कुवि की परीक्षा शाखा में होता अंकों को बढ़ाने का गोलमाल

Publish Date:Sat, 20 May 2017 03:00 AM (IST) | Updated Date:Sat, 20 May 2017 03:00 AM (IST)
कुवि की परीक्षा शाखा में होता अंकों को बढ़ाने का गोलमालकुवि की परीक्षा शाखा में होता अंकों को बढ़ाने का गोलमाल
सतीश चौहान, कुरुक्षेत्र कुवि की परीक्षा शाखा की ओर से यूनिवर्सिटी कॉलेज की ओर से भेजी ग

सतीश चौहान, कुरुक्षेत्र

कुवि की परीक्षा शाखा की ओर से यूनिवर्सिटी कॉलेज की ओर से भेजी गई एमएससी इंजीनिय¨रग फिजिक्स के इंटरनल असेस्मेंट के अंकों को बढ़ाया गया है। किसी गलती के कारण इंटरनल असेस्मेंट की अवार्ड लिस्ट संबंधित शिक्षकों के पास वापस चली गई। शिक्षकों ने इसकी शिकायत कुलपति को की है।

यूनविर्सिटी कॉलेज के शिक्षक डॉ. सुरेंद्र जागलान ने बताया कि दिसंबर 2016 में एमएससी इंजीनिय¨रग फिजिक्स के तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा के लिए इंटरनल असेस्मेंट के अंकों की अवार्ड सूची परीक्षा शाखा को भेजी थी। इसमें 17 विद्यार्थियों के अंक दर्ज थे। इनमें से पांच छात्र इंटरनल असेस्टमेंट में फेल थे। अन्य 12 छात्रों को अंक दिए गए थे। जिनके अंकों को बढ़ाया गया है। फेल छात्रों के अंकों के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं हुई। कुवि की परीक्षा शाखा में कार्यरत अश्विनी कुमार 16 मई को उनके पास सूची में कुछ कमियों को दूर कराने के लिए आए थे। उन्होंने इंटरनल असेस्मेंट में अंकों को देखा तो कुछ शक हुआ कि उन्होंने जितने अंक दिए थे वे बढ़े हुए हैं। जब उन्होंने रिकार्ड से उनका मिलान किया तो शक यकीन में बदल गया। असेस्मेंट में 12 छात्रों के अंकों को बढ़ाया गया था।

------------

दो विषयों में बदलाव

शिकायत में बताया गया है कि कर्मचारियों की ओर से दो विषयों की इंटरनल असेस्मेंट के अंकों को बदला गया है। जिनमें आर्गेनिक कैमेस्ट्री और फिजिकल कैमिस्ट्री शामिल हैं। अधिकतर अंकों को दोगुना किया गया है।

----------

इन रोलनंबरों के अवार्ड को बदला गया

शिकायत के साथ सही और बदली गई दोनों सूचियों को प्रशासन को भेजा गया है। सूची में एमएससी इंजीनिय¨रग फिजिक्स के 449151 से 449167 तक के रोलनंबरों के अंकों को बदला गया है। इनमें से पांच उन विद्यार्थियों के अंकों को नहीं बदला गया जो फेल हो गए थे। अन्य सभी के अंकों में बदलाव कर उन्हें दोगुना किया गया है।

-------------

नकली सूची पर हैं हूबहू हस्ताक्षर

वहीं सूची तैयार करने के लिए नकली मुहर और शिक्षकों के नकली हस्ताक्षर भी किए गए हैं। एक सूची में कक्षा सुपरवाइजर डॉ. सुरेंद्र जागलान, विभागाध्यक्ष और यूनिवर्सिटी कॉलेज के प्राचार्य की मोहर के साथ हस्ताक्षर हैं तो दूसरे विषय की सूची में भी ठीक ऐसा ही है। दोनों सूचियों में हस्ताक्षर पूरी तरह से नकली हैं।

----------

होगी सख्त कार्रवाई : डॉ. शर्मा

कुवि प्रवक्ता डॉ. अशोक शर्मा ने बताया कि इस मामले में कुलपति कार्यालय में शिकायत आई है। शीघ्र ही जांच कर दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Evidence of the increase in marks in the examination branch of KUV(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

यह भी देखें