By: Published: Sun, 31 Jul 2016 01:08 AM (IST)Updated: Sun, 31 Jul 2016 01:08 AM (IST)
दैनिक जागरण की मुहिम से आमजन हो रहा जागरूक : बेदी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

loksabha election banner

राज्यमंत्री कृष्ण बेदी ने कहा कि दैनिक जागरण ने पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए जो मुहिम शुरू की गई है वह काफी सराहनीय है। इससे न केवल आमजन जागरूक हो रहा हैं बल्कि सरकार भी इसे आगे बढ़ाने में हर संभव प्रयास कर रही है। वन महोत्सव पर सरकार द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में प्रत्येक घर को पांच-पांच फलदार पौधे वितरित कर धरती को हरा-भरा रखने की शुरू की जा चुकी है। इस मुहिम से प्रेरित होकर सामाजिक संस्थाओं ने इसे आगे बढ़ाने का बीड़ा उठाया है। वे सेक्टर-17 में दैनिक जागरण के मिशन एक करोड़ पौधे अभियान के तहत पौधरोपण कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल पानीपत यूनिट से पौधरोपण अभियान की शुरुआत कर पर्यावरण को स्वच्छ रखने का संदेश दिया था। सरकार का प्रयास है कि प्रत्येक घर के आंगन में एक छायादार या फलदार पौधा हो ताकि पर्यावरण स्वच्छता बनी रहे। युवा पीढ़ी को इस अभियान को आगे बढ़ाने बीड़ा उठाना होगा। भावी पीढ़ी को पर्यावरण के महत्व के बारे में अवगत कराने के लिए जन चेतना रैलियां आयोजित की जानी चाहिए। ग्लोबल वार्मिंग के बढ़ते खतरे को केवल पौधरोपण के जरिये ही रोका जा सकता है। इसलिए विद्यार्थियों को पर्यावरण स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाना चाहिए और प्रत्येक विद्यार्थी को पौधे वितरित करने चाहिए ताकि वे अपने घर के आंगन में रोपित कर उनकी देखभाल करें। इस अवसर जिला समाज कल्याण अधिकारी सुरजीत कौर, सेक्टर-17 सिटी वेलफेयर सोसायटी के प्रधान राजेश्वर गोयल, संदीप कुमार सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

फोटो संख्या : 29

कौलापुर में किया गया पौधरोपण

गांव कौलापुर में पतंजलि योग समिति द्वारा नीम का औषधीय पौधा लगाकर लोगों को पौधरोपण व उनके रख रखाव का संकल्प दिलवाया गया। ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने बारे प्रेरित किया गया। समिति चेयरमैन थानेसर देवी दयाल शर्मा ने कहा कि दैनिक जागरण की मुहिम सराहनीय है। इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए पतंजलि अहम योगदान दे रहा है। इस मौके पर पतंजलि जिला मीडिया प्रभारी म¨हद कंथला, पतंजलि हरिद्धार प्रचारक दीपक, कर्मठ कार्यकर्ता राज पंवार, योग शिक्षिका शीतल गर्ग, राम सैनी, विक्रम, राम मेहर शास्त्री, सरपंच लक्ष्मण ¨सह, जय राम व कर्मबीर मौजूद रहे।

फोटो संख्या : 31

प्रेरणा समिति ने निकाली जागरूकता रैली

पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण से छुटकारा के स्थायी समाधान के लिए प्रयासरत प्रेरणा समिति हरियाणा द्वारा साइकिल चलाओ प्रदूषण भगाओ पौधे लगाओ जागरूकता रैली निकाली गई। समिति के संयोजक अशोक कुमार वर्मा के नेतृत्व में आज सामान्य लोगों को जागरूक करने के लिए रैली के साथ पौधारोपण भी किया गया। पुलिस लाइन के पार्क में नीम, जामुन, अनार, अमरुद, इमली और आंवला के 58 पौधे रोपित किए गए और गांव बीड खैरी के विश्वकर्मा मंदिर में समिति द्वारा बेल पत्थर के 3 पौधे रोपित किए। सतर्कता विभाग जींद के पुलिस निरीक्षक बलराज ¨सह यादव ने कहा कि पौधे स्वच्छ आक्सीजन में अहम योगदान देते हैं।

इस अवसर पर महक, दीवांशु, गौरव, शुभम,साहिल, राहुल, यश, विशाल, सत्यनारायण वर्मा, कैप्टन गुरमेल ¨सह, सूबेदार र¨वद्र कौशिक व दुष्यंत बक्शी प्रमुख रूप से मौजूद थे।

फोटो संख्या : 20

पतंजलि योग समिति ने किया औषधीय पौधों का वितरण

पर्यावरण के सरंक्षण एवं शुद्ध वातावरण के उद्देश्य से पतंजलि योग समिति द्वारा महर्षि विद्या मंदिर सांवला में आज औषधीय पौधों का वितरण एवं रोपण किया गया। विद्यालय प्रधानाचार्य डॉ. एके तिवारी ने विद्यार्थियों को औषधीय पौधों के महत्व के बारे में बताया। आंवला, अनार, अमरुद, नीम, अर्जुन, तुलसी आदि औषधीय पौधों का वितरण एवं रोपण किया गया। सभी बच्चों ने एक एक पौधा लगाने व उसके रख रखाव का संकल्प लिया। इस अवसर पर अंबाला मंडल प्रभारी पाला राम, जिला प्रभारी बल¨वद्र ¨सह, राज पंवार, योग शिक्षिका शीतल गर्ग, पतंजलि योग ट्रेनर राम सैनी, विक्रम, विक्रांत म¨हद्र कौर, ऋचा, मीनाक्षी व अनीता रहल प्रमुख रूप से मौजूद थी।

फोटो संख्या : 32

सतलुज स्कूल में अभिभावकों को फलदार पौधे वितरित

शाहाबाद में दैनिक जागरण अभियान के तहत सतलुज स्कूल की ओर से 200 पौधे वितरित किए। परिजनों ने वह पौधे अलग-अलग स्थानों पर जाकर रोपित किए। स्कूल के प्राचार्य डा. आरएस घुम्मन ने बताया कि दैनिक जागरण अभियान के तहत उन्होंने स्कूल में विशेष कार्यक्रम का आयोजित जिसमें विद्यार्थियों के परिजनों को पर्यावरण के बारे में जानकारी दी गई तथा अधिक से अधिक पौधे रोपित करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि प्रकृति ही धरती का श्रृंगार है इस श्रृंगार को बचाए रखने में इंसान महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है। इसलिए हर इंसान का क‌र्त्तव्य है कि पौधे रोपित करने के साथ-साथ इनका पोषण भी करें। उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग व जलवायु परिवर्तन जैसी समस्याओं का समाधान भी अधिक से अधिक पेड़ पौधे रोपित करके दूर की जा सकती है। इस अवसर पर मोनिका घुम्मन, राहुल, वीरेन्द्र ¨सह सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

फोटो संख्या : 33

सेवानिवृत्ति पर हर कर्मचारी अवश्य करे पौधरोपण: जगमाल

लाडवा में केंद्रीय भंडारगृह निगम कार्यालय में शनिवार को केंद्रीय भंडार गृह निगम व भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा पौधरोपण किया गया। केंद्रीय भंडारगृह निगम के प्रबंधक जगमाल ¨सह की सेवानिवृत्ति पर किए गए इस पौधरोपण के पश्चात जगमाल ¨सह ने कहा कि हर कर्मचारी को अपनी सेवानिवृत्ति पर पौधरोपण अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्ति के पश्चात सरकारी कर्मचारी व अधिकारी की नई ¨जदगी की शुरुआत होती है। ऐसे में पौधरोपण से इस नई ¨जदगी की शुरुआत से सुंदर कोई तरीका नहीं है। इस मौके पर केंद्रीय भंडार गृह निगम के डिपो प्रबंधक अनिल कुमार के अलावा भंडार गृह निगम व भारतीय खाद्य निगम से रामशरण, संजीव, धर्मेद्र गिरी, अमरेंद्र, डीके शर्मा ने भी पौधरोपण किया।

फोटो संख्या : 34

शहीद उधम ¨सह सर्व जीवन निर्माण ट्रस्ट द्वारा शहीद उधम ¨सह के शहादत दिवस पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कमौदा में पौधरोपण किया गया। ट्रस्ट के सचिव सत प्रकाश ने कहा कि शहीद उधम ¨सह ने अंग्रेजों के खिलाफ आजादी का बिगुल बजाया था। 13 अप्रैल 1919 को भारत में ¨हदू, मुस्लिम व सिख रायल एक्ट के खिलाफ शांतिपूर्ण जलियांवाले भाग में प्रदर्शन कर रहे थे, जहां पर जनरल डायर ने लोगों पर गोलियां बरसाई थी। उसके बाद 13 मार्च 1940 को उन्होंने इंग्लैंड में पहुंचकर जनरल डायर की हत्या कर बदला लिया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय एकता एवं सछ्वावना पर आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर पौधरोपण किया गया ताकि उनकी शहादत की याद बनी रहे। इस असवसर पर प्राचार्य डॉ. अनंत राम, सरपंच राहुल शर्मा, मौलिक मुख्याध्यापक सु¨मद्र शास्त्री, डॉ. अनिल कुमार, पूर्ण चंद व सुरेंद्र कुमार प्रमुख रूप से मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.