Move to Jagran APP

कानूनी साक्षरता की अलख जगाने के लिए प्रदेशभर के विद्यार्थियों को करेंगे सम्मानित : मित्तल

जागरण संवाददात, कुरुक्षेत्र : हरियाणा विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी चैयरमेन एवं पंजाब एवं हरियाण

By Edited By: Published: Sat, 30 Apr 2016 06:12 PM (IST)Updated: Sat, 30 Apr 2016 06:12 PM (IST)
कानूनी साक्षरता की अलख जगाने के लिए प्रदेशभर के विद्यार्थियों को करेंगे सम्मानित : मित्तल

जागरण संवाददात, कुरुक्षेत्र : हरियाणा विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी चैयरमेन एवं पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के जस्टिस एके मित्तल ने कहा कि प्रदेश के विद्यार्थियों में कानूनी साक्षरता की अलख जगाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए जिलास्तर से लेकर राज्य स्तर तक सामाजिक मुद्दों, जिनमें नाटक, वाद-विवाद प्रतियोगिता, पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में हरियाणा विधिक सेवा प्राधिकरण (हालसा) की तरफ से जुलाई में राज्य स्तरीय छात्र कानूनी साक्षरता मिशन वार्षिक प्रतियोगिता 2016 का आयोजन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में प्रदेश भर से स्कूल और कॉलेजों के हजारों विद्यार्थी शिरकत करेंगे। वे शनिवार को जिला न्यायालय के एडीआर सेंटर में राज्यस्तरीय प्रतियोगिता की तैयारी की समीक्षा करने के लिए अधिकारियों की बैठक ले रहे थे।

prime article banner

उन्होंने कहा कि हालसा की तरफ से हरियाणा प्रदेश के विद्याथिर्यो में कानूनी साक्षरता के ज्ञान को बढ़ावा देने के लिए जुलाई माह में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के ऑडोटोरियम हाल में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने उच्चतर शिक्षा विभाग के महानिदेशक विकास यादव, हरियाणा सेकेंडरी एजुकेशन विभाग के महानिदेशक एमएल कौशिक, प्रशासनिक व्यवस्था के लिए उपायुक्त आरएन कौशिक, सुरक्षा और व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक सिमरदीप ¨सह, सूचना, जन सम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. कुलदीप सैनी, कल्चरल विभाग के अधिकारी शिव शर्मा, रेनू हुड्डा व अन्य विभागों के अधिकारियों को अपने स्तर पर तैयारी पूरी करने के लिए कहा है। उन्होंने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. प्रवीण सैनी को विश्वविद्यालय से संबंधित बंदोबस्त करने के लिए विचार-विमर्श किया और समय रहते सभी प्रबंध पूरा करने के लिए कहा है। इस राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए जिला एवं सत्र न्यायाधीश तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष अरुण कुमार त्यागी को संयोजक नियुक्त किया है।

जस्टिस एके मित्तल ने कहा कि इस कार्यक्रम की तैयारी उच्चस्तर की होनी चाहिए। कार्यक्रम के प्रबंधों के लिए बजट की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारी निर्धारित समयावधि तक वाद-विवाद प्रतियोगिता, स्किट, कविता पाठ आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन करना सुनिश्चित करे। राज्यस्तरीय कार्यक्रम से एक दिन पहले सामाजिक मुद्दों को लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अंतिम रिहर्सल की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में अंबाला, यमुनानगर, करनाल, कैथल, पानीपत और पंचकूला से 75-75 विद्यार्थी भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि इस राज्यस्तरीय कार्यक्रम के लिए सभी संबंधित अधिकारी तिथि निर्धारित होने के बाद समय रहते तैयारी पूरी करेंगे। इस मी¨टग का संचालन हाई कोर्ट के (हालसा) सचिव एवं न्यायाधीश विक्रम अग्रवाल ने किया। इस मौके पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश अरुण त्यागी, उपायुक्त आरएन कौशिक, पुलिस अधीक्षक सिमरदीप ¨सह, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं सीजेएम नेहा नौहरिया, जिला शिक्षा अधिकारी उमा शर्मा, डीआईपीआरओ सुनील कुमार, डीएसडब्लयू केयूके डॉ. अनिल वशिष्ठ, सर्व शिक्षा अभियान के डीपीसी अरुण आश्री, प्रि¨टग स्टेशनरी विभाग के मैनेजर राजेंद्र वासु, शिक्षा विभाग के कार्यक्रम अधिकारी रामकुमार आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.