Move to Jagran APP

देश की टॉप 12 कबड्डी टीमें राष्ट्रीय प्रतियोगिता में होंगी आमने-सामने

जागरण संवाददाता, करनाल : पंडित दीनदयाल उपाध्याय मेमोरियल अखिल भारतीय कबड्डी प्रतियोगिता में

By Edited By: Published: Fri, 20 Jan 2017 07:28 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jan 2017 07:28 PM (IST)
देश की टॉप 12 कबड्डी टीमें राष्ट्रीय प्रतियोगिता  में होंगी आमने-सामने
देश की टॉप 12 कबड्डी टीमें राष्ट्रीय प्रतियोगिता में होंगी आमने-सामने

जागरण संवाददाता, करनाल : पंडित दीनदयाल उपाध्याय मेमोरियल अखिल भारतीय कबड्डी प्रतियोगिता में देश की टॉप 12 टीमें आमने-सामने होंगी। सीनियर नेशनल की शीर्ष आठ टीमों के साथ ही डिपार्टमेंटल नेशनल की चार टीमें भी इसमें हिस्सा लेंगी। प्रतियोगिता की शुरुआत 10 फरवरी को होगी। 12 फरवरी को धूमधाम से इसका समापन होगा। मेजबान हरियाणा की टीम अपने घर में देश के दिग्गज खिलाड़ियों को टक्कर देगी। प्रदेश की टीम चैंपियन के खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। भारतीय कबड्डी के टीम कप्तान अनुप कुमार भी हरियाणा की तरफ से खेलेंगे। नेशनल स्टाइल राष्ट्रीय कबड्डी प्रतियोगिता में कुल 19 मैच होंगे। इसका आगाज तो रंगारंग होगा ही साथ ही समापन पर भी शानदार कार्यक्रम होंगे। पूर्व डिप्टी डायरेक्टर और आयोजक कमेटी के मुख्य अधिकारी छज्जूराम शुक्रवार को कर्ण स्टेडियम में पहुंचे और तैयारियों का जायजा लेकर उचित दिशा-निर्देश दिए। खिलाड़ियों के ठहरने की व्यवस्था के लिए शहर के मुख्य होटलों में कमरों की बु¨कग शुरू हो चुकी है।पूर्व उप निदेशक छज्जू राम ने बताया कि प्रतियोगिता में प्रति खिलाड़ी एक हजार रुपये की डाइट होगी और सभी मैच मेट पर होंगे।

loksabha election banner

विशेष पंडाल में बनेगा भव्य स्टेज

दैनिक जागरण से बातचीत में छज्जू राम ने बताया कि राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए विशेष पंडाल लगाया जाएगा। वीआइपी स्टेज व खेल का मैदान पंडाल से ढका होगा, ताकि बरसात होने पर भी प्रतियोगिता चलती रहे। कलाकारों व वीआइपी लोगों के लिए भव्य स्टेज बनाया जाएगा। पूरा पंडाल आधुनिक लाइटों से सुसज्जित होगा। करीब 5000 लोगों के बैठने की व्यवस्था इसमें होगी। वीआइपी लोगों के लिए अलग रास्ता होगा। खिलाड़ियों व दर्शकों के लिए अलग-अलग रास्ते होंगे। प्रतियोगिता में विजेता टीम को एक करोड़ का इनाम मिलेगा। वहीं द्वितीय टीम को 50 लाख तो तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 25 लाख की राशि बतौर इनाम मिलेगी। बेस्ट कैचर व बेस्ट रेडर को सम्मानित करने की भी योजना है। इसके अलावा हरियाणा के अर्जुन अवार्डी खिलाड़ियों को भी इस प्रतियोगिता में सम्मानित किया जाएगा।

बाहर के कलाकार मचाएंगे धमाल

कबड्डी की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में बाहर के कलाकार धमाल मचाएंगे। इसकी शुरुआत रंगारंग रहेगी। सीएम मनोहर लाल इसका उद्घाटन व समापन पर राज्यपाल कप्तान ¨सह सोलंकी के आने की चर्चा है। अधिकारियों की मानें तो प्रतियोगिता में आने वाले अतिथियों की लिस्ट अभी बनाई जा रही है। जल्द ही यह फाइनल हो जाएगी। सुबह नौ बजे से रात के नौ बजे तक मैच होंगे। खेल प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है कि इनका लाइव प्रसारण भी होगा।

खेल विभाग के पूर्व डिप्टी डायरेक्टर छज्जू राम ने बताया कि सीएम मनोहर लाल व खेल मंत्री अनिल विज पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत हैं। सीएम की सोच है कि हरियाणा की खेल प्रतिभाओं को उचित मंच मिले। अतिरिक्त सचिव डॉ. केके खंडेलवाल व खेल निदेशक जगदीप ¨सह के साफ निर्देश हैं कि राष्ट्रीय प्रतियोगिता के आयोजन में किसी प्रकार की कमी नहीं रहे। यह देश की सबसे बड़ी इनामी प्रतियोगिता है और इसका पहली बार करनाल होना यहां के लिए गौरव की बात है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.